scriptAtal Pension Yojana: रोजाना 7 रुपये के निवेश पर सालाना 60,000 रुपये की सेविंग, टैक्स में भी मिलेगी छूट | Atal Pension Yojana Scheme Details and Investment Benefits | Patrika News
लखनऊ

Atal Pension Yojana: रोजाना 7 रुपये के निवेश पर सालाना 60,000 रुपये की सेविंग, टैक्स में भी मिलेगी छूट

Atal Pension Yojana- अटल पेंशन योजना एक निश्चित आय की गारंटी देती है। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सरकार की अटल पेंशन योजना में निवेश अपना जीवन सुरक्षित कर सकते हैं।

लखनऊFeb 20, 2022 / 08:18 am

Karishma Lalwani

Atal Pension Yojana Scheme Details and Investment Benefits

Atal Pension Yojana Scheme Details and Investment Benefits

बुढ़ापे की चिंता हर किसी को होती है। उम्र के इस पड़ाव में आय का एक स्थिर स्रोत न हो तो जीवन काटना मुश्किल लगता है। इसलिए लोगों की जरूरत को समझते हुए सरकार कई योजनाएं चलाती है, जहां निवेश कर आप मुनाफा कमा सकते हैं। इसी तरह की एक स्कीम है जिसका नाम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है। यह स्कीम एक निश्चित आय की गारंटी देती है। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सरकार की अटल पेंशन योजना में निवेश अपना जीवन सुरक्षित कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को रोजाना सात रुपये के निवेश पर 5,000 रुपये की मासिक पेंशन यानी कि 60,000 रुपये मिलते हैं।
अटल पेंशन योजना में निवेशकों को सुरक्षा के साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिलता है। योजना के तहत पति और पत्नी दो अलग-अलग खाते खोलकर 10 हजार रुपये की मासिक पेंशन हासिल कर सकते हैं। मोदी सरकार की इस योजना का एक लाभ यह भी है कि यह निवेशकों को टैक्स बचाने में भी मदद करती है। एक व्यक्ति द्वारा किए गए निवेश के आधार पर इस योजना में उन्हें अधिकतम 5,000 रुपये तक पेंशन प्राप्त होती है। अगर किसी को 5,000 की मासिक पेंशन चाहिए, तो उसे 18 वर्ष की आयु से ही हर महीने 210 रुपये खर्च करने होंगे।
इसी तरह अगर शादीशुदा जोड़ा हर महीने 10,000 रुपये की मासिक पेंशन पाना चाहता है, तो 30 से कम उम्र के पति और पत्नी अलग-अलग खाता खोल सकते हैं। ऐसा करने पर उन्हें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। इसके लिए उन्हें हर महीने 577 रुपये देना होगा।
यह भी पढ़ें

नाबालिग का भी बनवाएं पैन कार्ड, जानें आवेदन प्रक्रिया, फीस और दस्तावेज

किस उम्र में करें आवेदन

अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 40 वर्ष है। इस बीच कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकता है। अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है। साथ ही आपका आधार कार्ड नंबर भी आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ और मोबाइल नंबर देना होगा।
यह भी पढ़ें

अपने पीएफ खाते से भरें इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम, जानें क्या है ईपीएफओ की यह सुविधा

टैक्स छूट का लाभ

अटल पेंशन योजना के तहत निवेश पर आईटी की धारा 80सीसीडी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है। कई बैंकों में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x881pph

Home / Lucknow / Atal Pension Yojana: रोजाना 7 रुपये के निवेश पर सालाना 60,000 रुपये की सेविंग, टैक्स में भी मिलेगी छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो