UP Panchayat Election Results 2021 : बागियों ने भाजपा को अयोध्या, मथुरा, काशी में हराया

UP Panchayat Election Results 2021 : राम और शिव की नगरी में सपा तो कृष्ण की नगरी में बसपा का दबदबा

By: Hariom Dwivedi

Published: 04 May 2021, 06:11 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Panchayat Election Results 2021: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले पंचायत चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को उसके कोर एजेंडे-मथुरा, काशी और अयोध्या को मतदाताओं ने नकार दिया है। इन तीनों जनपदों में जिला पंचायत सदस्य के परिणामों से भाजपा को बड़ा झटका लगा है। भाजपा लखनऊ में भी अपना अध्यक्ष बनवा पाने की स्थिति में नहीं है। इन सभी जगहों पर सपा ने जीत का परचम लहराया है। इसके साथ ही प्रदेश के यादव बहुल जिलों में भी सपा ने जोरदार वापसी की है। इस तरह वह अपने परम्परागत वोट सहेजने में कामयाब होती दिख रही है।

समाजवादी पार्टी ने दावा किया है कि अयोध्या और काशी और मथुरा सहित प्रदेश के कई जिलों में उसके जिला पंचायत अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। हालांकि, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा है कि करीब-करीब सभी जिलों में बीजेपी के जिला पंचायत अध्यक्ष होंगे। बहरहाल, अब तक की स्थिति तो यही है कि हर जिले में अध्यक्ष बनाने में निर्दलीयों की भूमिका अहम होगी।

यह भी पढ़ें : अमेठी में राहुल गांधी के वफादारों ने भी छोड़ा साथ, जीते सिर्फ दो सदस्य, स्मृति ईरानी का भी नहीं चला जादू

'अपनों' को नहीं संभाल पाये
अयोध्या-मुथरा और काशी भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के दौर से ही एजेंडे में शामिल रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने अपने 4 साल के कार्यकाल में इन जिलों के विकास के लिए लंबे चौड़े काम करवाए और अच्छा बजट भी दिया। बावजूद इसके इन जिलों 'अपनों' को भाजपा संभाल नहीं पायी। जीत की गारंटी के नाम पर तमाम नए चेहरों को उतारा इसलिए पुराने वफादार बागी हो गए। टिकट बंटवारे से नाखुश कई नेताओं ने या तो दूसरे दलों का रुख किया या फिर निर्दलीय मैदान में उतर गए। इसलिए पार्टी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा।

UP Panchayat Election Results 2021

राम-कृष्ण शिव की नगरी में भाजपा की हार
अयोध्या : जनपद में कुल 40 सीटों में से 24 सीटों पर समाजवादी पार्टी जीती है। 12 सीटों पर जीत के साथ दूसरे नंबर निर्दलीय हैं, वहीं बीजेपी मात्र 06 सीटें ही पा सकी है। बागियों को न साध पाना यहां बीजेपी की हार ककारण रहा। फिर भी बीजेपी का दावा है कि निर्दलीय उनके साथ हैं।

यह भी पढ़ें : अखिलेश और शिवपाल यादव के गठबंधन का कमाल, इटावा में टूटा बीजेपी की जीत का सपना

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जिला पंचायत की कुल 40 सीटे हैं, जिनमें से सपा के खाते में 14 सीटें आई हैं। बीजेपी 8 सीट जीत सकी है। पांच पर बसपा और तीन सीट अपना दल (एस) के खाते में गयी है। आम आदमी पार्टी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को एक-एक सीट मिली है जबकि 3 निर्दलीय जीते हैं।

मथुरा : कृष्ण की नगरी मथुरा में बहुजन समाज पार्टी 13 सीटों को जीतने में कामयाब रही है। 8-8 पर रालोद और भाजपा को कामयाबी मिली है। 4 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की है। यहां कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। तीन निर्दल जीते हैं। यहां कुल 33 सीटें हैं।

यह भी पढ़ें : बीजेपी का सपा से मुख्य मुकाबला, रालोद-आप ने कहा, हम भी हैं...

Narendra Modi BJP
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned