script

भाजपा लखनऊ में बनाने जा रही नया पार्टी मुख्यालय, जानिए कितनी मंजिल का होगा भवन

locationलखनऊPublished: Sep 03, 2020 03:33:12 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

पार्टी का छह मंजिल का नया भवन जियामऊ में बनाने की तैयारी है।

भाजपा लखनऊ में बनाने जा रही नया पार्टी मुख्यालय, छह मंजिला होगा भवन

भाजपा लखनऊ में बनाने जा रही नया पार्टी मुख्यालय, छह मंजिला होगा भवन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी अब अपना नया मुख्यालय बनाने जा रही है। जिसकी जल्द ही घोषणा हो जाएगी, जिसकी जमीन का आवंटन पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेवा न्यास के नाम किया जा चुका है। संभव है उत्तर प्रदेश का अगला विधानसभा चुनाव भाजपा अपने नए मुख्यालय से लड़े। पार्टी का छह मंजिल का नया भवन जियामऊ में बनाने की तैयारी है। इसके लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेवा न्यास को 58,500 वर्ग फीट जमीन आवंटित की जा चुकी है।

भवन का नक्शा भी लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) से पास कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीती सात अगस्त को न्यास के महामंत्री भारत दीक्षित और अपर नगर आयुक्त डॉ. अर्चना द्विवेदी के बीच न्यास के पक्ष में भूमि हस्तांतरण का अनुबंध हो चुका है।

उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह का कहना है कि जगह तो बहुत पहले ही देख ली गई थी, प्रक्रिया अब तेज हुई है। इस बीच लखनऊ विकास प्राधिकरण ने जमीन की पैमाइश भी कर ली है। यह भी देख लिया है कि आगे कभी लोहिया पथ को चौड़ा करने की नौबत आई तो भवन की भूमि उसमें न जाने पाए। न्यास के उपाध्यक्ष ह्रïदय नारायण श्रीवास्तव के अनुसार इस भूमि पर भाजपा मुख्यालय और न्यास के कार्यालय बनाए जाएंगे।

भाजपा का वर्तमान प्रदेश कार्यालय विधानसभा मार्ग पर है। 2014 के बाद उसका कायाकल्प तो हुआ, लेकिन पार्किंग के लिए वहां अब भी जगह कम पड़ जाती है। इसलिए पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अलग से नया मुख्यालय बनाने के बारे में फैसला लिया है। जहां पार्किंग की भी व्यवस्था होगी।

जियामऊ में विश्व संवाद केंद्र के पास वाली जमीन भाजपा को लगभग दो दशक पहले ही पसंद आ चुकी थी। वर्ष 1997 में नगर निगम कार्यकारिणी समिति ने खसरा नंबर 195 में दर्ज 60 हजार वर्गफीट जमीन न्यास को लीज पर दी थी। न्यास ने वर्ष 2000 में लीज के एवज में सात लाख रुपए भी जमा करा दिए थे। हालांकि, तब निर्माण नहीं हो सका था। बता दें कि अखिलेश सरकार के समय लोक निर्माण विभाग ने खसरा नंबर 195 की जमीन पर सड़क बना दी। इसका विकल्प निकालते हुए कैबिनेट ने हाल ही में पीडब्ल्यूडी की खसरा संख्या 196 की जमीन नगर निगम को देने का निर्णय लिया। इसके बाद 24 जुलाई को महापौर की अध्यक्षता वाली कार्यकारिणी समिति ने 58 हजार पांच सौ वर्गफीट जमीन पंडित दीनदयाल उपाध्याय न्यास को दे दी।

ट्रेंडिंग वीडियो