script18+ Coronavirus Vacconation in UP: यूपी में आज से 18+ वालों का टीकाकरण, एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य | Coronavirus vaccination for 18 to 44 age group people from today | Patrika News
लखनऊ

18+ Coronavirus Vacconation in UP: यूपी में आज से 18+ वालों का टीकाकरण, एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश में आज से सभी 75 जिलों में 18 से 44 वर्ष तक की आयु वाले लोगों को आज से कोविड का टीका लगाया जाएगा।

लखनऊJun 01, 2021 / 07:05 am

नितिन श्रीवास्तव

18+ Coronavirus Vacconation in UP: यूपी में आज से 18+ वालों का टीकाकरण, एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य

18+ Coronavirus Vacconation in UP: यूपी में आज से 18+ वालों का टीकाकरण, एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आज से सभी 75 जिलों में 18 से 44 वर्ष तक की आयु वाले लोगों को आज से कोविड का टीका लगाया जाएगा। अभी इस एज ग्रुज को सिर्फ 23 जिलों में ही वैक्सीन लगाई जा रही थी। योगी सरकार ने मिशन जून के तहत वैक्सीन की एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों के अलावा कार्यालयों में भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। वहीं इसके बाद 15 जून से विशेष अभियान चलेगा, जिसमें दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता, ऑटो, टैम्पो और ई-रिक्शा चालक, ठेला, खोमचा, रेहड़ी, पटरी व्यवसायी आदि संबंधित वर्ग को शामिल किया जाएगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।


बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान

दरअसल प्रदेश को कोरोना मुक्त करने के संकल्प को पूरा करने के लिए ग्राउंड जीरो पर उतरे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त टीकाकरण को लेकर महाअभियान का प्लान तैयार किया है। यूपी के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक प्रदेश की बड़ी जनसंख्या को सुरक्षित रखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बड़ी पहल की है। यूपी सरकार राज्य के सभी 75 जनपदों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाकर 18+ और 45+ आयु के लगभग 1 करोड़ लोगों को टीका लगवाएगी।


15 जून से पटरी दुकानदारों व रिक्शा चालकों को लगेगी वैक्सीन

टीम-9 के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूध और सब्जी बेचने वालों के साथ ऑटो, टैम्पो और ई-रिक्शा चालकों को जल्द से जल्द वैक्सीनेशन अभियान से जोड़ने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने आलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ठेला, खोमचा, रेहड़ी, पटरी व्यवसायी आदि संबंधित वर्ग के लोगों का टीकाकरण कराने के लिए जल्द से जल्द कार्ययोजना तैयार की जाए। इसके साथ ही, 12 वर्ष के कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा. सभी जिलों में इसके लिए अभिभावक स्पेशल बूथ भी बनाए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो