scriptयूपी पुलिसकर्मियों के लिए 66 जिलों की पुलिसलाइनों में बने कोविड केयर सेन्टर | Covid care centres for UP police in 66 districts | Patrika News

यूपी पुलिसकर्मियों के लिए 66 जिलों की पुलिसलाइनों में बने कोविड केयर सेन्टर

locationलखनऊPublished: May 16, 2021 05:31:34 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोरोनाकाल (Coronavirus in up) में लगातार ड्यूटी कर यूपी की जनता की हिफाजत कर रहे पुलिसकर्मियों के लिए भी कोविड केयर सेंटर शुरू हो गया है।

yogi.jpg

UP CM Yogi Adityanath

लखनऊ. कोरोनाकाल (Coronavirus in up) में लगातार ड्यूटी कर यूपी की जनता की हिफाजत कर रहे पुलिसकर्मियों के लिए भी कोविड केयर सेंटर शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सूबे के 66 जिलों में 2993 बेड के कोविड-केयर-सेन्टर बनाए गये हैं, जिससे संक्रमित होने वाले पुलिस जवानों को तुरंत इलाज मिल सके। 66 जनपदों की पुलिस लाइनों में और पीएसी की कुल 34 वाहिनियों में कोविड केयर सेन्टर की स्थापना की गई है।
ये भी पढ़ें- कोरोना से निपटने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट ने सराहा ‘यूपी मॉडल’, पूछा- यहां ऐसा करने पर विचार क्यों नहीं होता

यह है सुविधा-

सरकार के निर्देश पर फ्रंटलाइन पर काम करने वाले ‘कर्मयोगियों’ (पुलिसकर्मी और पीएसी जवान) के इलाज के लिये पुलिस लाइनों में कुल 2,993 बेड के कोविड-केयर-सेन्टर बनाए गये हैं, जिनमें से 299 ऑक्सीजन वाले बेड हैं। पीएसी वाहिनियों में जवानों को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिये कुल 628 बेड उपलब्ध कराए गये हैं। इनमें से 45 ऑक्सीजनयुक्त बेड हैं। कोविड-केयर-सेन्टर में कुल-589 पुलिसकर्मी भर्ती हुए जिनमें से 244 पुलिसकर्मी निगेटिव होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। जबकि 322 पुलिसकर्मी वर्तमान में इलाज प्राप्त कर रहे हैं। जीआरपी की ओर से 107 बेडों और प्रशिक्षण निदेशालय द्वारा 236 बेडों का कोविड-केयर-सेन्टर संचालित किया जा रहा है। सरकार के निर्देशों पर तत्काल दी जा रही इलाज की सुविधा से पुलिसकर्मी और पीएसी जवानों बीमारी को मात देकर स्वस्थ हो रहे हैं। सरकार के आदेश पर प्रदेश के सभी जनपदों और पुलिस इकाईयों द्वारा खुद के पास उपलब्ध संसाधनों और पुलिस मुख्यालय द्वारा दी गई धनराशि का उपयोग करके कोविड केयर सेन्टर की स्थापना की गयी है।
ये भी पढ़ें- यूपी में रफ्तार पकड़ रहा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान, सीएम योगी ने कहा – एक भी नागरिक इससे वंचित न रहे

पुलिस लाइन्स की बैरकों में भी बने आइसोलेशन वार्ड-

प्रदेश सरकार के निर्देश पर यूपी पुलिस की ओर से बनाए गये कोविड केयर सेंटरों के लिये पुलिस लाइन में जगह नहीं मिलने पर उनको कमिश्नरेट पुलिस लाइनों या फिर स्टेडियमों में संचालित जा रहा है । हमीरपुर, सिद्धार्थनगर व उन्नाव में पुलिस लाइन्स के बैरकों को आइसोलेशन वार्ड (कोविड केयर सेन्टर) के रूप में स्थापित किया गया है। उनको स्वास्थ्य संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश सरकार ने दिये हैं। वाराणसी ग्रामीण में पुलिस लाइन न होने के कारण कमिश्नरेट पुलिस लाइन में कोविड-केयर-सेन्टर संचालित किया जा रहा है। चन्दौली में चकिया राजकीय अस्पताल में, गोरखपुर में वीर बहादुर स्पोर्ट्स स्टेडियम के गर्ल्स हॉस्टल को कोविड-केयर-सेन्टर और श्रावस्ती में जिला अस्पताल में कोविड-केयर-सेन्टर चल रहा है।
कुछ जिलों में पुलिस ने खुद बेडो की व्यवस्था की-

यूपी के कुछ जनपदों के पुलिस विभाग ने अपने संसाधनों से अधिक संख्या में बेडों की व्यवस्था की है। इनमें गोरखपुर में 200 बेड, अलीगढ़ में 120 बेड, हरदोई में 110 बेड, गाजियाबाद में 40 ऑक्सीजनयुक्त सहित 90 बेड बढ़ाए गये हैं। बहराइच में 60 बेड, मुजफ्फरनगर में 16 ऑक्सीजनयुक्त सहित 66 बेड, लखनऊ कमिश्नरेट में 20 ऑक्सीजन वाले बेड सहित 57 बेड हो गये हैं। मेरठ में सभी 30 ऑक्सीजनयुक्त बेड, गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में 10 ऑक्सीजनयुक्त सहित 52 बेड, कानपुर कमिश्नरेट में सभी 16 ऑक्सीजनयुक्त बेड और वाराणसी कमिश्नरेट में 54 बेडों का कोविड केयर सेन्टर संचालित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो