scriptDAP Price Hiked by Rs 150 Farmer Disappointed | डीएपी के दाम में 150 रुपए की बढ़ोतरी, किसान हुआ मायूस | Patrika News

डीएपी के दाम में 150 रुपए की बढ़ोतरी, किसान हुआ मायूस

DAP Price Hiked महंगाई की वजह से किसान मायूस हो गया है। पहले डीजल की रोजना बढ़ते रेट ने किसानों की कमर तोड़ दी तो अब एक अप्रैल से डीएपी के रेट में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। इफको ने डीएपी के रेट में करीब 150 रुपए बढ़ा दिए हैं। किसान को इस वक्त कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि वो क्या करे।

लखनऊ

Updated: April 07, 2022 08:51:56 am

यूपी में किसान इस वक्त महंगाई की दोहरी मार झेल रहे हैं। अभी तक तो डीजल के बढ़ते दामों की वजह से किसानों के माथे पर सिलवटें पड़ रहीं है उस पर अब खाद खरीदने में भी अधिक धन खर्च करना पड़ेगा। डीएपी यानी डाइ अमोनियम फास्फेट की कीमतें आसमान की उंचाई तक पहुंच गई हैं। डीएपी के दामों में 150 रुपए की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बढ़े दाम की खाद पहुंच चुकी है। सरकार निर्देश जारी करते हुए कहाकि, डीएपी खाद की बिक्री प्रिंट रेट पर हो, ताकि पुरानी खाद किसानों को कम कीमत पर मिल सकेगी।
 DAP price hiked डीएपी के दाम में 150 रुपए की बढ़ोतरी, किसान हुआ मायूस
DAP price hiked डीएपी के दाम में 150 रुपए की बढ़ोतरी, किसान हुआ मायूस
1350 रुपए हुआ डीएपी

इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड यानी इफको ने डीएपी के दामों में पहली अप्रैल से बढ़ोतरी की है। किसानों को 50 किलोग्राम का पैकेट पहले 1200 रुपए में मिल रहा था, अब उन्हें इसी खाद पैकेट को खरीदने के लिए 1350 रुपए भुगतान करना होगा।
यह भी पढ़ें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : अलर्ट, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त आने वाली है, तुरंत ई-केवाईसी करा लें 31 मार्च है अंतिम डेट

खेती की लागत और बढ़ेगी

खेती में सबसे अधिक किसान डीएपी खाद का उपयोग करता है। डीएपी के दाम बढ़ने से अब खेती की लागत और बढ़ जाएगी। और जिससे महंगाई भी बढ़ेगी। इफको ने पहले भी खाद के दामों में बढ़ोतरी की थी पर सरकार अलर्ट थी तो किसानहित में सब्सिडी बढ़ा दी। जिस वजह से किसानों पर इसका असर नहीं पड़ा था।
यह भी पढ़ें

सावधान, कहीं आपके ट्रैक्टर का इंजन नंबर फर्जी तो नहीं

प्रिंट दर पर डीएपी बेचें दुकानदार

खाद के नोडल अधिकारी अनिल कुमार पाठक ने बताया कि, यूपी में डीएपी का करीब दो लाख टन पिछला स्टाक उपलब्ध है। उसे 1200 रुपए में ही बिक्री करने का निर्देश दिए गए हैं। जबकि इधर पहुंच रही खाद की बोरियों पर 1350 रुपए प्रिंट किया गया है। किसानों को प्रिंट दर पर ही खाद बेची जाए। नहीं तो सख्त कार्रवाई होगी।
यूरिया की कीमत बढ़ी पांच किलो मालभी हुआ कम

खेती में प्रयोग होने वाला एक अहम वस्तु यूरिया की कीमत भी बढ़ी, और साथ ही बैग में पांच किलो माल भी कम हो गया है। अब 50 किलो के यूरिया बैग में 45 किलो खाद आएगा। वहीं, यूरिया का 45 किलो का बैग 267 रुपए में मिलेगा, जबकि एनपीके खाद की कीमतें कंपनी व मिश्रण के अनुपात के हिसाब से अलग-अलग हैं।
जायद का सीजन शुरू

अब जायद फसल मूंग, उड़द, मक्का इत्यादि दलहन की फसलों की बुआई का सीजन शुरू हो गया है। किसानों को डीएपी नई रेट पर खरीदना पड़ेगा। जुलाई में धान व बाजरा की बुआई के लिए खरीफ फसल में डीएपी का इस्तेमाल होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा किसी को किस करना, प्यार करना अप्राकृतिक यौन अपराध नहींCongress Chintan Shivir 2022 : राहुल गांधी बोले, हमें जनता के बीच जाना होगा, पसीना बहाना होगा, यही हमारा डीएनए हैपाकिस्तानः पेशावर में दो सिखों की गोली मारकर हत्या, दुकान में घुसकर बाइकसवार बदमाशों ने बरसाई गोलियांराजीव कुमार ने 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में संभाला कार्यभार, 2024 के लोकसभा-राष्ट्रपति चुनाव की करेंगे देखरेखशेयर मार्केट में गिरावट की आशंका! विदेशी निवेशकों ने मई में अब तक निकाले 25,200 करोड़ रुपएIPL 2022: Uthappa, Rayudu, Bravo आज CSK के लिए क्यों नहीं खेल रहे हैं?Weather Alert: देश के पूर्वी भाग में लगातार 5 दिन जोरदार बारिश की संभावना, जाने कहां होगी बारिशभाजपा में कांग्रेसवादः कांग्रेस के वो चार नेता जिन्होंने BJP में शामिल होकर पाई मुख्यमंत्री की कुर्सी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.