script15 अगस्त को पूरा लखनऊ शहर एक मिनट के लिए थम जाएगा जानें क्यों | Entire Lucknow city will stop for a minute On August 15 know why | Patrika News

15 अगस्त को पूरा लखनऊ शहर एक मिनट के लिए थम जाएगा जानें क्यों

locationलखनऊPublished: Aug 12, 2022 10:38:39 am

Independence day 15 अगस्त 2022 को एक बड़ी बात होने जा रही है। पूरा लखनऊ शहर एक मिनट के लिए थम जाएगा। जो जहां पर होगा वहीं पर खड़ा हो15 अगस्त को पूरा लखनऊ शहर एक मिनट के लिए थम जाएगा जानें क्यों

15 अगस्त को पूरा लखनऊ शहर एक मिनट के लिए थम जाएगा जानें क्यों

15 अगस्त को पूरा लखनऊ शहर एक मिनट के लिए थम जाएगा जानें क्यों

15 अगस्त 2022 को एक बड़ी बात होने जा रही है। पूरा लखनऊ शहर एक मिनट के लिए थम जाएगा। जो जहां पर होगा वहीं पर खड़ा हो जाएगा। सारे वाहन अपनी जगह खड़ें हो जाएंगे। वाहन चालक व सवार सब बाहर आकर सतर्क मुद्रा में एक मिनट खड़े रहेंगे। लखनऊ जिला प्रशासन सुबह 8.55 बजे चौराहों पर सायरन बजाएगा। जिसका संकेत है कि, आप सभी जहां है वहीं खड़ें हो जाएं। ट्रैफिक सिग्नल रेड कर दिया जाएगा। फिर जिसका इंतजार है वह होगा। सभी 76वां स्वतंत्रता दिवस यानि अपने देश की आजादी के लिए मिलकर राष्ट्रगान में शामिल होंगे। सुबह 9 बजे पूरा शहर में एक साथ राष्ट्रगान गाएगा। 15 अगस्त 2022 को हम 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।
चौराहों पर लगे सिग्नलहो जाएंगे रेड

यूपी की राजधानी लखनऊ में इस बार स्वतंत्रता दिवस कुछ खास रहेगा। लखनऊ की मंडलायुक्त रोशन जैकब और डीएम सूर्यपाल गंगवार ने जनता से अपील की कि, विधान भवन पर झंडारोहण के तुरंत बाद वे जहां भी रहें देश के सम्‍मान में खड़े होकर राष्ट्रगान करें। इसका प्रसारण पूरे लखनऊ में एलइडी स्क्रीन, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और स्मार्ट सिटी लगे आईटीएमएस के जरिए होगा। चौराहों पर लगे सिग्नल रेड हो जाएगा।
यह भी पढ़ें CM fellowship program : सीएम फेलोशिप कार्यक्रम में शीघ्र करें अप्‍लाई, 30 हजार मानदेय, घूमने के लिए और दस हजार मिलेंगे

मिलकर गाएं राष्ट्रगान

लखनऊ की मंडलायुक्त रोशन जैकब ने कहाकि, अगर कार या दूसरे व्हीकल से हैं तो सड़क पर वाहन छोड़कर खड़े हो जाएं। लोगों को अलर्ट करने के लिए पांच मिनट पहले एक साइरन भी बजाया जाएगा। वहीं, एक मिनट पहले ट्रैफिक को रोक दिया जाएगा। आरडब्लूए से भी अपील की गई है कि अपने घर में रहते हुए भी राष्ट्रगान के लिए खड़े हो जाएं।
यह भी पढ़ें यूपी में चीनी की मिठास से लोग हो रहे दूर पर गुड़ के हुए दीवाने, जानें वजह

यादें संजोने के लिए 75 सेल्फी प्वाइंट

इस बार हजरतगंज के आसपास लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों को आम लोग भी देख सकें इसलिए शाम को सूर्यास्त के बाद हर एक घंटे में ट्रैफिक को 10 मिनट के लिए रोका जाएगा। कुछ स्थानों पर इस अवधि के लिए ट्रैफिक को डायवर्ट भी किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि, शहर में जगह.जगह इस समारोह की यादें संजोने के लिए 75 सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। जहां पर लोग रुक कर सेल्फी ले सकते हैं।
स्वतंत्रता दिवस की शाम 15 जगह आतिशबाजी

स्वतंत्रता दिवस की शाम को लखनऊ विकास प्राधिकरण और नगर निगम मिलकर अलग अलग जगहों पर आतिशबाजी करेंगे। यह आतिहशबाजी जनेश्वर मिश्र पार्क, 1090, अलीगंज मिनी स्टेडियम समेत करीब 15 जगहों पर किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो