8750 रुपए सस्ता हुआ सोना, निवेश करने का सही है समय, जानें आज के भाव

सोने (Gold Price Today) की चमक लगातार कम होती दिख रही है। बीते एक सप्ताह में इसमें भारी गिरावट आई है.

By: Abhishek Gupta

Published: 02 Mar 2021, 03:19 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. सोने (Gold Price Today) की चमक लगातार कम होती दिख रही है। बीते एक सप्ताह में इसमें भारी गिरावट आई है। दो मार्च को राजधानी लखनऊ में 24 कैरेट सोने का भाव (24 carat gold rate) 45,950 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। यह दो माह में पहुंचे अपने उच्चतम स्तर से 8750 रुपए सस्ता है। Goodreturns.com के अनुसार, इस वर्ष के सबसे उच्चतम स्तर की बात करें, तो बीती पांच जनवरी को सोने की कीमत 54,700 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। विशेषज्ञों की मानें, तो सोने के भाव अभी और गिरेंगे।

ये भी पढ़ें- यूपी में न्यूनतम स्तर पर है कोरोना : सीएम योगी

बीते एक सप्ताह ले लगातार गिर रहे भाव-

बीते एक सप्ताह में 24 कैरेट सोने के भाव 2,335 रुपए तक गिरे हैं। 24 फरवरी को इस सुनहरे धातु की कीमत 48,285 रुपए प्रति दस ग्राम थी। विशेषज्ञों के मुताबिक, सोने के लुढ़कने की पीछे, अमेरिकी डॉलर में मजबूती और केंद्रीय बजट 2021 में गोल्‍ड पर कस्‍टम ड्यूटी में पांच प्रतिशत की कमी मुख्य कारण हैं।

ये भी पढ़ें- कक्षा 1 से 5 तक के सभी स्कूल खुले, यह 10 गाईडलाइन्स हुई जारी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भी हुआ सस्ता-

फिसिकिल गोल्ड के अतिरिक्त सोवरेन गोल्ड बॉन्ड भी सस्ता हो गया है। एक मार्च से आरबीआई (Reserve Bank of India) की ओर से जारी गोल्ड बॉन्ड की सबस्क्रिप्शन वैल्यू 4662 रुपए प्रति एक ग्राम है। ऑनलाइन खरीदने वालों को इसमें 50 रुपए की छूट भी मिलेगी। ऐसे निवेशकों के लिए सोवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,612 रुपये प्रति 1 ग्राम है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की बारहवीं सीरीज है। इससे पहले फरवरी में इसकी कीमत 4,862 रुपए थी, तो जनवरी में 5,104 रुपए प्रति एक ग्राम थी। पांच मार्च तक ग्राहक इसे खरीद सकते हैं।

सोना खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान-

सोना खरीदते समय कुछ जरूरी बातें ध्यान रखें। जब भी ग्राहक सुनार के पास जाए, तो वह सोने की शुद्धता को जरूर मांपें, एक्सचेंज पॉलिसी को समझे, उसकी वारंटी जरूर जानें और बिल को ट्रांसपेरेंट रखने की मांग करें, जिमें सोने की कीमत, मेकिंग चार्जेज, नग आदि सबकी अलग-अलग कीमत मौजूद रहे। ऐसे कर ग्राहक बेवजह अधिक दाम देने से बचेंगे और उनकी बचत होगी।

rbi
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned