scripthome loan Balance Transfer can save rs 5000 per month know the process | Home Loan: 5000 रुपए तक कम हो जाएगी आपके होम लोन की EMI, बस करना होगा ये काम | Patrika News

Home Loan: 5000 रुपए तक कम हो जाएगी आपके होम लोन की EMI, बस करना होगा ये काम

अगर आप लंबे-चौड़े EMI से परेशान हो चुके हैं और आपको इससे छुटकारा पाने का कोई तरीका समझ में नहीं आ रहा है तो बस हमारे बताये फॉर्मूले को आजमाइये। इस तरीके से आपको न केवल लंबे चौड़े Home Loan से निजात मिल जाएगी बल्कि आपकी बचत भी होने लगेगी। तो आइये आपको बताते हैं कि क्या करना होगा आपको -

लखनऊ

Published: March 07, 2022 10:06:28 am

Home Loan: आज हम आपको एक ऐसा तरीक बताएंगे जिससे आप अपने होम लोन की EMI तकरीबन 5000 रुपये तक कम कर सकते हैं। इसलिए अगर आप लंबे-चौड़े EMI से परेशान हो चुके हैं और आपको इससे छुटकारा पाने का कोई तरीका समझ में नहीं आ रहा है तो बस हमारे बताये फॉर्मूले को आजमाइये। दरअसल, कुछ साल पहले तक ज्यादातर Bank होम लोन पर तकरीबन 8 से 9 फीसदी तक ब्याज ले रहे थे। लेकिन अब लगभग सभी बैंक 7 परसेंट ब्जाज की दर से होम लोन दे रहे हैं साथ ही कुछ बैंक तो होम लोन पर कई ऑफर्स और डिस्काउंट भी दे रहे हैं। बस आपको करना ये है कि आपको अपने पुराने ब्जाय दर पर चल रहे होम लोन को किसी दूसरे बैंक में शिफ्ट कर देना है। तो आपकी EMI तकरीबन 5000 रुपये तक कम हो सकती है।
Home Loan: 5000 रुपए तक कम हो जाएगी आपके होम लोन की EMI, बस करना होगा ये काम
Home Loan: 5000 रुपए तक कम हो जाएगी आपके होम लोन की EMI, बस करना होगा ये काम
EMI में इतना आएगा अंतर

अगर आपने 5 साल पहले यानी 2017 में होम लोन लिया था, उस वक्त होम लोन पर इंटरेस्ट रेट 9.25 फीसदी था। लेकिन 2022 में अगर आप अपने होम लोन को किसी दूसरे बैंक में शिफ्ट करके 7 फीसदी पर ले जाते हैं तो आपकी EMI में बेहद अंतर आ जाएगा।
यह भी पढ़ें

अगर आपका भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो जरूर पढ़ लीजिए ये नियम, वरना हो जाएगा नुकसान

जानिए कितना आएगा फर्क

  • वर्ष - 2018
  • Loan Amount - 30 लाख
  • Interest Rate - 9.25%
  • अवधि - 20 साल
  • EMI – 27,476 रुपये
लेकिन 2022 में अगर आपने किसी दूसरे बैंक में अपना होम लोन को शिफ्ट किया तो आउटस्टैंडिंग लोन 26 लाख रुपए बचा।
नया बैंक

  • वर्ष - 2022
  • Loan Amount - 26 लाख
  • Interest Rate - 6.90%
  • अवधि - 16 साल
  • EMI – 22,400 रुपये
इस तरह हर महीने आपकी EMI में तकरीबन 5000 रुपए का अंतर आ जाएगा।
कैसे शिफ्ट करें Home Loan

1. अगर आपको लगता है कि आपका बैंक आपसे ज्यादा ब्याज ले रहा है तो उससे दरें घटाने के लिए कहें। अगर आपका बैंक आपकी मांग पर विचार करता है और आपके लिए ब्याज दरें कम कर देता है तो इससे अच्छा कुछ नहीं. तब आपको होम लोन किसी दूसरे बैंक में शिफ्ट करने की जरूरत नहीं। आप कागजी कार्यवाही से बच जाएंगे।
2. लेकिन अगर आपके बैंक ने ब्याज दरें घटाने मना कर दिया है तो आप दूसरे बैंक एक एप्लीकेशन देनी चाहिए साथ ही सभी ज़रूरी दस्तावेज भी। जब नए बैंक से आपको Sanction letter मिल गया तो आपका काम हो गया। फिर इस लेटर को लेकर अपने मौजूदा बैंक के पास जाइए। उससे लोन आउस्टैंडिंग और बाकी दूसरी जानकारियां एक लेटर पर मांगें। मौजूदा बैंक से अपना ओरिजिनल प्रॉपर्टी के पेपर्स मांगें।
3. इसके बाद आप अपने बैंक द्वारा दिये गये लेटर को लेकर नये बैंक में जाएं। अब वो Bank आपके लोन ट्रांसफर की प्रक्रिया तत्काल आगे बढ़ाना शुरू कर देगा। फिर सारी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपका लोन अमाउंट disburse हो जाएगा।
Home Loan Shifting Charge

1. होम लोन शिफ्टिंग के लिए आपका मौजूदा बैंक लोन-प्रीपेमेंट चार्ज के तौर पर आपसे 0.50% के करीब चार्ज कर सकता है। लेकिन आपने अपना नया लोन किसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से फ्लोटिंग रेट पर लिया है, तो आप प्री-पेमेंट चार्ज से बच सकते हैं। वहीं अगर लोन Fixed Rate पर लिया गया है तो हाउसिंग फाइनेंस कंपनी प्री-पेमेंट चार्ज ले सकती है।
2. वहीं इसके बाद आपने जिस नये बैंक में अपना लोन शिफ्ट किया है वो बैंक भी आपसे लोन की प्रोसेसिंग फीस लेगा, जो कि 0.50 परसेंट से लेकर 1.5 परसेंट तक हो सकती है। हालांकि कई Bank लोन प्रोसेसिंग फीस माफ भी कर देते हैं। कई बार बैंक आपके अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए भी प्रोसेसिंग फीस को माफ कर देते हैं, लेकिन इसके लिए आपको बैंक से अपील करनी होगी।
यह भी पढ़ें

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत

कब करें Transfer?

अपना होम लोन आप तभी शिफ्ट तभी करें जब आपका लंबी अवधि का लोन बचा हुआ हो, जैसे 15 से 18 साल का। क्योंकि जब आपका लोन अमाउंट काफी ज्यादा हो तभी लोन शिफ्टिंग का फायदा है। वरना कोई फायदा नहीं होगा। वहीं जब नया बैंक मौजूदा बैंक के मुकाबले कम रेट पर लोन ऑफर कर रहा हो तब। वहीं लोन शिफ्टिंग से पहले नए बैंक की सभी शर्तें और चार्जेज पहले ही ध्यान से समझ लें और सब कुछ जानने के बाद ही प्रोसेस शुरू करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.