scriptIndian Railways : रेलवे की नई सुविधा, बदल गए टिकट बुकिंग के नियम | Indian Railways Facility online ticket booking rules changed IRCTC | Patrika News

Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा, बदल गए टिकट बुकिंग के नियम

locationलखनऊPublished: Jun 06, 2022 05:40:01 pm

Indian Railways new Facility रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। अगर आप ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराते हैं तो अब एक महीने में अधिक टिकट बुक कराने का मौका मिलेगा। आईआरसीटीसी ने एक यूजर आईडी से अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 24 टिकट कर दिया है।

Indian Railways

Indian Railways

रेल मंत्रालय की 6 जून की विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय रेलवे ने आईआरसीटी के जरिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है। सोमवार से अपनी वेबसाइट/ऐप पर आधार से लिंक नहीं होने वाले यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया। वहीं, आधार से लिंक आईडी पर एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा 24 टिकट तक बढ़ा दी है। रेलवे के फैसले के बाद आधार से असत्यापित यात्री भी महीने में एक दर्जन टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने आधार से लिंक न होने वाले एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है। और आधार से लिंक एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 24 टिकट कर दिया गया है। साथ ही टिकट बुक करने वाले यात्रियों में से एक आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है।
रेलवे की नई सुविधा

ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे ने नई सुविधा शुरू की है। आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकट की आनलाइन बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने वालों को बड़ी सुविधा मिल रही है। इस नए नियम के अनुसार, अब आप एक महीने में पहले से ज्यादा टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबर है। दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने टिकट बुकिंग के लिए एक नया नियम बनाया है। जिसके तहत अगर अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card Link With IRCTC) को आईआरसीटीसी (IRCTC New Rule) से लिंक किया है तो आपको इसका बड़ा फायदा मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा डाकघरों से कराएं ट्रेन रिजर्वेशन, जानें स्कीम

टिकट बुकिंग के नए नियम

पहले आप आईआरसीटीसी अकाउंट (IRCTC Account) से एक माह में अधिकतम 6 ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते थे, पर अब ऐसा नहीं है। अगर आपने आधार कार्ड से आईआरसीटीसी की आईडी को लिंक किया है तो पहले आप एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकते थे। लेकिन अब आईआरसीटीसी ने इस नियम में बड़ा बदलाव किया है। और नई गाइडलाइन जारी की है। अब महीने में एक आईडी से 24 टिकट बुक कर सकते हैं। अगर आपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी से लिंक नहीं किया है तब भी आप एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Indian Railways : यूपी की इस मशहूर ट्रेन का 1 जून से बदला रहा है टाइम, जानें इस ट्रेन का नाम

आधार से लिंक ऐसे करें

1. IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं।
2. यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लें।
3. My Account section पर जाकर ‘Aadhaar KYC’ पर क्लिक करें।
4. अगले पेज पर अपना आधार नंबर डालें और ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।
5. Aadhaar Card के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इससे दर्ज करें और वैरिफिकेशन करें।
6. नीचे लिखे ‘Verify’ पर क्लिक करें।
7. मोबाइल पर मैसेज आएगा कि, KYC डिटेल सफलतापूर्वक अपडेट कर लिया गया है।
आधार से वैरिफाई होना जरूरी

टिकट बुक करने के लिए एक पैसेंजर का प्रोफाइल आधार से वैरिफाई होना बहुत जरूरी है। मास्टर लिस्ट के अंतर्गत ‘My Profile’ टैब में दिया गया है। टिकट बुकिंग से पहले यहां पैसेंजर का नाम और आधार कार्ड डिटेल देकर मास्टर लिस्ट को अपडेट कर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो