scriptअगर आप सोना-चांदी खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल | Know some important information before buying gold and silver | Patrika News
लखनऊ

अगर आप सोना-चांदी खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल

– सबसे पहले कुछ दुकानों पर जाकर सोने-चांदी की कीमत का लगाएं पता – सोना खरीदने से पहले जरूर करें सोने-चांदी के मूल्य की जांच

लखनऊJan 04, 2021 / 02:10 pm

Neeraj Patel

2.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में लोग सोने-चांदी के दामों के बारे में पता करते रहते हैं और सोना खरीदने के लिए प्रमुख ज्वैलरी शॉप के बारे में भी पता लगाते हैं। आप लखनऊ की गोल्ड शॉप से सोने के आभूषण खरीद सकते हैं। लखनऊ शहर में अगर आप सोने की खरीददारी करने जा रहे हैं तो सबसे पहले कुछ दुकानों पर जाकर सोने की कीमत का पता लगाएं और आप सभी से उनके मेकिंग चार्ज के बारे में पूछ लें कि वो सोने के आइटम पर कितना मेकिंग चार्ज लेते हैं। इसके अलावा, आपको यह भी देखना होगा कि जो ज्‍वैलरी लेने जा रहे हैं क्‍या उस पर हॉलमार्क है या नहीं। अगर उस ज्‍वैलरी पर हॉलमार्क नहीं है तो आप उस दुकान से बिल्‍कुल भी सोने की खरीददारी न करें। शहर में ऐसा असंभव है कि कोई दुकान हॉलमार्क के साथ सोने की बिक्री न करता हो। लगभग सभी प्रतिष्ठित दुकानें हॉलमार्क के साथ ही जेवरातों को बेचती हैं।

सोना खरीदने से पहले लखनऊ में सोने के मूल्य की जांच अवश्य करनी चाहिए। आप शहर के कई दुकानों में पूछताछ कर सकते हैं। अब तो कई ऑनलाइन डायरेक्टरी में इनके टेलीफोन नंबर भी होते हैं। आप कई ज्वेलर्स को फोन कर सकते हैं। बहुत अधिक लोगों को भी कॉल न करें अन्यथा आप कन्फ्यूज़ हो जाएंगे (भ्रमित हो जाएंगे)। कीमतों में बहुत अधिक अंतर नहीं होता। हालांकि लखनऊ में एक दो दुकानों में सोने का दाम पूछ लेना बेहतर होता है। अच्छे रिटर्न्स मिलने के लिए भी लखनऊ में सोने की अपडेटेड कीमत पूछें। सोना खरीदने से पहले यह बात सुनिश्चित कर लें कि यह हॉलमार्क ही हो।

भारतीय मानक ब्यूरो ने कई जगहें निर्धारित की हैं जहाॆ आप हॉलमार्क गहनों की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा लखनऊ में सोना खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको गोल्ड से कोई एलर्जी न हो। रसीद अवश्य लें जिसमें खरीदने की तिथि, शुद्धता और ग्राम आदि लिखा हुआ हो। इससे आपको सोने को बेचने में सहायता मिलेगी। कोई भी व्यक्ति जो सोना खरीद रहा है वह रसीद के लिए जोर डाल सकता है। अत: इसकी रसीद संभालकर रखें।

ये भी पढ़ें – 5180 रुपए सस्ता हुआ सोना, सही समय है निवेश का, जानें आज के भाव

पहले पता करें बाजार भाव

सबसे पहले आपको लखनऊ में सोने को खरीदने से पहले सोने के बाजार का भाव जान लेना चाहिए, आपको पढ़ते रहना चाहिए कि कब सोना सस्‍ता और कब मंहगा हो रहा है। अगर आपको कुछ सोना निकालना है तो मंहगे होने का इंतजार करें और खरीदना है तो दाम गिरने तक वेट करें। सोना, एक लांग टर्म इवेस्‍टमेंट है और इसे खरीदने से आपकी सेविंग ही होती है ऐसे में इसे समझदारी से खरीदना ही सही रहता है।

Home / Lucknow / अगर आप सोना-चांदी खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो