scriptउत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30: बदल जाएगा लोगों का जीवन, जानिए क्या है खास | Know what is Uttar Pradesh Population Policy- 2021-30 | Patrika News
लखनऊ

उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30: बदल जाएगा लोगों का जीवन, जानिए क्या है खास

जनसंख्या नीति ( population policy ) का लाभ जन्म लेने वाले बच्चे से लेकर घर के वृद्ध व्यक्ति तक काे मिलेगा। इससे मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी, किशोरों का स्वास्थ्य सुधरेगा और बीमारियों का ग्राफ कम होने के साथ ही वृद्धजनों के जीवन भी बेहतर हाे जाएगा।

लखनऊJul 11, 2021 / 09:34 pm

shivmani tyagi

बढ़ती हुई जनसंख्या पर बोले कांग्रेस नेता अंशु अवस्थी

बढ़ती हुई जनसंख्या पर बोले कांग्रेस नेता अंशु अवस्थी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति-2021 से आम आदमी के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा ? यदि आपके मन में भी यह सवाल उमड़ रहा है ताे आईए हम आपको बताते हैं कि इस नीति से क्या लाभ होंगे। दरअसल यह नीति स्वैच्छिक और सूचित विकल्प के माध्यमों से अपनी विकासशील आवश्यकताओं के साथ जनसांख्यिकीय लक्ष्यों को निर्धारित करके जनसंख्या स्थिरीकरण प्राप्त करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
यह भी पढ़ें

यूपी के 11 जिलों में शुरू हुई बीएसएल टू लैब, अब तेजी से होंगी कोरोना जांच

यह नीति, बाल-उत्तरजीविता, मातृ-स्वास्थ्य और गर्भनिरोधक के मुद्दों को संबोधित करने के लिए रणनीतियों को प्राथमिकता देने के लिए अगले दशक के लिए एक तन्त्र प्रदान करेगी। इस तन्त्र में जागरूकता बढ़ाने और सेवाओं की मांग के साथ-साथ एक मजबूत प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली तक लोगों की पहुंच बढ़ाना भी शामिल है। उत्तर-प्रदेश जनसंख्या नीति -2021 का मूल लक्ष्य यही है कि सभी लोगों के लिए जीवन के प्रत्येक चरण में उसकी गुणवत्ता में सुधार हो और सतत् विकास के लिए एक व्यापक और समावेशी दृष्टिकोण को सक्षम किया जा सके।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस ने 5 मुद्दों पर योगी सरकार से पूछे कई सवाल, कहा- एक भी वादा नहीं किया पूरा

उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति-2021 का समग्र लक्ष्य सभी लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है। प्रदेश को प्रगति के पथ पर बढ़ाना और इसके सतत् विकास के लिए एक व्यापक और समावेशी दृष्टिकोण को सक्षम करना है। यह जनसंख्या नीति प्रदेश की संपूर्ण आबादी के लिए विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और किशोरों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बहाल करने वाली है। इस नीति के माध्यम से वर्ष 2026 तक महिलाओं द्वारा सूचित व स्वनिर्णय के माध्यम से प्रतिस्थापन स्तर सकल प्रजनन दर -2.1 तथा वर्ष 2030 तक सकल प्रजनन दर 1.9 लाने का उद्देश्य है। राज्य में परिवार नियोजन, विशेषकर सुदूरवर्ती व सेवाओं से वंचित समुदाय तक अपूर्ण मांग को कम करने के लिए तथा आधुनिक गर्भनिरोधक प्रचलन दर को बढ़ाने के लिए रणनीतियों को प्राथमिकीकृत किया जाएगा। प्रदेश की जनसंख्या जल्द स्थिर हो सके, इसके लिए दंपत्तियों को प्रोत्साहित एवं निरुत्साहित करने के लिए समुचित कदम उठाये जाएंगे।
यह भी पढ़ें

दस्यु सुंदरी सीमा यादव ने 50 हजार की सुपारी लेकर भेजे थे शूटर, गोली मार कराई थी शशी की हत्या, अवैध संबंध की बात आई सामने

यह प्रयास भी किया जाएगा कि विभिन्न समुदायों के मध्य जनसंख्या का संतुलन बना रहे। जिन समुदायों, संवर्गो एवं भौगोलिक क्षेत्रों में प्रजनन दर अधिक है उनमें जागरूकता के व्यापक कार्यक्रम चलाए जाएंगे। जनसंख्या नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे विभिन्न कदमों तथा अपनाई जा रही विभिन्न रणनीतियों और प्रभावी बनाने के लिए आवश्यकतानुसार इस सम्बन्ध में नया कानून भी बनाने पर विचार किया जा सकता है। स्कूल में लड़कियों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने और महिलाओं के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए विभागों और कार्यक्रमों के बीच सामंजस्य स्थापित किया जायेगा।
यह भी पढ़ें

दो बच्चे तो सरकारी नौकरी व इंक्रीमेंट, आमजन को पानी, बिजली, होम टैक्स व होम लोन में सुविधा, जानें- जनसंख्या नीति 2021-30 के बारे में पूरी डिटेल

नई नीति में सामाजिक कुरीतियों को संबोधित करने पर भी विचार किया गया है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा, बाल विवाह, और पुत्र प्राप्ति जैसी कुरीतियों को खत्म करने में वरीयता देना आदि शामिल है। इस नीति में विभिन्न उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए सामाजिक एवं व्यावहारिक परिवर्तन की संचार रणनीतियों को विकसित किया जाएगा तथा सामाजिक निर्धारकों को भी सम्मिलित किया जाएगा । उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति -2021 में सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाएँ सुनिश्चित करने और उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं, शिशुओं, बीमार नवजात शिशुओं तथा अति कुपोषण के शिकार बच्चों पर विशेष ध्यान रखने के स्पष्ट प्रावधान किये गए।
यह भी पढ़ें

16 जुलाई को होगी बीजेपी कार्यसमिति की बैठक, एजेंडे में मिशन 2022, कोरोना तीसरी लहर, विपक्ष भी तैयार

संस्थागत प्रसवों में वृद्धि के दृष्टिगत, प्रसव पश्चात परिवार नियोजन सेवाओं में वृद्धि की जाएगी। प्रदेश सरकार शिशु और पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु में कमी लाने, अधिक से अधिक नवजात शिशुओं को बचाने और बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने पर ध्यान देते हुए बच्चे को बचाने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्तमान जनसंख्या नीति में जहाँ जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए परिवार नियोजन की बात है, वहीं बाँझपन की चिकित्सा पर भी बल दिया जा रहा है। बाँझपन से प्रभावित दम्पत्तियों को प्रदेश की चिकित्सा इकाईयों पर प्रशिक्षित सेवाप्रदाताओं के माध्यम से परामर्श तथा निःशुल्क उपचार प्रदान किया जाएगा। प्राथमिक, द्वितीय तथा तृतीय स्तर की चिकित्सा इकाईयों पर बाँझपन के निःशुल्क उपचार एवं सन्दर्भन के लिए रेगुलेटरी तन्त्र एवं प्रोटोकाल स्थापित किये जाएगें। गोद लेने की प्रक्रिया को सरल किया जाएगा, जिससे इच्छुक दम्पत्ति को बच्चों को गोद लेने में आसानी महसूस हो सके।
यह भी पढ़ें

Ram Mandir Nirman : राम जन्मभूमि परिसर में दिखेंगे रामकथा के प्रसंग, रामनगरी में रोपे जाएंगे सीता अशोक

प्रदेश में लगभग 1.5 करोड़ लाख बुजुर्ग हैं, राज्य की कुल प्रजनन दर लगातार कम हो रही है, जिससे आबादी में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा। अगले बीस साल में, राज्य की आबादी में धीरे-धीरे बुजुर्गों की आबादी का अनुपात ज्यादा होने का अनुमान है। तेजी से बुजुर्गों की रुग्णता दर और बीमारी बढ़ेगी, जिससे स्वास्थ्य पर बहुत अधिक व्यय होगा। अधिक निर्भरता अनुपात, अपर्याप्त सामाजिक सुरक्षा और एकल परिवार में तेजी से बढ़ोत्तरी से बुजुर्गों की देखभाल की अतिरिक्त चुनौती बढ़ेगी। प्रदेश के समस्त 75 जनपदों के सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बुजुर्गों के लिए समर्पित सेवायें, स्कीनिंग डिवाईसेस, उपकरण, प्रशिक्षण, अतिरिक्त मानव संसाधन और प्रचार प्रसार सहित उपलब्ध कराई जायेगी। जिला अस्पतालों में 10 बेड वाले समर्पित वार्ड स्थापित किये जायेंगे जिसमें अतिरिक्त मानव संसाधन, उपकरण, उपभोग्य वस्तुएं और दवाईयाँ, प्रशिक्षण और आईईसी होगी। बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं और सलाह को शामिल करने के लिए ई-संजीवनी जैसे टेली- परामर्श प्लेटफार्मों का विस्तार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य सम्बन्धी बिन्दुओं को चिन्हित किया है, जैसे आधारभूत संरचना, मानव संसाधन, गुणवत्तापरक देखभाल, सन्दर्भन प्रणाली, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और क्षमता वृद्धि शामिल है। नीति के माध्यम से प्रदेश में मौजूदा स्वास्थ्य संसाधनों के अधिकतम उपयोग के साथ-साथ आवश्यकतानुसार बढ़े हुए आवंटन और निवेश को भी सम्मिलित किया जाएगा। राज्य में जनसंख्या और स्वास्थ्य शोध के मापन, सीख और मूल्यांकन के लिए एक विशेष स्वास्थ्य शोध इकाई स्थापित की जाएगी। नीति में मध्यमकालिक एवं दीर्घकालिक लक्ष्य परिभाषित किये गये है, जिनके सतत् अनुश्रवण से जनसंख्या स्थिरीकरण एवं मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में प्रगति , किशोरों की उन्नति, बुजूर्गो की खुशी एवं समावेशी विकास की परिकल्पना की प्राप्ति संभव हो सकेगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस नीति में उल्लिखित लक्ष्यों तथा उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए हर सम्भव प्रयास किया जायेगा । नीति की प्रगति को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार विभिन्न विभागों , निर्वाचित प्रतिनिधियों , स्थानीय निकायों, निजी क्षेत्रों और सिविल सोसायटी संगठनों के सामंजस्य से कार्य करेगी।

Home / Lucknow / उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30: बदल जाएगा लोगों का जीवन, जानिए क्या है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो