Gold Smuggling : सोने की तस्करी का केंद्र बना लखनऊ, अजीबो-गरीब तरीके से लाते हैं सोना

Gold Smuggling in Lucknow- छह माह में पकड़ा गया 50 करोड़ से अधिक का सोना, कोलकाता, नेपाल और दुबई रूट से होती है
तस्करी

By: Hariom Dwivedi

Updated: 13 Jun 2021, 03:28 PM IST

पत्रिका एक्सक्लूसिव
हरिओम द्विवेदी
लखनऊ. Gold Smuggling in Lucknow- सोने पर 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी एवं 3.0 प्रतिशत जीएसटी के चलते इसकी तस्करी को पंख लग गए हैं। लखनऊ सोने की तस्करी (Gold Smuggling) की सबसे बड़ी मंडी बन चुकी है। लॉकडाउन में भी दुबई और संयुक्त अरब अमीरात से आने वाले इंटरनेशनल फ्लाइट से आए दिन तस्करी कर लाया जा रहा सोना लखनऊ और वाराणसी के एयरपोर्ट पर पकड़ा जाता है। पिछले छह माह की बात करें तो इन दोनों एयरपोर्ट से ही 50 करोड़ से अधिक का अवैध सोना पकड़ा गया है। लखनऊ में तीन रूट से तस्करी का सोना आता है। सर्वाधिक कोलकाता, दूसरे नंबर पर नेपाल और तीसरे नंबर पर दुबई रूट है। सबसे रोचक है तस्करी कर लाए जाने वाले सोने का तरीका।

तीन तरीके से तस्करी
कोलकाता और नेपाल के रास्ते आने वाला तस्करी का सोना अमूमन लोहे के स्पेयर पाट्र्स के रूप में ढालकर लाया जाता है। इस सोने पर पेंट कर देते हैं, जिससे उसकी पहचान करना आसान नहीं होता। स्पेयर पाट्र्स के रूप में नेपाल से आने वाला तस्करी का सोना कार के जरिए लाया जाता है जबकि दुबई से आने वाला सोना कभी बेल्ट में, कभी चूडिय़ों में तो कभी पानी की बोतल में लाया जाता है। आइए जानते हैं तस्करी कर लाए जाने वाले सोने के 8 तरीके-

यह भी पढ़ें : अंडरवियर में छिपाया डेढ़ करोड़ का सोना


1.छल्ले बनवाकर पर्स में लाते हैं सोना
कस्टम की टीम ने जनवरी माह में लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर जेद्दा से तस्करी का सोना लेकर आ रहे एक यात्री को पकड़ा था। उससे 10.41 लाख रुपये का सोना बरामद हुआ। डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा के अनुसार यात्री सोने के छल्ले बनवाकर उन्हें हैंड बैग और पर्स में लगाकर लखनऊ लाया था। बता दें लखनऊ सोने की तस्करी की मंडी बन चुका है। यहां के अमीनाबाद, चौक, आलमबाग, इंदिरानगर, गोमतीनगर में एक दिन में 60 से 70 किलो सोने का कारोबार होता है।

2.ट्रॉली बैग में छिपाकर लाते हैं सोना
लखनऊ एयरपोर्ट पर फरवरी माह में एक तस्कर पकड़ा गया। यह 46 स्क्रू बनाकर ट्रॉली बैग में रखकर सोना ला रहा था। कस्टम की टीम ने चेकिंग के दौरान सोना पकड़ा। पकड़े गए सोने की कीमत 9 लाख 46 हजार थी। दुबई से आई फ्लाइट के यात्री के बैग से यह सोना बरामद हुआ था।

यह भी पढ़ें : मिर्गी ठीक करने के बहाने तांत्रिक ने महिला को जलाया, 25 हजार रुपए भी ऐंठे

3.पानी के बोतल में सोने की तस्करी
वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यूएई से आने वाली एक फ्लाइट से कुछ लोगों को पकड़ा गया। यह पानी की बोतलों के नीचे और बोतल के ढक्कन के नीचे सोना छुपाए थे। करीब छह यात्रियों से इस तरह एक किलो सोना पकड़ा गया। पूछताछ पर पता चला कि ये सारे के सारे लोग लखनऊ के एक स्मगलिंग गुट के लिए काम करते हैं।

4.पाउडर के रूप में लाते हैं सोना
अमौसी एयरपोर्ट पर मार्च में एक यात्री पकड़ा गया। यह बैंकॉक की फ्लाइट से पाउडर के रूप में प्लास्टिक की पन्नी में सोना ला रहा था। कस्टम के अधिकारियों के मुताबिक देर रात 1.45 बजे थाई स्माइल एयरवेज की फ्लाइट डब्ल्यूई 333 से लखनऊ पहुंचे यात्री से सोना पकड़ा गया। 269 ग्राम सोने की कीमत 9,22,670 रुपये थी।

यह भी पढ़ें : केंद्रीय चुनाव आयोग में तीनों आयुक्तों का है यूपी से गहरा कनेक्शन, जानें- सभी के बारे में

5 मलद्वार में डाल लिए थे सोने के बिस्कुट
कस्टम के एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने तीन अलग-अलग मामलों में तीन ऐसे लोगों को पकड़ा जिन्होंने अपने मलद्वार में सोने के बिस्किट छुपाये थे। ये तस्कर भी दुबई सेआनेवाली फ्लाइट से उतरे थे और जब उन पर शक़ हुआ तो उनकी जांच की गई और पता चला कि उन्होंने सोने के बिस्किट अपने मलद्वार में छुपाए है।

6. कचरे के डिब्बे में सोने की तस्करी
मस्कट से आ रही फ्लाइट से कुछ ऐसे यात्रियों को पकड़ा गया जोविमान के पीछे वाले हिस्से के दो टायलेट में लगे कचरे के डिब्बों के फ्लैप के निचले हिस्सों में सोने की प्लेटे चिपकाए थे। इनकी कीमत करोड़ों में थी।

यह भी पढ़ें : मानसून पैटर्न में बदलाव थार रेगिस्तान को बना सकता है हरा-भरा

7.जूते के तलवे में चिपका लिया सोना
दुबई से आने वाली फ्लाइट से अक्सर उन तस्करों को पकड़ा जाता है जो जूते के तलवों और बेल्ट में सोना छिपाकर लाते हैं। कई बार तो दोनों पैरों के तलवों पर सोने को टेप से चिपका रखा जाता है।

8. अंडरगारमेंट में सोने की तस्करी
शारजहां से आई एक फ्लाइट के यात्री पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारीयों को तब शक हुआ जब वह मेटल डिटेक्टर से गुजरा और मशीन ने इशारा किया किया कि उसके शरीर में कहीं कोई मेटल छुपा हुआ है। जब पूछताछ की तो पता चला कि उसने अपने अंडरवियर में सोने के 10 बिस्किट छुपा कर रखे थे।

यह भी पढ़ें : सीएम Yogi Adityanath ने 23 लाख श्रमिकों के खाते में भेजे 1-1 हजार रुपये

क्यों होती है तस्करी
सराफा कारोबारियों को तस्करी वाला दो नंबर का सोना बैंक से खरीदे एक नंबर के सोने के सापेक्ष 1.60 लाख रुपये सस्ता मिलता है। कारोबारी बैंक (टैक्स सहित) से सोना 35.70 लाख में लेते हैं। वहीं, तस्करों को इतने सोने के 34.10 लाख रुपये देने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें : कोविड नियंत्रण को लेकर मुख्यमंत्री योगी की टीम-09 को गाइडलाइन, राशन कार्ड, टीकाकरण और वैक्सीनेशन पर भी दिये निर्देश

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned