ऑक्सीजन चोरों को चेतावनी, कालाबाजारी की तो रासुका लगेगा

CM Yogi Warning Oxygen lifter Black marketing Rasuka : यूपी सरकार ने अल्टीमेटम जारी किया है कि, अगर ऑक्सीजन की कालाबाजारी की तो रासुका के तहत कार्रवाई होगी।

By: Mahendra Pratap

Published: 09 May 2021, 11:37 AM IST

लखनऊ. CM Yogi Warning Oxygen lifter Black marketing Rasuka : ऑक्सीजन सप्लाई बरकरार रखने के लिए यूपी सरकार अपनी तमाम कोशिश कर रही है। पूरे यूपी से ऑक्सीजन की कालाबाजारी की सूचनाएं आ रही है। इस पर संज्ञान लेते हुए यूपी सरकार ने अल्टीमेटम जारी किया है कि, अगर ऑक्सीजन की कालाबाजारी की तो रासुका के तहत कार्रवाई होगी।

यूपी का पहला आयुष संस्थान सीआरआईयूएम लखनऊ जहां अब होगा कोविड का इलाज

यूपी डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने चेताया कि, कालाबाजारी और गड़बड़ी की हर शिकायत पर कठोर कार्रवाई होगी। ऑक्सीजन की कालाबाजारी या ऑक्सीजन सिलेंडरों की जमाखोरी जैसी शिकायतों को पूरी गंभीरता से लेकर जांच कर कार्रवाई के कड़े निर्देश दिए गए हैं। अब तक ऑक्सीजन सिलेंडर व जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी के मामले में 51 मुकदमे दर्ज कर 118 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। यह अभियान जारी है। गंभीर मामलों में रासुका भी लगाया जाएगा।

कई गुना मूल्य वसूल रहे हैं :- डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया कि, सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 21 अप्रैल से कालाबाजारी के विरुद्ध कार्रवाई का सिलसिला जारी है। कई निजी अस्पतालों पर नजर है। कई स्थानों पर ऑक्सीजन सिलेंडर की रीफिलिंग के लिए कई गुना अधिक मूल्य वसूला जा रहा है।

यूपी में 3858 दुकानों की चेकिंग :- डीजीपी ने कहाकि, शनिवार को प्रदेश में 3858 दुकानों की चेकिंग कराई गई। पुलिस हर सूचना पर त्वरित कार्रवाई कर रही है। कालाबाजारी के हर गंभीर प्रकरण में आरोपितों के विरुद्ध रासुका व गैंगेस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। बीते 24 घंटे में कालाबाजारी के तीन मुकदमे दर्ज कर तीन आरोपितों की गिरफ्तारी भी की गई है।

ऑक्सीजन सप्लाई का हो रहा ऑडिट :- अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया है कि, अब तक प्रदेश के 38 बड़े संस्थानों में ऑक्सीजन सप्लाई का ऑडिट कराया जा चुका है। पूरा प्रयास है कि कहीं कोई गड़बड़ी न हो।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned