scriptकोरोना वायरस अपडेट : यूपी सरकार की सख्ती ही तीसरी लहर को कर सकेगी बेअसर | Lucknow coronavirus update UP government strictly third wave ineffecti | Patrika News

कोरोना वायरस अपडेट : यूपी सरकार की सख्ती ही तीसरी लहर को कर सकेगी बेअसर

locationलखनऊPublished: Jun 21, 2021 01:15:41 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

State Level Advisory Committee Report For coronavirus – राज्य स्तरीय परामर्शदाता कमेटी ने जमा कराई रिपोर्ट दिए सुझाव

कोरोना वायरस अपडेट : यूपी सरकार की सख्ती ही तीसरी लहर को कर सकेगी बेअसर

कोरोना वायरस अपडेट : यूपी सरकार की सख्ती ही तीसरी लहर को कर सकेगी बेअसर

लखनऊ. corona virus update यूपी में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के बारे में चेताते हुए राज्य स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने कहाकि, यूपी सरकार की कड़ाई ही तीसरी लहर को बेअसर कर सकेगी। मास्क और सोशल डिसटेंसिंग का पालन सख्ती से नहीं किया गया तो तीसरी लहर उत्तर प्रदेश में भी बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। राज्यस्तरीय स्वास्थ्य परामर्श समिति ने तीसरी लहर की आशंका के संबंध में आकलन कर रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को सौंप दी है। अब योगी सरकार इस रिपोर्ट के आधार पर रणनीति बनाएगी।
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां हुईं और तेज, सीएम योगी ने कहा, डरने की जरूरत नहीं

तीसरी लहर के लिए सरकर तैयार :- कोरोना की दूसरी लहर में यूपी सरकार देर से चेती और काफी नुकसान के बाद टी-3 फार्मूले से काफी हद तक काबू पा लिया। पर तीसरी लहर के पूर्वानुमान को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम ने तैयारियां तेज कर दी। और अभी तक काफी हद तक तैयारियां तेज गति से चल रही हैं।
अगस्त से अक्तूबर में तीसरी लहर की संभावना :- इसी तहत शासन की ओर से चिकित्सा विशेषज्ञों की राज्यस्तरीय परामर्शदाता कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी ने तीसरी लहर की आशंका अगस्त से अक्तूबर के बीच माना है, लेकिन 2 दिन पहले शासन को भेजी गई रिपोर्ट में कहाकि, लॉकडाउन खुलने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग अनिवार्य होना चाहिए। पर जिस तरह से विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस के मरीज मिल रहे हैं, उससे खतरा कम नहीं हुआ है। ऐसे में सरकारी तंत्र को सुरक्षात्मक उपायों का कड़ाई से पालन कराना होगा। साथ ही सलाह दी है कि, सभी डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल को कुछ दिन तक बनाए रखना जरूरी है।
सभी जिलों में सक्रियता से प्रयास शुरू हो : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर कोरोना महामारी से बचाव व इलाज के संबंध में बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में राज्यस्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति की संस्तुतियों पर गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर और संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए सभी जिलों में पूरी सक्रियता से प्रयास शुरू कर दिए जाएं।
बिना मास्क घूमना खतरनाक :- एसजीपीजीआई निदेशक
एसजीपीजीआई निदेशक प्रो. आरके धीमान ने कहाकि, हर व्यक्ति को अपने स्तर पर सावधानी बरतनी होगी। मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। कोरोना संक्रमण कम हुआ है, लेकिन खतरा टला नहीं है। विभिन्न राज्यों से लोगों का आवागमन शुरू हो गया है। ऐसे में अपने अगल-बगल मौजूद हर व्यक्ति को पॉजिटिव मानकर चलें। एसजीपीजीआई सहित अन्य चिकित्सा संस्थानों में गंभीर मरीजों की सहूलियत को देखते हुए ओपीडी शुरू की गई है, लेकिन बिना मास्क अस्पताल आना खतरनाक है।
सावधानी बरतनी जरूरी :- केजीएमयू
केजीएमयू चिकित्सा अधीक्षक प्रो डी हिमांशु ने कहाकि, मरीजों की संख्या में कमी आ रही है, यह अच्छी बात है। पर हर व्यक्ति को पहले की तरह ही सावधानी बरतनी होगी। बाहर निकलने पर मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
तैयारिया तेज :- यूपी सरकार हर जिले की कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए ‘चक्रव्यूह’ बना रही है। मेडिकल कालेजों में आइसोलेशन और आइसीयू बेड और मानव संसाधन बढ़ाया जा रहे हैं। पीकू और नीकू तेजी से बनाए जा रहे हैं। जिला अस्पतालों और कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी पीआइसीयू और एनआइसीयू बन रहे हैं।
सीएम योगी की जनता से अपील :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से अपील की है कि, अनिवार्य रूप से मास्क और दो गज की दूरी का पालन करें और भीड़भाड़ में जाने से बचें। अधिकारियों को निर्देशित किया कि छूट के संबंध में जारी की गई गाइडलाइन का सभी जिलों में पालन जरूर कराया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो