scriptFake Ginger: बाजार में मिल रहे नकली अदरक से रहें सावधान, असली अदरक ऐसे पहचानें | Lucknow fake ginger careful real ginger like this identify | Patrika News

Fake Ginger: बाजार में मिल रहे नकली अदरक से रहें सावधान, असली अदरक ऐसे पहचानें

locationलखनऊPublished: Jun 22, 2021 02:21:54 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Fake Ginger – अदरक की इस वक्त भारत, चीन और यूरोप में सबसे ज्यादा मांग है। जिस वजह से बाजार में असली अदरक की जगह पर नकली अदरक (Fake Ginger) बिकने लगी है। अगर अदरक खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

Fake Ginger: बाजार में मिल रहे नकली अदरक से रहें सावधान, असली अदरक ऐसे पहचानें

Fake Ginger: बाजार में मिल रहे नकली अदरक से रहें सावधान, असली अदरक ऐसे पहचानें

लखनऊ. Fake Ginger careful पूरी दुनिया में अदरक का प्रयोग अचानक बढ़ गया है। कोरोना काल में यूपी के हर घर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाया जा रहा है, जिसमें अदरक का प्रयोग होता है। जनवरी 2021 से अदरक की कीमतें काफी बढ़ गईं हैं। अदरक की इस वक्त भारत, चीन और यूरोप में सबसे ज्यादा मांग है। जिस वजह से बाजार में असली अदरक की जगह पर नकली अदरक (Fake Ginger) बिकने लगी है। अगर अदरक खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि अदरक की जगह पहाड़ी पेड़ की जड़ को कच्ची अदरक बताकर बेचा जा रहा है।
काला नमक चावल के दीवाने थे महात्मा बुद्ध, अब फ्लिपकार्ट पर मिलेगा काला नमक, किसान होंगे मालामाल

पहाड़ी पेड़ की जड़ अदरक से सस्ती :- पहाड़ी पेड़ की जड़ अदरक से सस्ती होती है, जिससे इसमें मुनाफा भी अधिक होता है। इसलिए आजकल बाजारों में यह नकली अदरक खूब बेचा जा रहा है। इसको पहचान पाना काफी मुश्किल होता है। नकली और असली अदरक की पहचान के तरीके जानें (real ginger like this identify)।
असली नकली अदरक की पहचान :- जब आप बाजार से अदरक खरीदने जाएं तो खुद तय करें। खरीदते समय यह ध्यान रखें कि अदरक की त्वचा पतली हो, जिसमें नाखून गड़ाकर देखें तो त्वचा कट जाएगी। अब इसे सूंघकर देखें और परखें कि इसकी तीखी खुशबू है या नहीं। अगर खुशबू तीखी है तो अदरक असली है। नहीं तो आप समझ जाएं कि आपको अदरक के नाम पर पहाड़ी जड़ बेची जा रही है। असली अदरक को चखने पर इसका स्वाद बता देगा कि यह असली है या नकली। अगर अदरक का छिलका बहुत कठोर होता है तो आप उसे खरीदने से बचें क्योंकि वह अदरक नहीं है।
साफ अदरक है तो सावधान हो जाएं :- अगर अधिक साफ अदरक है तो सावधान हो जाएं और उसे खरीदने से बचें। आजकल दुकानदार एक प्रकार के एसिड से अदरक साफ करते हैं। जिस वजह से अदरक काफी साफ नजर आती है। लेकिन यह साफ अदरक आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो