scriptकाला नमक चावल के दीवाने थे महात्मा बुद्ध, अब फ्लिपकार्ट पर मिलेगा काला नमक, किसान होंगे मालामाल | Lucknow kala namak rice crazy Mahatma Buddha Flipkart Farmer rich | Patrika News

काला नमक चावल के दीवाने थे महात्मा बुद्ध, अब फ्लिपकार्ट पर मिलेगा काला नमक, किसान होंगे मालामाल

locationलखनऊPublished: Jun 22, 2021 11:14:16 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

Siddharthnagar kala namak rice Flipkart – यूपी सरकार की ओडीओपी योजना के तहत खत्म हो रहा काला नमक चावल, देश—दुनिया में दोबारा से हो रहा है मशहूर

काला नमक चावल के दीवाने थे महात्मा बुद्ध, अब फ्लिपकार्ट पर मिलेगा काला नमक चावल, किसान होंगे मालामाल

काला नमक चावल के दीवाने थे महात्मा बुद्ध, अब फ्लिपकार्ट पर मिलेगा काला नमक चावल, किसान होंगे मालामाल

लखनऊ. kala namak rice crazy Mahatma Buddha यूपी का ‘पवित्र चावल’ काला नमक महात्मा बुद्ध को काफी प्रिय था। ज्ञान प्राप्ति के दिन सुजाता ने महात्मा बुद्ध को जो खीर भेंट की थी वह काला नमक चावल से बनी थी। भगवान बुद्ध काला नमक चावल की खुश्बू और स्वाद की दीवाने थे। यूपी सरकार की ओडीओपी योजना के तहत खत्म हो रहा काला नमक चावल, देश-दुनिया में दोबारा से मशहूर हो रहा है। सिद्धार्थनगर जिले का काला नमक चावल अब बिक्री के लिए फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी मिलेगा। सोमवार को फ्लिपकार्ट से बिक्री के लिए 250 किलो चावल की पहली खेप रवाना की गई। यह चावल सिंगापुर जाएगा।
ओडीओपी में आने से बढ़ा बुवाई का क्षेत्रफल :- वर्ष 2018 में यूपी सरकार ने ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत काला नमक चावल को सिद्धार्थनगर जिले के उत्पाद के रूप में शामिल किया। मार्च माह में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि, आजादी के पहले सिद्धार्थनगर और आसपास के क्षेत्रों में 22 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में काला नमक धान की फसल होती थी किंतु समय के साथ इसका उत्पादन काफी कम हो गया था। ओडीओपी में आने के बाद काला नमक धान की बुवाई का क्षेत्रफल बढ़कर लगभग पांच हजार हेक्टेयर हो गया है। मार्च में काला नमक चावल महोत्सव का आयोजन किया गया था।
कई बीमारियों के लिए लाभप्रद :- काला नमक के लिए सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, देवरिया, संतकबीरनगर, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच और बलरामपुर को जीआई टैग मिला है। इसमें आयरन और जिंक जैसे माइक्रो- न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। जो लोग निरंतर काला नामक चावल खाते हैं, उनमें अल्जाइमर की बीमारी का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। डायबिटीज के मरीजों को भी इससे फायदा होता है।
बुंदेलखंड की बंजर जमीन पर ‘जादुई फूल’ की खेती से किसान हो रहे मालामाल

सिद्धार्थनगर के किसानों होंगे मालामाल Siddharthnagar Farmer rich :- सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. नवनीत सहगल ने सोमवार को फ्लिपकार्ट से बिक्री के लिए 250 किलो चावल की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फ्लिपकार्ट पर एफपीओ कपिलवस्तु किसान निर्माता कंपनी लि. को सिंगापुर में 250 किलो चावल का निर्यात आर्डर मिला था। नवनीत सहगल ने कहाकि ओडीओपी और फ्लिपकार्ट की साझेदारी नए पड़ाव पर आ गई है। अब फ्लिपकार्ट के माध्यम सिद्धार्थनगर का काला नमक चावल देश-दुनिया में पहुंचेगा। इससे सिद्धार्थनगर के किसानों को चावल की अच्छी कीमत मिलेगी। और उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा।
सीएफसी निर्माणाधीन :- नवनीत सहगल ने कहा कि ओडीओपी के तहत सिद्धार्थनगर में सामान्य सुविधा केन्द्र (सीएफसी) निर्माणाधीन है। सीएफसी स्थापित हो जाने के बाद चावल के भण्डारण के लिए वातानुकूलित गोदाम, ग्रेडिंग के आधार पर विपणन तथा पैकेजिंग सहित आवश्यक सुविधाएं मिलने लगेंगी। इसके अतिरिक्त एक अन्य सीएफसी का निर्माण भी प्रस्तावित है।
फ्लिपकार्ट ने हमेशा किसानों के साथ :- चीफ कार्पोरेट आफिसर फ्लिपकार्ट ग्रुप रजनीश कुमार ने कहा कि स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस होने के नाते फ्लिपकार्ट ने हमेशा से ही किसानों के लिए आर्थिक अवसर पैदा करने के लिए निवेश किया है। फ्लिपकार्ट द्वारा किसानों की पहुंच बाजारों तक सुगम बनाने के मकसद से टेक्नालॉजी के प्रयोग पर ध्यान दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो