यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में होगी : दिनेश शर्मा

- दसवी कक्षा की परीक्षाएं रद, सीएम योगी ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर
- यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा की विस्तृत समय सारिणी शीघ्र

By: Mahendra Pratap

Published: 30 May 2021, 10:57 AM IST

लखनऊ. UP Board 10th exam cancelled यूपी बोर्ड की दसवी कक्षा 2021 की परीक्षाएं रद। काफी इंतजार के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने संशय पर से पर्दा हटा दिया। और यह ऐलान किया कि यूपी बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षाए इस साल नहीं होंगी। दसवीं कक्षा के सभी छात्र और छात्राओं को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। पर यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह होगी। इस संबंध में जल्द ही विस्तृत समय सारिणी जारी की जाएगी।

यूपी में एक जून से कोरोना कर्फ्यू में आंशिक ढील, शर्तों के साथ खुलेंगे बाजार-दफ्तर

जल्द जारी होगी विस्तृत समय सारिणी :- कोरोना वायरस की वजह से यूपी सरकार यह निर्णय नहीं ले पा रही थी कि आखिरकार क्या करें। सरकार की पूरी मंशा थी कि परीक्षा कराई जाए पर अंतत: सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लिए गए फैसले में यूपी बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षाएं नहीं कराने का निर्णय लिया। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि, 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में जल्द ही विस्तृत समय सारिणी जारी की जाएगी।

प्रश्नपत्र की अवधि रहेगी सिर्फ डेढ़ घंटे :- उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि इंटरमीडिएट की परीक्षा पूर्व की तरह इस वर्ष भी 15 कार्य दिवसों में पूरी कराई जाएगी। छात्र हित में प्रश्नपत्र की अवधि को मात्र डेढ़ घंटे रखा जाएगा तथा छात्रों को प्रश्नपत्र में दिए गए 10 प्रश्नों में से किन्ही 3 प्रश्नों का उत्तर देने की स्वतंत्रता होगी। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए इस वर्ष केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कक्षा 10 के बच्चों की कक्षा 11 में प्रोन्नति के विस्तृत दिशा निर्देश उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद को बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned