scriptयूपी विधानमंडल मानसून सत्र के पहले दिन सपा-कांग्रेस का जमकर हंगामा | Lucknow UP Legislature Monsoon Session first day SP-Congress Ruckus | Patrika News
लखनऊ

यूपी विधानमंडल मानसून सत्र के पहले दिन सपा-कांग्रेस का जमकर हंगामा

– दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने बाद कार्यवाही आज तक स्थगित – अनुपूरक बजट आज होगा पेश, 35 हजार करोड़ तक होने की उम्मीद

लखनऊAug 17, 2021 / 05:36 pm

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी विधानमंडल मानसून सत्र के पहले दिन सपा-कांग्रेस का जमकर हंगामा

यूपी विधानमंडल मानसून सत्र के पहले दिन सपा-कांग्रेस का जमकर हंगामा

लखनऊ. UP Legislature Monsoon Session first day उत्तर प्रदेश विधानमंडल मानसून सत्र का पहला दिन हंगामेदार रहा। विपक्षी दलों के हंगामे की वजह से विधानमंडल मानसून सत्र बुधवार सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक प्रस्ताव रखा। विधानसभा में छह दिवंगत सदस्यों को पक्ष-विपक्ष के सदस्यों ने श्रद्धांजलि आर्पित की। प्रदेश सरकार बुधवार को दोपहर 12.30 बजे अनुपूरक बजट पेश करेगी। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अनुपूरक बजट करीब 35 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है। मानसून सत्र 24 अगस्त तक प्रस्तावित है।
आज सुबह तक कार्रवाई स्थागित:- उत्तर प्रदेश विधानमंडल मानसून सत्र के शुरू होते ही विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। नेता सदन के रूप में सीएम योगी आदित्यनाथ ने भाजपा सरकार में राज्य मंत्री रहे विजय कुमार कश्यप, भाजपा विधायक सुरेश कुमार श्रीवास्तव, केसर सिंह, दल बहादुर कोरी, रमेश चंद्र दिवाकर और देवेंद्र प्रताप सिंह के निधन की सूचना सदन को दी। दिवंगत सदस्यों के साथ कोरोना संक्रमण से दिवंगत हुए प्रदेशवासियों, कोरोना योद्धाओं, मीडिया कर्मियों को भी श्रद्धासुमन अर्पित किए। नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, सदन में बसपा के नेता शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली, कांग्रेस विधानमंडल दल नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’, अपना दल (सोनेलाल) की लीना तिवारी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओमप्रकाश राजभर ने भी दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी।
यूपी विधानमंडल मॉनसून सत्र मंगलवार से, योगी सरकार पर बरसने के लिए विपक्ष ने कसी मुश्कें

समाजवादी पार्टी ने प्रदर्शन किया और नारे लगाए :- मंगलवार को मानसून सत्र के पहले दिन कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। समाजवादी पार्टी के विधायक तथा विधान परिषद सदस्यों ने विधान भवन के बाहर सड़क पर प्रदर्शन और नारे लगाए। समाजवादी पार्टी के एक विधायक बैलगाड़ी से विधानभवन पहुंचे। और बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी का विरोध किया।
सब्जी ठेला और रिक्शों के साथ कांग्रेस का प्रदर्शन :- मंगलवार सुबह सबसे पहले प्रदेश कांग्रेस कार्यालय की तरफ से कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सब्जी ठेला और रिक्शों को लेकर विधानसभा की ओर निकले। उनके साथ एमएलसी दीपक सिंह, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, आराधना मिश्रा भी थे जो बढ़ती महंगाई के खिलाफ सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे पुलिस ने रास्ते में रोका और वापस जाने को कहा।
सहयोग का आश्वासन : सीएम योगी

मुख्यमंत्री तथा नेता सदन योगी आदित्यनाथ ने सत्र के सुचारु संचालन में सत्ता पक्ष की ओर से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। सीएम ने कहाकि, मानसून सत्र में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा-परिचर्चा के लिए सरकार पूरी गंभीरता और विश्वास के साथ सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।
करीब 35 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है अनुपूरक बजट (supplementary budget) :- उत्तर प्रदेश सरकार 2021-22 का पहला अनुपूरक बजट 18 अगस्त को विधानमंडल में पेश करेगी। अनुपूरक बजट का आकार करीब 35 हजार करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। अभी तक सरकार अनुपूरक बजट को अंतिम रूप नहीं दे सकी है। संभावना है बुधवार को प्रदेश कैबिनेट अनुदान प्रस्तावों पर विचार कर मंजूरी देगी। और फिर सदन में अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। अनुपूरक प्रस्तावों में एक्सप्रेस-वे व धार्मिक स्थलों के विकास, किसानों व कोविड पीड़ितों की मदद को लेकर चल रही व प्रस्तावित योजनाओं के लिए धनराशि की व्यवस्था होगी।
बिकरू कांड की जांच रिपोर्ट विधानसभा में होगी पेश :- कानपुर नगर के बिकरू गांव में अपराधियों के 8 पुलिसकर्मियों की हत्या और मुठभेड़ में मारे गए अपराधियों मामले में न्यायमूर्ति बीएस चौहान की अध्यक्षता में गठित जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। अब इस रिपोर्ट को विधानमंडल के पटल पर रखा जाएगा। इससे संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो