scriptमौसम विभाग का यूपी में 23-30 नवम्बर तक शीतलहर संग जबरदस्त ठंड का अलर्ट | Lucknow Weather Alert UP 23-30 Nov cold wave Heavy cold IMD | Patrika News

मौसम विभाग का यूपी में 23-30 नवम्बर तक शीतलहर संग जबरदस्त ठंड का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Nov 22, 2021 10:03:24 pm

– भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। बादल छंटने से रात में शीतलहर जैसी स्थिति हो जाएगी। और ठंड बढ़ जाएगी। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है।

delhi pollutants moving towards way bengal due to winds

delhi pollutants moving towards way bengal due to winds

लखनऊ. Uttar Pradesh Weather Alert यूपी में मौसम का मिजाज लगातार बदलता जा रहा है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, उत्तर पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाओं की गति में तेजी रहेगी। जिस वजह से तापमान में भारी गिरावट आएगी। 23 नवम्बर से लेकर 30 नवम्बर तक शीतलहर के साथ जबरदस्त ठंड पड़ेगी। राजधानी लखनऊ में सोमवार को ठंड बढ़ गई।
हाल और बुरा है :- राजधानी लखनऊ और आस पास के जिलों में गलन बढ़ना शुरू हो गई है। लखनऊ का सेमवार को न्यूनतम तापमान रात 9 बजे करीब 12 डिग्री रहा। अन्य करीबी जिलों और तराई के जिलों में हाल और बुरा है।
धीरे-धीरे बढ़ेगी ठंड :- यूपी में कई जिलों में शनिवार को हल्की बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तर पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाओं चल रही है। जिस वजह से न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी।
23 नवंबर से गलन और शीतलहर :- मौसम विभाग के अलर्ट है कि यपूी में 23 नवंबर से गलन और शीतलहर शुरू हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, इस साल यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। प्रदेश के कुछ जगहों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री तक जा सकता है। आने वाले 2-4 दिनों से ही हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ सकता है। वैसे उत्तराखंड से आने वाली ठंडी हवाएं भी मौसम को सर्द करेगी।
यूपी के इन शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक :-

प्रयागराज 160 रिकॉर्ड
कानपुर 169
अयोध्या 180
लखनऊ 192 (मध्यम श्रेणी)
गोरखपुर 211 (खराब स्तर)
मेरठ 236
वाराणसी 245 रिकॉर्ड (खराब स्तर)
आगरा 302।

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में शीतलहर जैसी स्थिति का अलर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो