मौसम विभाग का यूपी में चक्रवाती हवाओं के असर से भारी बारिश का अलर्ट

- मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, सितंबर भर सक्रिय रहेगा मानसून

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 24 Sep 2021, 09:06 AM IST

लखनऊ. अब यह तय हो गया है कि यूपी में मानसून पूरे सितंबर सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के असर की वजह से कई स्थानों पर निम्न दबाव बन रहे हैं, इससे हवाएं चक्रवात बना रही हैं। इस कारण से यूपी के कई जिलों में तीन तक भारी बारिश की संभावना है। साथ ही तेज हवा और आकाशीय बिजली का भी अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में अगले 48 घंटे तक बादल छाए रह सकते हैं। और बूंदाबांदी व हल्की एवं मध्यम बारिश जारी रह सकती है।

तीन दिन यूपी में होगी बारिश :- चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर स्थित मौसम विभाग का अनुमान है कि यूपी में शनिवार, रविवार और सोमवार को मध्यम बारिश संभव है। मानसून पूरे सितंबर सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग सीएसए प्रभारी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि, इस वक्त दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं भरपूर नमी लेकर आ रही हैं। साथ ही गुजरात से बंगाल की खाड़ी तक बादलों की शृंखला उत्तरवर्ती होने वाली है। जिस वजह से 25 सितम्बर से 27 सितम्बर तक बारिश के आसार बन रहे हैं।

अगले 48 घंटे हल्की-मध्यम बारिश के आसार :- मौसम विभाग निदेशक डॉ जेपी गुप्ता ने बताया कि, लखनऊ समेत आसपास के जनपदों व पूर्वी एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ अलग-अलग जिलों में अगले 48 घंटे तक हल्की और मध्यम बारिश के आसार बने हैं। राजस्थान और छत्तीसगढ़ की तरफ से आने वाली हवाओं के चलते कुछ अलग अलग इलाकों में बारिश होती रहेगी।

मौसम विभाग का 23 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट, ठंड दे रही है दस्तक

Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned