scriptहिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, मौसम विभाग का एक व दो मई को तेज हवा संग बारिश का अलर्ट | Lucknow weather Alert Western disturbance Active 1-2 may wind rain IMD | Patrika News

हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, मौसम विभाग का एक व दो मई को तेज हवा संग बारिश का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Apr 29, 2021 10:58:32 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

weather Alert – यूपी में बदल रहा है मौसम – मौसम विज्ञानियों का अलर्ट हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय – मौसम अनुसार अपने कृषि कार्य करें- गेहूं की फसल को लेकर सतर्कता बरतें

हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, मौसम विभाग का एक व दो मई को तेज हवा संग भारी बारिश का अलर्ट

हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, मौसम विभाग का एक व दो मई को तेज हवा संग भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ. यूपी में मौसम बदल रहा है। मौसम विज्ञानियों का अलर्ट है कि, हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance Active) सक्रिय हो गए हैं। गुरुवार से मौसम बदलेगा। एक व दो मई को तेज हवा (strong wind) के साथ भारी बारिश (Heavy rain) हो सकती है।
UP Coronavirus Update : कोरोना वायरस के नए आंकड़ों ने जनता को चौंका दिया, दो राहत भरी खबर सुन मुस्कुराए लोग

भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान मोदीपुरम के मौसम विज्ञानी डा. एन. सुभाष ने बताया कि मेरठ और आसपास के जिलों में बुधवार को तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 20.5 डिग्री रहा। एक और दो मई को हल्की बारिश होगी। उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के मैदानी इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। कृषि विश्वविद्यालय के विज्ञानी डा. यूपी शाही ने बताया कि मौसम के अनुसार ही अपने कृषि कार्य को करें। मुख्य तौर पर गेहूं की फसल को लेकर सतर्कता बरतनी होगी।
लखनऊ में राहत की उम्मीद बिल्कुल नहीं :- वहीं राजधानी लखनऊ में पारे अपने शबाब पर है। राहत की उम्मीद बिल्कुल न लगाएं। अब तेज गर्मी के लिए तैयार हो जाएं। अप्रैल खत्म होने वाला है। लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.7 डिग्री ज्यादा था, वही न्यूनतम पारा 23.4 डिग्री रहा, हालांकि यह .3 डिग्री ही अधिक रहा है। लखनऊ में आज सुबह से मौसम सुहावना है। बादल और सूरज में लुकाछिपी चल रही है। गुरुवार को 11 बजे करीब तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया। उधर मेरठ और आसपास के जिलों में इनदिनों तापमान में लगातार वृद्धि जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो