Weather Update : एक बार फिर मचलेगा मौसम का मन, चलेगी शीत लहर गिरेगा पारा

- कुछ नए मिजाज का है इस बार का मौसम
- दस जनवरी से समूचे यूपी में पूरे हफ्ते के लिए मौसम साफ और शुष्क
- पहाड़ों से आई बर्फीली हवाओं से कम होगा न्यूनतम तापमान
- तेज हवाएं चलेंगी जो बढ़ा देंगी ठंड
- आईएमडी अलर्ट कई हिस्सों में घना कोहरा छाये रहने के आसार

By: Mahendra Pratap

Updated: 10 Jan 2021, 04:03 PM IST

लखनऊ. यूपी का मौसम इस बार कुछ नए मिजाज का है। जनवरी के पहले हफ्ते में खूब ठंड और खूब तगड़ी गरमी पड़ी। मौसम विज्ञानियों ने इस सीजन में जो भारी ठंड का ऐलान किया था वह धरा का धरा रह गया। इस अजीबोगरीब मौसम से जनता के साथ मौसम विज्ञानी भी हैरान हैं। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, दस जनवरी से समूचे उत्तर प्रदेश में पूरे हफ्ते के लिए मौसम साफ और शुष्क हो जाएगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाएं पहाड़ों से होकर आएंगी जिससे न्यूनतम तापमान में फिर से भारी गिरावट होगी। हवाएं तेज चलेंगी जो ठंड को बढ़ा देंगी। शीतलहर का यह प्रकोप सूबे के तराई क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है। यह इस सर्दी के मौसम की आखिरी शीतलहर होगी। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहाकि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाये रहने के आसार हैं।

सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, उच्चतम कीमत से 6000 रुपए हुआ सस्ता

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने यूपी के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहाकि, 11 जनवरी से पश्चिमी यूपी तथा 12 जनवरी से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाएं पहाड़ों से होकर आएंगी, जिससे राज्य में न्यूनतम तापमान में फिर से भारी गिरावट होगी।

उत्तर पश्चिमी ठंडी हवाएं एक हफ्ते तक :- स्काईमेट ने आगे कहाकि, पश्चिमी यूपी में अब मौसम साफ हो गया है। बारिश करीब करीब बंद हो गई है। उत्तर पश्चिमी दिशा से शुष्क और ठंडी हवाएं अब यूपी के पश्चिमी हिस्सों में पहुंचने लगी हैं, जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। धीरे-धीरे यह ठंडी हवाएं पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी अपना असर दिखाएंगी, जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के शहरों में भी दिन और रात के तापमान सामान्य के आसपास आ जाएंगे। शुष्क और साफ मौसम के साथ उत्तर पश्चिमी ठंडी हवाओं का यह परिदृश्य कम से कम आगामी 1 सप्ताह तक उत्तर प्रदेश पर बने रहने की संभावना है।

पारा में आएगी गिरावट :- आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया है कि, रविवार सुबह से तेज गति से ठंडी हवा चलने लगी हैं। ऐसे में पारा में गिरावट आएगी। पहाड़ों से आ रहीं हवा गलन बढ़ाएंगी।

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश, आकाशीय बिजली और घने कोहरे का अलर्ट

ठंडी हवाएं करेंगी परेशान :- लखनऊ शहर का मौसम बदलने लगा है। सुबह-सुबह ठंडी हवाओं का झोंका चला। ऐसे में अब आगे पारा में गिरावट आएगी। यूपी के अन्य जनपदों में भी ठंडी हवाएं परेशान करेंगी। राजधानी लखनऊ रविवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री व अधिकतम 23 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned