scriptबाघों की सुरक्षा लिए यूपी में बनेंगे चार रेस्क्यू सेंटर, चार साल में बाघों की संख्या में भारी इजाफा | Lucknow world tiger day 2021 tiger protection UP 4 Rescue center CAMPA | Patrika News

बाघों की सुरक्षा लिए यूपी में बनेंगे चार रेस्क्यू सेंटर, चार साल में बाघों की संख्या में भारी इजाफा

locationलखनऊPublished: Jul 29, 2021 11:18:26 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

– कैंपा यूपी सरकार के प्रस्ताव को दी मंजूरी- रेस्क्यू सेंटर के लिए कैंपा मुहैया कराएगी धन- पीलीभीत में बनाया जाएगा एक रिवॉइल्डिंग सेंटर

बाघों की सुरक्षा लिए यूपी में बनेंगे चार रेस्क्यू सेंटर,बाघों की संख्या में इजाफा

बाघों की सुरक्षा लिए यूपी में बनेंगे चार रेस्क्यू सेंटर,बाघों की संख्या में इजाफा

लखनऊ. world tiger day 2021 भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ है। वर्ष 2010 से हर साल 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है। बाघ और तेंदुओं को बचाने के लिए यूपी में पीलीभीत, मेरठ, महाराजगंज और चित्रकूट में एक-एक रेस्क्यू सेंटर बनाया जाएगा। साथ ही एक रिवॉइल्डिंग सेंटर भी बनाया जाएगा। केंद्र ने इस प्रस्ताव के लिए मंजूरी दे दी है। एक रेस्क्यू सेंटर के लिए करीब 4.90 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यह धन कंपनसेटरी अफॉरेस्टेशन फंड मैनेजमेंट एंड प्लानिंग अथॉरिटी (कैंपा) यूपी सरकार को मुहैया कराएगी।
मौसम विभाग का पूरे यूपी में झमाझम बारिश और वज्रपात का अलर्ट

भेजे प्रस्ताव पर कैंपा की मंजूरी :- उत्तर प्रदेश में लगातार बाघों और तेंदुओं का आबादी के इलाकों में आने की घटनाएं बढ़ रही हैं। आावादी और बाघों और तेंदुओं की सुरक्षा के लिए यूपी सरकार ने यह कदम उठाया है। यूपी सरकार के भेजे प्रस्ताव पर कैंपा ने मंजूरी की मोहर लगा दी है। शीघ्र ही औपचारिक आदेश जारी कर दिया जाएगा। इसके तहत यूपी के चार शहरों में एक—एक रेस्क्यू सेंटर खुलेगा। और साथ ही पीलीभीत में एक रिवॉइल्डिंग सेंटर भी बनाया जाएगा। रेस्क्यू सेंटर के लिए कैंपा (CAMPA approval) फंड मुहैया कराएगा।
रेस्क्यू सेंटर होगा मददगार :- यूपी के इन चार अलग-अलग हिस्सों में रेस्क्यू सेंटर बनने से जंगल के बाहर तेंदुए और बाघ मिलने पर इन्हें तत्काल पकड़ा जा सकेगा। रेस्क्यू सेंटर में वन्य-जीव चिकित्सक, प्रशिक्षित स्टाफ, वन्यजीव को पकड़ने के लिए जरूरी उपकरण व वाहन उपलब्ध होंगे। रेस्क्यू सेंटर करीब होने पर ऐसे बाघों और तेंदुओं पकड़ने में कम समय लगेगा।
पीलीभीत में बनेगा रिवाइल्डिंग सेंटर :- पीलीभीत में बाघों के लिए रिवाइल्डिंग सेंटर करीब 25 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया जाएगा। आबादी के इलाकों में पकड़े जाने वाले बाघों को यहां रखकर उन्हें फिर से जंगली बनाने में मदद की जाएगी।
औपचारिक आदेश शीघ्र :- अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक

अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक संजय श्रीवास्तव ने बताया कि, यूपी में चार रेस्क्यू केंद्र और एक रिवाइल्डिंग सेंटर के लिए नेशनल कैंपा की ईसी ने हरी झंड़ी दिखा दी है। औपचारिक आदेश (संबंधित कार्यवृत्त) शीघ्र प्राप्त होने की उम्मीद है।
चार साल में 173 बाघ हुए :- विश्व बाघ दिवस पर आज जारी आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2014 में बाघों की संख्या 117 थी। वर्ष 2018 यह संख्या 173 हो गई। चार साल में 50 से ज्यादा बाघ बढ़े हैं। वन संरक्षण मुकेश कुमार ने बताया कि, बाघों की संख्या दिसंबर 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य है।

ट्रेंडिंग वीडियो