तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम. करुणानिधि का हुआ निधन, सीएम योगी, अखिलेश, पीएम मोदी ने जताया शोक

तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम. करुणानिधि का हुआ निधन, सीएम योगी, अखिलेश, पीएम मोदी ने जताया शोक
M Karunanidhi

Abhishek Gupta | Updated: 07 Aug 2018, 10:46:18 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

तमिलनाडु के पूर्व सीएम और डीएमके अध्यक्ष एम. करुणानिधि का निधन हो गया है।

लखनऊ. तमिलनाडु के पूर्व सीएम और डीएमके अध्यक्ष एम. करुणानिधि का निधन हो गया है। मंगलवार को उनकी हालत नाजुक बताई जा रही थी और चेन्नई स्थित कावेरी हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था। 94 की उम्र में आज शाम 6.10 मिनट पर उनका निधन हो गया। इस खबर से तमिलनाडु के साथ-साथ देश भर के राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया ट्विटर के जरिए उनके साथ अपनी तस्वीरें साझा कर उन्हें याद किया है, तो वहीं सीएम योगी व समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी शोक जताया।

सीएम योगी ने कहा, भारतीय राजनीति के एक युग का हुआ अंत-

सीएम योगी ने ट्विटर पर तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री श्री एम. करुणानिधि के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि करुणानिधि के निधन से भारतीय राजनीति के एक युग का अंत हो गया है। वे पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे तथा 11 बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए। उन्होंने अपने लेखन से तमिल साहित्य को समृद्ध किया। करुणानिधि ने हमेशा समाज के उपेक्षित, वंचित और पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए संघर्ष किया। उनके निधन से जनता ने अपना एक सच्चा हितैषी खो दिया है। सीएम योगी ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

 

पीएम मोदी ने किया याद-

पीएम मोदी ने ट्विटर पर उनके साथ अपनी तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि करुणानिधि के निधन से बहुत दुखी हूं। वह भारत के वरिष्ठ नेताओं में से एक थे। हमने एक जड़े से जुड़ें हुए बड़े नेता, प्रबल विचारक, पूर्ण लेखक को खो दिया है जिसका जीवन गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित था। करुणानिधि क्षेत्रीय आकांक्षाओं के साथ-साथ राष्ट्रीय प्रगति के लिए खड़े थे। वह तमिलों के कल्याण के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध थे और यह सुनिश्चित किया कि तमिलनाडु की आवाज प्रभावी ढंग से सुनाई दे।

अखिलेश ने कहा ये-

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया ट्विटर पर डीएमके अध्यक्ष एम. करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा कि करुणानिधि के परिवार और समर्थकों के प्रति हमारी दिल से संवेदनाए हैं। उनका गुजरना देश के लिए एक बड़ा नुकसान है। उनकी आत्मा को शांति मिले।

कावेरी अस्पताल ने की पुष्टि-

कावेरी अस्पताल द्वारा जारी हेल्ट बुलेटिन में डाक्टर अरविंदन सेलवराज द्वारा इसकी पुष्टी की गई है। उन्होंने बड़े दुख से साथ कहा कि डाक्टरों की टीम के भरसक प्रयास के बावजूद एम. करुणानिधि ने रिस्पॉंड करना बंद कर दिया था और मंगलवार शाम 6.10 मिनट पर उनका निधन हो गया। देश के महानतम राजनीतिक नेताओं में शुमार करुणानिधि की मौत पर हमें खेद हैं। और परिवार और दुनिया भर के तमिल लोगों के साथ हमारी संतावना है। अस्पलाल के बाहर उनके समर्थकों को जमावड़ा लगा हुआ है।

28 जुलाई से थे भर्ती-

एम. करुणानिधि 28 जुलाई से चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें पेशाब नली में संक्रमण और दिल की गति कम होने के कारण वहां भर्ती कराया गया था। करुणानिधि के स्वास्थ्य का जायजा लेने के लिए देशभर के बड़े नेता अस्पताल का दौरा कर रहे थे। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी करुणानिधि का हाल जानने के लिए चेन्नई रवाना हुई थी।

तमिलनाडु की राजनीति में डीएमके के राष्ट्रीय अध्यक्ष करुणानिधि का कद बहुत ऊंचा माना जाता है। वे 5 बार तमिलनाडु के सीएम रह चुके हैं। पिछले दो वर्षों से राजनीति के सक्रिय नहीं थे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned