scriptLucknow: क्या बदलने वाला है प्रदेश की राजधानी का नाम? CM योगी के ट्वीट से मिले संकेत | name of the state capital lucknow is about to change | Patrika News

Lucknow: क्या बदलने वाला है प्रदेश की राजधानी का नाम? CM योगी के ट्वीट से मिले संकेत

locationलखनऊPublished: May 17, 2022 09:46:18 am

Submitted by:

Jyoti Singh

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब तक कई जगहों के नाम बदल चुकी है। यूपी सरकार पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर चुकी है।

201706211304211498050702627.jpg
उत्तर प्रदेश के जिलों के नाम बदलने जाने के क्रम में अब लखनऊ को लेकर अटकलें तेज हो गई। लखनऊ का नाम बदल सकता है। ऐसे संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात की। लेकिन इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा सीएम योगी के उस ट्वीट की हो रही है, जिसको उन्होंने पीएम मोदी के स्वागत के लिए किया था। कहा जा रहा है कि उनके ट्वीट में पहली बार ऐसी भाषा का प्रयोग किया गया है। इस भाषा के अलग निहितार्थ हैं।
ये भी पढ़ें: Bada Mangal 2022 : ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज, जानें क्यों कहते हैं इसे बुढ़वा मंगल

क्या कहा था सीएम योगी ने

सोमवार को योगी आदित्यनाथ के नाम से संचालित ट्विटर हैंडिल से ट्वीट किया गया-‘शेषावतार भगवान लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत है।’ यह ट्वीट अमौसी एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए खींची गई तस्वीर को टैग करते हुए किया गया है। इससे यह अटकल लगाई जा रही हैं कि लखनऊ का नाम लक्ष्मण जी के नाम पर किया जा सकता है। हालांकि मुख्यमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडिल से इसी फोटो के साथ किए गए ट्वीट की भाषा अलग है। इसमें लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर स्वागत की बात लिखी है। उधर, कुछ लोग लखनऊ का नया नाम भी सुझाने लगे हैं और उन्होंने इसका नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी रखने की सलाह दी है।
https://twitter.com/myogiadityanath/status/1526201719419699205?ref_src=twsrc%5Etfw
ये भी पढ़ें: UP: अब माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों की नहीं चलेगी मनमानी, इस दिन से दर्ज होगी बॉयोमीट्रिक अटेडेंस

पहले बदल चुके है कई नाम

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब तक कई जगहों के नाम बदल चुकी है। यूपी सरकार पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर चुकी है। इसके अलावा योगी सरकार में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल रेलवे स्टेशन कर चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो