scriptHappy New Year 2022: यूपी में इन 10 स्थानों पर सेलिब्रेट कर सकते हैं नया साल | New Year 2022 top places for celebration in UP | Patrika News

Happy New Year 2022: यूपी में इन 10 स्थानों पर सेलिब्रेट कर सकते हैं नया साल

locationलखनऊPublished: Dec 30, 2021 05:18:13 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

Happy New Year 2022: अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और कोई पास की ट्रिप प्लान करना चाहते हैं, तो चलिए जानते हैं यूपी की वो 10 जगह जहां आप अपना नया साल अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं।

photo6226647984796446190.jpg
Happy New Year 2022: साल 2021 में अब सिर्फ दो दिन ही बचे हैं, लोग नए साल के मौके पर जश्न और मौज-मस्ती के साथ ही घूमने की प्लानलिंग कर रहे हैं। कुछ लोग न्यू ईयर पर विदेश घूमने जाते हैं तो कुछ लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर न्यू ईयर को इंज्वाय करते हैं, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर और नए वैरिएंट ओमिकोन की दशहत ने न्यू ईयर के जश्न को फीका कर दिया है। ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और कोरोना की वजह से कई बाहर प्लान नहीं कर पा रहे हैं तो बिलकुल भी परेशान न हो, क्योंकि उत्तर प्रदेश में भी कई ऐसे खूबसूरत स्थान जहां जाकर आप अपने न्यू ईयर को अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

ताज का दीदार: सर्दी ने दोगुना किया पर्यटकों का मजा, गुनगुनी धूप में पर्यटकों ने ताज को निहारा

कानपुर के इन जगहों पर कर सकते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेट

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में पर्यटन के लिहाज से ऐसे कई स्थान हैं, जहां घूमकर आप अपनी पिकनिक को यादगार बना सकते हैं। ऐतिहासिक स्थलों में बिठूर, इस्कॉन टेंपल, जेके मंदिर, कानपुर प्राणि उद्यान, गंगा बैराज इत्यादि।
दुनियाभर से पर्यटक आते हैं ताज नगरी आगरा

मोहब्बत की नगरी आगरा में ताजमहल के अलावा आगरा किला और फतेहपुर सीकरी पिकनिक के खूबसूरत स्थल है। इसके साथ ही आप मेहताब बाग उद्यान जा सकते हैं, जो इस प्रतिष्ठित संरचना के सनसेट का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। इसके अलावा आगरा में तिमद-उद-दूलह का मकबरा और जो अकबर का मकबरा भी है, जहां जाकर आप घूम सकते हैं।
घूमने के साथ ही खाने के शौकीन लोगों के लिए अच्छा शहर है लखनऊ

मुस्कराइए आप लखनऊ में हैं…जी हां यूपी की राजधानी लखनऊ घूमने फिरने के हिसाब काफी खूबसूरत है। अगर आप लखनऊ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो बड़ा इमामबाड़ा, रेजीडेंसी का खंडहर, सफेद बरादरी, लाल बरादरी, रूमी गेट, लक्ष्मण पार्क, जनरैल कोठी इत्यादि स्थल हैं। इसके साथ ही लखनऊ नॉनवेज खाने वालों के लिए काफी अच्छी जगह है। लखनऊ को लेकर एक कहावत बहुत ही मशहूर है, कहा जाता है कि यहां चिकन खाया भी जाता है और पहना भी जाता है। दरअसल लखनऊ चिकनकारी के लिए दुनियाभर में मशहूर है।
वाराणसी की गलियों, मंदिरों और गंगा घाट पर कर सकते हैं सेलिब्रेट

काशी, बनारस और वाराणसी…वाराणसी को इन तीनों नामों से लोग पुकारते है। वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है। बनारस मंदिरों और गलियों के लिए काफी मशहूर है। इसके साथ भगवान शिव के भक्तों के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। हाल ही में पीएम मोदी ने काशी कॉरिडोर का उद्घाटन किया था। इसके अलावा गंगा घाटों पर भी आप घूम सकते हैं।
पूरी दुनिया में मशहूर है सारनाथ

वाराणसी जिले में ही सारनाथ स्थित है, सारनाथ पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था। जिसकी वजह से उनको मानने वाले दुनिया भर से यहां आते हैं। यहां सारनाथ संग्रहालय, अशोक स्तम्भ धर्मराजिका स्तूप, मूलगंध कुटी विहार, चौखंडी स्तूप, डीयर पार्क, धमेख स्तूप इत्यादि स्थल घूमने के हिसाब से काफी अच्छा है।
घूमने और पिकनिक के हिसाब से काफी अच्छा है झांसी

घूमने फिरने और पिकनिक के हिसाब से झांसी भी काफी खूबसूरत जगह है। अगर आप झांसी घूमने का प्लान कर रहे हैं तो झांसी का किला, रानी महल, झांसी संग्रहालय, महालक्ष्मी मंदिर, गंगाधर राव की छतरी इत्यादि स्थानों पर घूम सकते हैं।
प्रयागराज में इन जगहों पर कर सकते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेट

संगमनगरी इलाहाबाद को अब प्रयागराज के नाम से जाना जाता है। यहां तीन नदियों के संगम के अलावा कई अन्य पर्यटन स्थल भी है। अगर प्रमुख स्थलों की बात करें तो इलाहाबाद का किला, ऑल सैंट के थेडल, जवाहर प्लैनेटेरियम इत्यादि प्रसिद्ध हैं।
दुनियाभर से पर्यटक आते हैं कुशीनगर

कुशीनगर- भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण मंदिर पूरी दुनिया में बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। इस मंदिर में भगवान बुद्ध की 6.1 मीटर ऊंची मूर्ति लेटी हुई मुद्रा में रखी है। यहां निर्वाण स्तूप, निर्माण मंदिर, रामाभर स्तूप, चीनी मंदिर, जापानी मंदिर इत्यादि स्थान प्रमुख हैं।
मेरठ में सैर सपाटे के लिए मशहूर हैं ये जगह

1857 की क्रांति के लिए मशहूर मेरठ भले ही सरकारी पर्यटन के नक्शे पर नहीं, लेकिन सैर सपाटे के जितने ठोर ठिकाने यहां हैं, उतने शायद आसपास नहीं मिलेंगे। यहां पांडव किला, शहीद स्मारक, राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय, शहपीर मकबरा, नंगल तीर्थ, सूरज कुंड, जामा मस्जिद, आबू मकबरा, विक्टोरिया पार्क, सरधना का चर्च इत्यादि पर्यटन के मशहूर स्थल हैं।
यह भी पढ़ें

Aao Ghume UP: पूरी दुनिया में मशहूर है Mathura-Vrindavan, सांस्कृतिक रंग की है धरा

गाजियाबाद में यहां कर सकते हैं सेलिब्रेट

एनसीआर का बेहद महत्वपूर्ण शहर गाजियाबाद का संबध प्राचिन काल से रहा है। जिसे बसाने का श्रेय सम्राट मोहम्मद शाह के मंत्री वजीर गाजी-उद-दीन को जाता है। इस शहर में भी पर्यटन के लिहाज से कई स्थान हैं, जिसमें डासना सिद्ध पीठ, दुधेश्वर नाथ मंदिर, इस्कान टेम्पिल, मोहननगर मंदिर, मुरादनगर गंग नहर इत्यादि प्रमुख हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो