scriptपीएम मोदी ने विलुप्त नून नदी के पुनर्जीवित करने के लिए जालौनवासियों की जमकर सराहना की | PM Modi Mann ki Baat extinct Noon river revived Jalaun public praise | Patrika News

पीएम मोदी ने विलुप्त नून नदी के पुनर्जीवित करने के लिए जालौनवासियों की जमकर सराहना की

locationलखनऊPublished: Nov 29, 2021 10:48:05 am

Mann Ki Baat – मन की बात में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहाकि, अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं है। पीएम मोदी ने जालौन में विलुप्त नून नदी के पुनर्जीवित का उदाहरण देते हुए कहाकि, विलुप्त हो रही एक नदी को आपस में मिलजुल कर दोबारा से जीवित कर दिया गया। यूपी में 68 से अधिक नदियां पुनर्जीवित की गईं

पीएम मोदी

पीएम मोदी

लखनऊ. पीएम नरेंद्र मोदी ने जालौन में विलुप्त नून नदी के पुनर्जीवित होने के लिए जालौन के हजारों ग्रामीण और स्थानीय लोग की सराहना की। यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के साढ़े चार साल के कार्यकाल में विलुप्त 68 से अधिक नदियां पुनर्जीवित हुईं। रविवार को मन की बात में पीएम मोदी ने कहाकि, अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि जब हम प्रकृति का संरक्षण करते हैं, तो बदले में हमें भी प्रकृति संरक्षण और सुरक्षा देती है। इस बात को हम अपने निजी जीवन में भी अनुभव करते हैं।
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, श्रीमति ज्योत्सना ने मुझे चिट्ठी लिखकर बताया है। जालौन में एक पारंपरिक नदी थी, नून नदी। नून यहां के किसानों के लिए पानी का प्रमुख स्रोत हुआ करती थी, लेकिन धीरे-धीरे लुप्त होने के कगार पर पहुंच गई, जो थोड़ा बहुत अस्तित्व इस नदी का बचा था, उसमें वह नाले में तब्दील हो रही थी। इससे किसानों के लिए सिंचाई का संकट भी खड़ा हो गया था।
नदी फिर से जीवित हो गई :- पीएम मोदी ने इस घटना का आगे जिक्र करते हुए बताया कि, जालौन के लोगों ने इस स्थिति को बदलने का बेड़ा उठाया। इसी साल मार्च में एक कमेटी बनाई गई। हजारों ग्रामीण और स्थानीय लोग स्वत: स्फूर्ति भाव से इस अभियान से जुड़े। यहां के पंचायतों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर काम शुरू किया और आज इतने कम समय में, बहुत कम लागत में यह नदी फिर से जीवित हो गई है। कितने ही किसानों को इसका फायदा हो रहा है।
यूपी में 68 नदियों का पुनरुद्धार :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले साढ़े चार वर्षों में नदियों के संरक्षण की दिशा में बड़े पैमाने पर कार्य किया है। प्रदेश में विलुप्त हो चुकी 68 से अधिक नदियों को पुनर्जीवित किया गया है। प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2018-19 से मनरेगा के तहत विभिन्न नदियों के पुनरुद्धार का कार्य कराया जा रहा है। इन्हीं में से एक जालौन में विलुप्त हो चुकी नून नदी के पुनर्जीवित होने की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की।
ये नदियां हुई पुनर्जीवित :- वित्तीय वर्ष 2018-19 में छह नदियों अरिल नदी, मंदाकिनी नदी, कर्णावती नदी, वरुणा नदी, मोरवा नदी और गोमती नदी, वित्तीय वर्ष 2019-20 में 26 जिलों के 19 नदियों टेढी नदी, मनोरमा नदी, पांडु नदी, वरुणा नदी, ससुर खदेड़ी, सई नदी, गोमती नदी, अरिल नदी, मोरवा नदी, मंदाकिनी नदी, तमसा नदी, नाद नदी, कर्णावती नदी, बान नदी, सोत नदी, काली पूर्व नदी, डाढ़ी नदी, ईशन नदी, बूढ़ी गंगा नदी, वित्तीय वर्ष 2020-21 में 36 जिलों की 25 नदियों टेढ़ी नदी, मनोरमा नदी, पांडु नदी, वरुणा नदी, ससुर खदेड़ी, सई नदी, गोमती नदी, अरिल नदी, मोरवा नदी, मंदाकिनी नदी, तमसा नदी, नाद नदी, कर्णावती नदी, बान नदी, सोत नदी, काली पूर्वी नदी, डाढ़ी नदी, ईशन नदी, बूढ़ी गंगा, कुंवर, कल्याणी, बेलन, सिरसा, किवाड़, ऊटगन को पुनर्जीवित किया गया है।
पीएम मोदी को धन्यवाद : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में यूपी की डबल इंजन सरकार को लगातार सहयोग मार्गदर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो