scriptPost Office RD Scheme: 333 रुपये प्रतिदिन के छोटे से निवेश पर 16 लाख से ज्यादा का रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम | Post office recurring deposit scheme RD Scheme Saving Scheme | Patrika News

Post Office RD Scheme: 333 रुपये प्रतिदिन के छोटे से निवेश पर 16 लाख से ज्यादा का रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2022 08:19:37 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

अगर आप छोटी से बचत से बड़ी रकम तैयार करना चाहते हैं और ऐसी किसी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो भारतीय डाक घर की ये बचत योजना यानि पोस्ट ऑफिस की एक Saving Scheme आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। आइये आपको इस स्कीम की पूरी जानकारी देते हैं।

333 रुपये प्रतिदिन के छोटे से निवेश पर 16 लाख से ज्यादा का रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

333 रुपये प्रतिदिन के छोटे से निवेश पर 16 लाख से ज्यादा का रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

Post Office RD Scheme: वैसे तो बचत के कई तरीके हैं और कई योजनाएं भी हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस की Recurring Deposit स्कीम सबसे फायदेमंद योजना है। इसमें आप 333 रुपये प्रतिदिन के छोटे से इनवेस्टमेंट में 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर से आप 16 लाख से ज्यादा का रिटर्न पा सकते हैं। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है वो यह कि इसे मात्र 100 रुपये की जमा राशि के साथ भी शुरू कर सकते हैं। इस खाते में पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। आप जितनी रकम चाहें, उतनी जमा कर सकते हैं। जितने पैसे जमा करेंगे, उसी हिसाब से आपको रिटर्न मिलेगा। इस स्कीम में अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है। इसमें आप जितना पैसा जमा करेंगे उसका ब्याज कैलकुलेशन सालाना आधार पर होता है। हालांकि, हर तिमाही के आखिर में इसका भुगतान किया जाता है।
नाबालिग के नाम भी खुल सकता है खाता

Post office की RD योजना में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। इस योजना में ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। एक अभिभावक की तरफ से नाबालिग का खाता भी खुलवाया जा सकता है। 10 वर्ष के ज्यादा के उम्र का नाबालिग है तो उसके नाम से भी खाता खुलवाया जा सकता है। इस योजना के तहत आप जितने चाहे उतने खाते खुलवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पांच साल में आपका बच्चा बनेगा लखपति जानिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में

ले सकते हैं लोन भी

Post Office RD योजना के माध्यम से आपको लोन लेने की सुविधा का फायदा भी ले सकते हैं। अगर आपने इस योजना के तहत अपनी 12 किस्तें जमा कर दी हैं तो इसके तहत लोन ले सकते अपने खाते में जमा राशि के 50 फीसद हिस्से तक की रकम लोन के तौर पर लिया जा सकता है। लेकिन लोन पर RD पर मिलने वाले ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। अगर RD की अवधि तक लोन नहीं चुकाया गया तो मैच्योरिटी के रकम में से कर्ज के तौर पर दिये रकम को काट लिया जाएगा।
डिपॉजिट की रकम

Post Office की RD योजना में निवेश करने के लिए हर महीने आपको कम से कम 100 रुपये जमा कराना होगा। यदि आपका खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के अंदर खुला है, तो आपको हर महीने की 15 तारीख तक उसमें रुपये जमा कराने होंगे। वहीं, अगर आपने अपना खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के बाद खुलवाया है, तो आपको उसमें महीने की आखिरी तारीख से पहले खाते में रुपये जमा कराने होंगे।
5 साल के लिए खोला जाता है एकाउंट

RD अकाउंट 5 साल के लिये खोला जाता है जिसमें 60 महीने में हर महीने खाते में पैसा जमा कराना होगा। RD Account खुलने के 3 साल के बाद ही बंद कराया जा सकता है। इसके लिये पोस्ट ऑफिस में एक आवेदन देना होगा. खाता बंद कराने के बावजूद जो ब्याज है वो खाताधारक को मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Post Office की इस स्कीम बैंक की एफडी से मिलता है अधिक रिटर्न

कोई रिस्क नहीं

अगर बचत करने की क्षमता कम है और आप किसी योजना में निवेश करना चाहते हैं तो Post Office RD Scheme निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम साबित हो सकता है। 100 रुपये की बेहद कम राशि से निवेश करने की सुविधा के साथ जमा राशि पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी हासिल होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो