scriptखुशखबरीः 6 हजार रेलवे स्टेशनों में मिलेगा हाईस्पीड फ्री wi-fi, जानिए कैसे करेंगे कनेक्ट | Railtel free high speed wifi internet service in 6K Indian Railway Sta | Patrika News

खुशखबरीः 6 हजार रेलवे स्टेशनों में मिलेगा हाईस्पीड फ्री wi-fi, जानिए कैसे करेंगे कनेक्ट

locationलखनऊPublished: Mar 24, 2022 01:37:01 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Indian railways: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी रेलटेल की तरफ से अब 6 हजार भारतीय रेलवे स्टेशनों में मुफ्त वाई-फाई मिलेगा। डाटा स्पीड और कनेक्टिविटी के लिए पढ़िए पूरी खबर।

free_wifi_service.jpg

free wifi service at stations

इंडियन रेलवे द्वारा यात्रियों की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए निरंतर नए-नए प्रयास कर रहा है। इसी के अंतर्गत भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी ने यात्रियों के लिए स्टेशनों में हाईस्पीड फ्री वाईफाई की व्यवस्था की है। 6 हजार रेलवे स्टेशनों में अब यात्रियों इंटरनेट मिलेगा। खासबात ये है कि अधिकतर रेलवे स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र के हैं।
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को जोडने और बेहतर यात्रा देने के लिए गुरुवार के से इंटरनेट व्यवस्था शुरू की। मालूम हो कि वर्ष 2015 के बजट में मुफ्त वाइफाइ का एलान हुआ था। रेलटेल का कहना है कि वह देशभर में सभी स्टेशनों पर इस सुविधा का विस्तार करने के करीब पहुंच गया है। निःशुल्क वाइफाइ सुविधा में पहले चरण में अधिकतर स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों के जोड़े गए हैं। इससे अब यात्रियों को इंटरनेट की अधिक समस्या नहीं आएगी।
ये भी पढ़ें : Indian Railway: इंटरसिटी की इन तीन ट्रेनों मिलेगी एसी की सुविधा, जुड़ेगे अतिरिक्त कोच

कश्मीर घाटी में मिलेगा फ्री वाईफाई

भारतीय रेल नेटवर्क के 6100 रेलवे स्टेशन में से 5000 स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र के चुने हैं, जहां हाई स्पीड फ्री वाई-फाई की सर्विस मुहैया कराई गई है। इसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र के स्टेशन और कश्मीर घाटी के रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई सर्विस शुरू होने से वहां के यात्रियों को लाभ होगा।
पूरे दिन के लिए इतना होगा चार्ज

RailTel की Wi-Fi सर्विस में हर दिन यूजर को पहले 30 मिनट फ्री इंटरनेट सुविधा मिलेगी। इसके बाद यूजर से डेटा इस्तेमाल करने के लिए चार्ज लिया जाएगा। रेलटेल इसके लिए डेली 10 रुपये चार्ज करेगा। 10 रुपए में यूजर को 5GB डेटा 34mbps की स्पीड से मिलेगा। वहीं, एक महीने की इंटरनेट सर्विस लेने के लिए यूजर को 75 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसमें 60GB डेटा 34mbps की स्पीड से मिलेगा। ऑनलाइन पेमेंट के जरिए इन पैक्स को सब्सक्राइब कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें : Indian Railways: खुशखबर रेलवे की नई सुविधा, चार्ट बनने के बाद भी कैंसल टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

ऐसे कर सकेंगे कनेक्ट

जिस रेलवे स्टेशन पर रेलटेल वाईफाई सर्विस उपलब्ध है। वहां यूजर अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप को वाई-फाई से कनेक्ट कर सकेंगे। RailTel या Railwire नेटवर्क कनेक्ट करने के बाद यूजर के मोबाइल नंबर मांगा जाता है। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद यूजर के फोन पर एक ओटीपी आता है। ओटीपी दर्ज करने के बाद यूजर इंटरनेट से डिवाइस को कनेक्ट कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो