scriptRailtel free high speed wifi internet service in 6K Indian Railway Sta | खुशखबरीः 6 हजार रेलवे स्टेशनों में मिलेगा हाईस्पीड फ्री wi-fi, जानिए कैसे करेंगे कनेक्ट | Patrika News

खुशखबरीः 6 हजार रेलवे स्टेशनों में मिलेगा हाईस्पीड फ्री wi-fi, जानिए कैसे करेंगे कनेक्ट

Indian railways: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी रेलटेल की तरफ से अब 6 हजार भारतीय रेलवे स्टेशनों में मुफ्त वाई-फाई मिलेगा। डाटा स्पीड और कनेक्टिविटी के लिए पढ़िए पूरी खबर।

लखनऊ

Updated: March 24, 2022 01:37:01 pm

इंडियन रेलवे द्वारा यात्रियों की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए निरंतर नए-नए प्रयास कर रहा है। इसी के अंतर्गत भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी ने यात्रियों के लिए स्टेशनों में हाईस्पीड फ्री वाईफाई की व्यवस्था की है। 6 हजार रेलवे स्टेशनों में अब यात्रियों इंटरनेट मिलेगा। खासबात ये है कि अधिकतर रेलवे स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र के हैं।
free_wifi_service.jpg
free wifi service at stations
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को जोडने और बेहतर यात्रा देने के लिए गुरुवार के से इंटरनेट व्यवस्था शुरू की। मालूम हो कि वर्ष 2015 के बजट में मुफ्त वाइफाइ का एलान हुआ था। रेलटेल का कहना है कि वह देशभर में सभी स्टेशनों पर इस सुविधा का विस्तार करने के करीब पहुंच गया है। निःशुल्क वाइफाइ सुविधा में पहले चरण में अधिकतर स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों के जोड़े गए हैं। इससे अब यात्रियों को इंटरनेट की अधिक समस्या नहीं आएगी।
ये भी पढ़ें : Indian Railway: इंटरसिटी की इन तीन ट्रेनों मिलेगी एसी की सुविधा, जुड़ेगे अतिरिक्त कोच

कश्मीर घाटी में मिलेगा फ्री वाईफाई

भारतीय रेल नेटवर्क के 6100 रेलवे स्टेशन में से 5000 स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र के चुने हैं, जहां हाई स्पीड फ्री वाई-फाई की सर्विस मुहैया कराई गई है। इसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र के स्टेशन और कश्मीर घाटी के रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई सर्विस शुरू होने से वहां के यात्रियों को लाभ होगा।
पूरे दिन के लिए इतना होगा चार्ज

RailTel की Wi-Fi सर्विस में हर दिन यूजर को पहले 30 मिनट फ्री इंटरनेट सुविधा मिलेगी। इसके बाद यूजर से डेटा इस्तेमाल करने के लिए चार्ज लिया जाएगा। रेलटेल इसके लिए डेली 10 रुपये चार्ज करेगा। 10 रुपए में यूजर को 5GB डेटा 34mbps की स्पीड से मिलेगा। वहीं, एक महीने की इंटरनेट सर्विस लेने के लिए यूजर को 75 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसमें 60GB डेटा 34mbps की स्पीड से मिलेगा। ऑनलाइन पेमेंट के जरिए इन पैक्स को सब्सक्राइब कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें : Indian Railways: खुशखबर रेलवे की नई सुविधा, चार्ट बनने के बाद भी कैंसल टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

ऐसे कर सकेंगे कनेक्ट

जिस रेलवे स्टेशन पर रेलटेल वाईफाई सर्विस उपलब्ध है। वहां यूजर अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप को वाई-फाई से कनेक्ट कर सकेंगे। RailTel या Railwire नेटवर्क कनेक्ट करने के बाद यूजर के मोबाइल नंबर मांगा जाता है। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद यूजर के फोन पर एक ओटीपी आता है। ओटीपी दर्ज करने के बाद यूजर इंटरनेट से डिवाइस को कनेक्ट कर सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चाBihar Political Crisis Live Updates: तेजस्वी व तेज प्रताप के साथ एक ही गाड़ी से राजभवन के लिए निकले नीतीश कुमार, पेश करेंगे सरकार बनाने का दावाBihar Politics: 2024 में नीतीश कुमार नहीं होंगे विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर खोला राज'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपबिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल का आरोप, नीतीश कुमार ने NDA और BJP को धोखा दियाMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेटगुजरात के जामनगर में मुहर्रम पर बड़ा हादसा, ताजिया जुलूस में करंट लगने से दो की मौत, कई घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.