script

RRB NTPC Results बवाल: परीक्षा पे चर्चा करेंगे PM Modi, चुनावी राज्यों में डैमेज कंट्रोल की शुरुआत!

locationलखनऊPublished: Jan 28, 2022 07:26:30 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

RRB NTPC Result Level 1 को लेकर देश भर में स्टूडेंट का प्रदर्शन जारी है। बिहार में ट्रेन में आग लगाई गई। वहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छात्रों पर लाठी चार्ज किया गया। उत्तर प्रदेश में चुनावी राज्य होने की वजह से इस समय भाजपा सरकार भी बैक फुट पर दिखाई दे रही है। ऐसे में चुनावी माहौल को डैमेज से बचाने और उसे कंट्रोल करने के लिए पीएम मोदी को खुद भी स्टूडेंट से बात करने के लिए आना पड़ा है। इसके लिए परीक्षा पे चर्चा कैम्पेन शुरू किया गया है।

File Photo of PM Modi Discussion with Student

File Photo of PM Modi Discussion with Student

RRB NTPC Result Level 1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ के 5वें संस्करण में भाग लेने की अंतिम तिथि 3 फरवरी, 2022 तक बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आपसी बातचीत पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम – परीक्षा पे चर्चा की अवधारणा को प्रस्तुत किया है। इसमें देश भर के और विदेश के छात्र, माता-पिता, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह संवाद कार्यक्रम जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए परीक्षाओं से होने वाले तनाव पर चर्चा करने और उसे दूर करने से सम्बंधित है।
Class 9 से 12 तक के छात्रों से करेंगे बात

इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन होना प्रस्तावित है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और माता-पिता का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। इसमें शामिल होने के लिए पंजीकरण 28 दिसंबर, 2021 से शुरू हो चुका है, जो अब 3 फरवरी, 2022 तक जारी रहेगा।
ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट को जोड़कर बात कराने का प्रयास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देश भर के छात्रों से यह सकारात्मक संवाद करने जा रहे हैं। ‘परीक्षा पे चर्चा’ नामक यह संवाद कार्यक्रम छात्रों के बीच परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी संभवत फरवरी माह के दौरान ही देशभर के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करेंगे। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय अधिक से अधिक छात्रों को प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास कर रहा है।
परीक्षा पे चर्चा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देशभर के छात्रों एवं अभिभावकों से कहा कि परीक्षा के तनाव और भय को करना हो दूर या सफलता का गुरु मंत्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘परीक्षा पे चर्चा’ में सबका समाधान मिलेगा।
‘परीक्षा पे चर्चा’

शिक्षा मंत्री ने छात्रों को इस संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करते हुए तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाने का आह्वान किया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पे चर्चा के लिए छात्र पहले 27 जनवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 फरवरी कर दिया गया है।
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना के मद्देनजर यह संवाद कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए और परीक्षाओं से निकलने वाले तनाव को दूर करने के लिए यह चर्चा की जाती है। इस वर्ष भी इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन मोड में होना प्रस्तावित है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का संवाद में चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो