scriptSchool Holidays in October 2022 : अक्टूबर में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें | School Holidays in 2022 School Holidays in October know school closed | Patrika News

School Holidays in October 2022 : अक्टूबर में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

locationलखनऊPublished: Sep 29, 2022 01:20:11 pm

School Holidays in 2022 अक्टूबर 2022 माह आ गया है। अक्टूबर त्यौहारों का महीना है। तो इस महीने में ढेर सारी छुट्टियां होती हैं। अक्टूबर माह में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे। यह प्रश्न बेहद महत्वपूर्ण है। स्कूली बच्चे और स्कूल के अध्यापकों के मन में यह जिज्ञासा बनी हुई है कि अक्टूबर माह में स्कूलों में कितने दिन की छुट्टियां होगी। जानें अक्टूबर में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे।
 

School Holidays in August 2022 : अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

School Holidays in August 2022 : अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

School Holidays in October : अक्टूबर 2022 माह आ गया है। अक्टूबर त्यौहारों का महीना है। तो इस महीने में ढेर सारी छुट्टियां होती हैं। अक्टूबर माह में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे। यह प्रश्न बेहद महत्वपूर्ण है। स्कूली बच्चे और स्कूल के अध्यापकों के मन में यह जिज्ञासा बनी हुई है कि अक्टूबर माह में स्कूलों में कितने दिन की छुट्टियां होगी। जानें अक्टूबर में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। अक्टूबर माह में स्कूली छात्र—छात्राओं की बल्ले बल्ले रहेगी। साथ ही स्कूली टीचरों की मौज आ जाएगी। अक्टूबर में कुल दस दिन स्कूल बंद रहेंगे। इसमें पांच रविवार शामिल हैं। इन पांच रविवार में से चार रविवार को तो त्योहार ही पड़ गए हैं। जिस वजह से त्योहार को मिलने वाली छुट्टी मारी जाएगी। इस जानकारी पर छात्र और टीचर मायूस हैं। पर बावजूद इसके अक्टूबर में दस दिन स्कूल बंद रहेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल में अक्टूबर में कितने दिन स्कूल बंद रहेगा जानिए।
अक्टूबर में पड़ने वाली छुट्टियां जानें –

2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती रविवार
4 अक्टूबर दशहरा मंगलवार
8 अक्टूबर मिलाद उन-नबी शनिवार
9 अक्टूबर महर्षि वाल्मिकी जयंती रविवार
23 अक्टूबर नरक चतुर्दशी रविवार
24 अक्टूबर दीपावली सोमवार
25 अक्टूबर गोवर्धन पूजा मंगलवार
26 अक्टूबर भाई दूज बुधवार
30 अक्टूबर छठ पूजा रविवार
यह भी पढ़े – School Holidays in September 2022 : सितंबर में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

अक्टूबर में रविवार की छुट्टियां जानें

2 अक्टूबर
9 अक्टूबर
16 अक्टूबर
23 अक्टूबर
30 अक्टूबर
यह भी पढ़े – School Holidays in August 2022 : अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

पांच माह में सिर्फ एक छुट्टी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2022 सत्र के लिए जारी शैक्षणिक कैलेंडर जारी के अनुसार स्कूली छात्रों की सबसे अधिक छुट्टियां अक्टूबर माह में मिल रहीं हैं। जून, जुलाई, सितंबर, नवंबर और दिसंबर इन पांच महीनों में सिर्फ एक-एक छुट्टियां ही मिलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो