scriptShramik Jan Arogya Yojana Online Application and Benefits | जन आरोग्य योजना : अब मजदूर भी करा सकेंगे पांच लाख रुपए तक का फ्री इलाज, चूके नहीं यहां करा लें पंजीकरण | Patrika News

जन आरोग्य योजना : अब मजदूर भी करा सकेंगे पांच लाख रुपए तक का फ्री इलाज, चूके नहीं यहां करा लें पंजीकरण

यूपी के असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक के कैशलेस इलाज की मुफ्त सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पोर्टल पर अब तक पंजीकृत हो चुके कामगारों को ही मिलेगी।

लखनऊ

Published: January 05, 2022 12:19:21 pm

लखनऊ. Jan Arogya Yojana राम सिंह बेहद परेशान था। वह मजदूरी करता था। अचानक उसे पता चला कि, उसकी किड़नी में कुछ दिक्कत है। वह गुमसुम रहने लगा। उसने अपनी परेशानी अपने दोस्त को बताई। उसने उसे बताया, परेशान न हो तुम्हें अब इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। और आसानी से तुम्हारा इलाज हो जाएगा। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सभी को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि मरीज पांच लाख रुपए तक फ्री में इलाज करवा सकेंगे। उसने कहाकि, अच्छा है कि तुमने उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा रखा है। नहीं तो दिक्कत का सामना करना पड़ता।
मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना : अब मजदूर भी करा सकेंगे पांच लाख रुपए तक का फ्री इलाज, चूके नहीं यहां करा लें पंजीकरण
मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना : अब मजदूर भी करा सकेंगे पांच लाख रुपए तक का फ्री इलाज, चूके नहीं यहां करा लें पंजीकरण
मजदूरों की स्वास्थ्य रक्षा कवच है मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना

जीहां... यूपी के असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक के कैशलेस इलाज की मुफ्त सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पोर्टल पर अब तक पंजीकृत हो चुके कामगारों और केंद्र सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को ही मिलेगी। इस योजना का उद्देश्य सभी श्रमिकों को वित्तीय स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है।
यह भी पढ़ें

बेटी की शादी की चिंता हो जाएगी फुर्र, इस स्कीम में करें निवेश 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपए

किसको मिलेगा फायदा?

इन बीमा योजना में गैरपंजीकृत, पंजीकृत श्रमिक, खेती और उद्योगों में लगे मजदूर, कुली, ठेला, खोमचा लगाने वाले या किसी भी कंस्ट्रक्शन के काम में लगे मजदूरों को भी फायदा मिलेगा।
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में आवेदन हेतु कोई प्रक्रिया नहीं है। इसके लिए सभी पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डेटाबेस सरकार के पास पहले से मौजूद है, जिसके आधार पर उनका स्वतः ही चयन कर लिया जाएगा। इसलिए उन्हें स्वयं आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
यह भी पढ़ें

Covid Guidelines in UP : यूपी में कोरोना का कहर योगी सरकार सख्त, नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग बदली 14 जनवरी तक सभी स्कूल बंद

पात्र व्यक्ति आवेदन करने की जरुरत नहीं

इस योजना में लाभार्थियों का चयन सरकार के एसईसीसी डेटाबेस के आधार पर किया जाता है। इसके लिए आप या किसी भी पात्र व्यक्ति को स्वयं आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इसका चयन सरकार के एसईसीसी डेटाबेस का उपयोग करके वंचित और व्यावसायिक मानदंडों के आधार पर किया जाता है। इसका लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्र के लोगों को दिया जाता है।
जरुरतमंद की डेटाबेस के तहत पहचान होगी

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लाभार्थियों का चयन एसईसीसी (सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना) डेटाबेस के तहत पहचान की गई वंचित श्रेणियों के आधार पर किया गया है। वहीं शहरी क्षेत्रों के लिए 11 श्रेणियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ का पात्र माना गया है।
100 करोड़ रुपए आवंटित

चालू वित्तीय वर्ष के बजट में इस योजना लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पोर्टल पर अब तक 79,215 श्रमिक पंजीकृत हो चुके हैं। केंद्र सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 24 लाख श्रमिक पंजीकृत हो चुके हैं। फिलहाल, प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों की संख्या लगभग 4.5 करोड़ है।
दुर्घटना बीमा योजना में मिलेंगे 2 लाख रुपए

सीएम दुर्घटना बीमा योजना के तहत किसी एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर परिवार को 2 लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.