scriptबेटी की शादी की चिंता हो जाएगी फुर्र, इस स्कीम में करें निवेश 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपए | Daughter Marriage Saving Scheme know you will get 50 lakh RS in 7 year | Patrika News

बेटी की शादी की चिंता हो जाएगी फुर्र, इस स्कीम में करें निवेश 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपए

locationलखनऊPublished: Jan 05, 2022 07:39:45 am

अगर आप की बेटी अभी छोटी है तो, उसकी शादी धूमधाम से हो तो इसके लिए ये स्कीम शेयर कर रहे हैं। यह आपकी सभी चिंताओं को चुटकियों में दूर कर देगा। वैसे तो आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड कमा सकते हैं। पर सुकन्या समृद्धि योजना कमाल की है। इसके साथ दूसरी स्कीम है SIP। एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

बेटी की शादी की चिंता हो जाएगी फुर्र, इस स्कीम में करें निवेश 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपए

बेटी की शादी की चिंता हो जाएगी फुर्र, इस स्कीम में करें निवेश 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपए

लखनऊ. बेटी के पैदा होते ही मां-पिता यहां तक रिश्तेदार सभी को उसकी शादी की चिंता होने लगती है। माता पिता का सपना होता है कि बेटी की शादी धूमधाम से हो। और उसकी शादी में कोई कमी न रह जाए। पर बेटी की शादी के लिए धन का होना आज बहुत बड़ी जरुरत है। इसलिए अगर आप की बेटी अभी छोटी है तो उसकी शादी धूमधाम से हो तो इसके लिए ये स्कीम शेयर कर रहे हैं। यह आपकी सभी चिंताओं को चुटकियों में दूर कर देगा। वैसे तो आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड कमा सकते हैं। पर सुकन्या समृद्धि योजना कमाल की है। इसके साथ दूसरी स्कीम है SIP। एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।
सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना योजना शुरू हुई थी। इस स्कीम में अन्य योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है। यह बैंक या पोस्ट ऑफिस में इसका निवेश किया जा सकता है। न्यूनतम 250 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालान तक जमा कर सकते हैं। 14 साल तक पैसे जमा कराना होता है। बच्ची की उम्र 21 साल होने पर यह मैच्योर हो जाता है। हालांकि बच्ची की शादी या पढ़ाई के खर्च के लिए उम्र 18 साल होने के बाद भी निकासी की जा सकती है।
यह भी पढ़ें

रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब ट्रेन में महिलाओं को आसानी से मिलेगी बर्थ और सीट

एक उदाहरण से समझे कैसे मिलेंगे 25 लाख

आपकी बिटिया की उम्र वर्ष 2021 में 5 साल है। और उसके नाम पर आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 5 हजार रुपए (सालाना 60000 रुपए) निवेश करते हैं तो फिर जब योजना परिपक्व हो जाती है, यानी साल 2042 में बिटिया को कुल 25,46,062 रुपए मिलेंगे। इस स्कीम में 14 साल में कुल 9 लाख रुपए निवेश करना होगा, और उसपर 16,46,062 रुपए ब्याज मिलेंगे। यह आकलन मौजूदा ब्याज दर 7.6 सालाना के आधार पर लगाया गया है।
SIP पैसा कमाने का बढ़िया आप्शन

सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) पैसा कमाने का एक बढ़िया आप्शन है। अधिक रिटर्न के लिए एसआईपी के माध्यम से कुछ वर्षों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। SIP कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप हर महीने 1000 रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो 20 साल में 20 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। यह रकम आपको चौंका देगी। पर एक्सपर्ट के अनुसार, यह गणना औसतन 12 फीसद वार्षिक ब्याज पर की गई है। SIP में कम से कम 500 रुपए का निवेश भी हर माह कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने से अब राहत अंतिम डेट बढ़ी, जारी की गई नई डेट

अगर चाहिए 50 लाख रुपए तो करें…

एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आपको सात साल में 50 लाख रुपए चाहिए तो हर महीने 40,000 रुपए का निवेश करना पड़ेगा। यह गणना औसतन 12 फीसद सीएजीआर रिटर्न मान कर की गई है। यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है। वैसे तो आप यदि चाहे तो 100 रुपए से भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपए का तो निवेश करना ही होगा।
20 साल में 20 लाख रुपए

अगर म्यूचुअल फंड के एसआईपी में हर माह 1 हजार रुपए का निवेश 20 साल के लिए करते हैं, तो ऐसे में आप 20 साल की अवधि पूरी होने पर 20 लाख रुपए कमा सकते हैं। म्यूचुअल फंड की एसआईपी में आप महज 100 रुपये की कम कीमत से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो