scriptUP Board Result 2022: आज आ सकता है रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, मंत्री ने अफसरों से जानी देरी की वजह | UP Board 10th 12th Result 2022 latest updates upmsp sarkari result | Patrika News
लखनऊ

UP Board Result 2022: आज आ सकता है रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, मंत्री ने अफसरों से जानी देरी की वजह

UP Board 10th 12th Result Date, UP Board result on upmsp.edu.in, upresults.nic.in: दसवीं और बारहवीं के छात्रों के परीक्षा परिणामों के लिए आज रिजल्ट से जुड़ा अपडेट आ सकता है। करीब 47 लाख से अधिक छात्रों का इंतजार खत्म हो सकता है।
 

लखनऊJun 15, 2022 / 10:45 am

Snigdha Singh

UP Board 10th 12th Result 2022 latest updates upmsp sarkari result

UP Board 10th 12th Result 2022 latest updates upmsp sarkari result

UP Board result on upmsp.edu.in, upresults.nic.in: यूपी बोर्ड 2022 के नतीजे या रिजल्ट डेट से जुड़ी खबर आज शाम तक आ सकती है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा लगभग रिजल्ट तैयार कर लिए गए हैं। यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद इन्हें upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर देखा जा सकता है। इन परिणामों को क्रेडिंशियल से लॉग इन करके देखा जा सकता है, इसके लिए छात्रों को स्कूल कोड के साथ रोल नंबर की जरूरत हो सकती है। इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए लगभग 51,92,689 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बोर्ड परीक्षा में 27,81,654 परीक्षार्थी हाई स्कूल के थे और 24,11,035 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12वीं के थे।
छात्रों के मिलेंगे बोनस अंक

कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षा के लिए 30% तक पाठ्यक्रम को कम किया गया था इसके लिए परीक्षा से पहले नए पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई थी। हालांकि किसी तरह की चूक हो जाने के कारण पेपर में हटाए गए या काटे गए पाठ्यक्रम से भी सवाल पूछ लिए गए, इस पर बोर्ड ने निर्णय लिया कि ऐसे सवालों के लिए बोनस अंक दिया जाएगा।
यह भी पढ़े – शिक्षा मंत्री ने दी रिजल्ट अपडेट, बोर्ड ने परिणाम जारी करने से पहले छात्रों को किया सतर्क

शिक्षा मंत्री मे जानी रिजल्ट देर होने की वजह

यूपी की शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने अफसरों से सवाल जवाब तलब किया। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम इस सप्ताह ही जारी कर दिया जाएगा। परिणाम से जुड़ी कोई भी घोषणा यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के फेरबदल और बच्चों की प्रैक्टिकल परीक्षा देरी से होने के कारण देर हो रही है।
यहां देखें रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट, UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे। इन वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। यदि वेबसाइट के खुलने में दिक्कत आती हो तो इस स्थिति में छात्रों और अभिभावक यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं कक्षा के परिणाम Patrika.com हर अपडेट का साथ रिजल्ट भी देख सकते हैं।

Home / Lucknow / UP Board Result 2022: आज आ सकता है रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, मंत्री ने अफसरों से जानी देरी की वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो