27 जून को आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, हो गया ऐलान

यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट की तारीखों का हुआ ऐलान...

लखनऊ. माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 27 जून को आएगा। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने दी। डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने कहा कियूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन का काम खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस साल बोर्ड एग्जाम रिकॉर्ड समय में हाईस्कूल के 12 दिनों और इंटरमीडिएट के 15 दिनों में खत्म हो गए थे, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना के चलते कॉपियों का मूल्यांकन देर से शुरू हुआ। लेकिन इतनी विपरीत परिस्थितियों में भी हमने बहुत कम समय में हमने बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन का काम खत्म किया।


56,11,072 विद्यार्थियों ने दी थी बोर्ड परीक्षा

उन्होंने कहा कि परीक्षाओं में निर्धारित 7784 परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण वेबकॉस्टिंग के जरिए किया गया। इसके साथ ही नकल विहीन परीक्षा और पारदर्शिता रखने में सरकार पूरी तरह से कामयाब रही। दिनेश शर्मा ने बताया कि परीक्षाओं के बाद 16 मार्च से बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते मूल्यांकन को रोकना पड़ा। उन्होंने बताया कि इस साल हाईस्कूल में 30,24,632 और इंटरमीडिएट में 25,86,440 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 4,80,591 ने परीक्षा नहीं दी। इस साल 56,11,072 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा दी थी।


3,09,61,577 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

दिनेश शर्मा के मुताबिक लॉकडाउन खुलने पर ग्रीन जोन के 20 जिलों में 5 मई, ऑरेंज जोन में 12 मई और रेड जोन के 19 जिलों में 19 मई से बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ। डा. शर्मा ने कहा कि कुल 3,09,61,577 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। इसके लिए प्रदेश में कुल 281 मूल्यांकन केन्द्र थे और मूल्यांकन केन्द्रों पर शिक्षकों ने कोरोना से बचाव के सभी उपायों को अपनाते हुए मूल्यांकन का काम किया, जो अब पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें: 8 जून से इन नये नियमों के साथ खुलेंगे शॉपिंग मॉल, होंगे यह बड़े बदलाव, आप भी जान लें

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned