script

UP Cabinet Expansion : योगी मंत्रिमंडल के विस्तार की अटकलें तेज, कई मंत्रियों की छिनेगी कुर्सी, नए चेहरों को मिलेगा मौका

locationलखनऊPublished: May 23, 2021 04:12:16 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Cabinet Expansion में पीएम मोदी के करीबी माने जाने वाले पूर्व नौकरशाह एके शर्मा को मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

 UP Cabinet Expansion latest update

योगी मंत्रिमंडल में अभी मंत्रियों की संख्या 53 है, जिनमें 23 कैबिनेट 9 स्वतंत्र प्रभार तथा 21 राज्य मंत्री हैं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Cabinet Expansion. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एमएलसी अरविन्द कुमार शर्मा (AK Sharma) से मुलाकात के बाद यूपी मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलें तेज हो गई हैं। काशी मॉडल से चर्चा में आये एके शर्मा मंत्रीपद की दौड़ में सबसे आगे हैं। मंत्रिमंडल विस्तार में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। इसके अलावा जातीय व क्षेत्रीय समीकरणों के देखते हुए कुछ नये विधायकों को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है वहीं, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रदर्शन व आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए ‘कमजोर’ मंत्रियों की विदाई तय मानी जा रही है।
वीआरएस लेकर आए गुजरात कैडर के आइएएस अधिकारी एके शर्मा के कैबिनेट में शामिल करने की अटकलें तभी से शुरू हो गई थीं, जब उन्हें एमएलसी (MLC) बनाया गया था। लेकिन, पहले पंचायत चुनाव और फिर कोविड की दूसरी लहर के चलते कैबिनेट विस्तार नहीं हो सका। अब पंचायत चुनाव के अप्रत्याशित नतीजे व महामारी के दौरान शासकीय कार्यप्रणाली ने संगठन से लेकर सरकार तक हर स्तर पर खामियां सामने ला दी हैं। ऐसे में भाजपा इस कैबिनेट विस्तार के जरिए सियासी समीकरण दुरुस्त करना चाहेगी।
यह भी पढ़ें

कोरोना की तीसरी लहर रोकने में जुटे सीएम योगी, कहा- 10 साल से कम उम्र वाले दंपत्ति को टीकाकरण में मिलेगी वरीयता

UP Cabinet Expansion : योगी मंत्रिमंडल का विस्तार की अटकलें तेज, कई मंत्रियों की छिनेगी कुर्सी, नए चेहरों को मिलेगा मौका
60 हो सकती है मंत्रियों की संख्या
योगी मंत्रिमंडल में अभी मंत्रियों (UP Ministers) की संख्या 53 है, जिनमें 23 कैबिनेट 9 स्वतंत्र प्रभार तथा 21 राज्य मंत्री हैं। 19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद 22 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार किया था। उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे। कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है। हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हुई थी, जबकि पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया था। यूपी में कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम संख्या 60 तक हो सकती है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी का तंज- कोरोना वैक्सीन का विरोध करने वाले अब खुद भी लगवा रहे हैं



2022 से पहले योगी का अंतिम कैबिनेट विस्तार!
चर्चा है कि विधानसभा चुनाव 2022 (UP Vidhansabha Chunav 2022) से पहले योगी मंत्रिमंडल का यह अंतिम फेरबदल होगा। ऐसे में मिशन 2022 की तैयारियों में जुटी भारतीय जनता पार्टी इस मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए क्षेत्रीय व जातीय समीकरण साधने की तैयारी में है। साथ ही मंत्रिमंडल में ऐसे नये चेहरों को भी शामिल किया जा सकता है, जो लगातार सक्रिय हैं और उन्हें अभी तक मौका नहीं मिला है। ऐसे लोगों में से कुछ को मंत्रिमंडल में और कुछ को भाजपा संगठन में उच्च पदों पर मौका दिया जाएगा। चर्चा है कुछ मंत्रियों को हटाकर संगठन में जबकि संगठन में लंबे समय से काम कर रहे लोगों को सरकार में मौका दिया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

इटावा में मरीजों से मिले सीएम योगी, कहा- कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तैयारियां पूरी



UP Cabinet Expansion : योगी मंत्रिमंडल का विस्तार की अटकलें तेज, कई मंत्रियों की छिनेगी कुर्सी, नए चेहरों को मिलेगा मौका
एके शर्मा मंत्रीपद की दौड में सबसे आगे
नौकरशाह से नेता बने एके शर्मा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का बेहद करीबी माना जाता है। बीते शुक्रवार को पीएम मोदी ने कोविड संक्रमण के नियंत्रण को लेकर एके शर्मा के काशी मॉडल की तारीफ की है। कहा कि काशी मॉडल न सिर्फ प्रदेश बल्कि पूरे देश में रोल मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। राजनीतिक विश्लेषक इसे उन्हें अहम जिम्मेदारी मिलने का संकेत मान रहे हैं। इसके अलावा शनिवार को 24 घंटों के भीतर जिस तरह से एके शर्मा पहले पीएम मोदी से मिले और फिर सीएम योगी से लखनऊ में कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज हो गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो