scriptCoronavirus in UP update: यूपी में एक दिन में दस लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन, बना रिकॉर्ड | UP corona vaccination record more than 10 lacs people gets vaccinated | Patrika News

Coronavirus in UP update: यूपी में एक दिन में दस लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन, बना रिकॉर्ड

locationलखनऊPublished: Jul 25, 2021 05:09:28 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) टीकाकरण को लेकर नया रिकॉर्ड बना है। यूपी में एक दिन में 10,06,068 लोगों को वैक्सीन (Corona vaccination in UP) लगाई गई, जो अब तक एक दिन में लगाई गई सर्वाधिक कोविड वैक्सीन है।

Vaccination

Vaccination

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) टीकाकरण को लेकर नया रिकॉर्ड बना है। यूपी में एक दिन में 10,06,068 लोगों को वैक्सीन (Corona vaccination in UP) लगाई गई, जो अब तक एक दिन में लगाई गई सर्वाधिक कोविड वैक्सीन है। प्रदेश में टीकाकरण को लेकर सरकार द्वारा तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना के खिलाफ वैक्सीन सबसे कारगर हथियार है। सरकार की कोशिश है कि सभी को इसकी डोज मिले, जिससे तीसरी लीहर से निपटने में भी आसानी हो। फिलहाल यूपी में कोरोना नियंत्रित होता दिख रहा है। प्रदेश में केवल 868 एक्टिव केस हैं। धीरे-धीरे यह आंकड़ा भी कम होता जा रहा है। यह शुन्य पहुंचे, इसके लिए सरकार ने दूसरे कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए नियम लागू कर दिए हैं। मुख्यमंत्री भी टीम-9 संग बैठक कर लगातार समीक्षा कर रहे हैं व जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे हैं।
ये भी पढ़ें- कोरोना नियंत्रण का यूपी मॉडल सफल, सीएम योगी के ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट का दिख रहा असर

अब तक इतना हुआ टीकाकरण-
प्रदेश में अब तक चार करोड़ 38,22,201 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें से तीन करोड़ 67,18,096 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज, तो 71,04,105 लोगों को दूसरी डोज दी गई है। यूपी में सीएम के निर्देश पर अग्रेसिव टेस्टिंग, माइक्रो कंटेनमेंट जोन, गांवों में निगरानी समितियों के माइक्रो मैनेजमेंट व ट्रीटमेंट के जरिए कोरोना को नियंत्रित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
एक दिन में मिले 42 नए मरीज-
बीते दिन 2,55,147 लोगों की कोरोना जांच की गई, जिसमें 42 लोग पॉजिटिव मिले। 99 मरीज स्वस्थ्य हुए। यूपी में पॉजिटिविटी दर भी घटकर 2.67 फीसदी पहुंच गया है। किसी भी जिले में डबल डिजिट में कोरोना के नए मामले सामने नहीं आ रहे। साथ ही यूपी के आठ जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं। इनमें बलरामपुर, अलीगढ़, एटा, बस्ती, हाथरस, फतेहपुर, श्रावस्ती और महोबा शामिल हैं। केस में कमी होने के बावजूद टेस्टिंग में कोई कमी नहीं की जा रही है। अब तक 6.4 करोड़ से ज्यादा कोविड जांच की जा चुकी है, जो पूरे देश में सर्वाधिक है।
कुछ दिनों पहले कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मरीज मिले से यूपी के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया था। लेकिन अब इससे जुड़े एक भी मामले सामने नहीं आ रहे। लखनऊ के केजीएमयू व बनारस के बीएचयू के इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज में 211 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। इसमें से किसी में भी कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट नहीं मिला है, जिससे सभी ने राहत की सांस ली है। इससे पहले जुलाई के पहले सप्ताह में डेल्टा प्लस के वैरिएंट दो मरीज मिले थे, जिनमें से एक की मौत भी हो गई थी। वहीं एक कप्पा वैरिएंट केस भी सामने आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो