scriptविवेक तिवारी हत्याकांड में डीपीजी ओपी सिंह ने मानी यह बात, पुलिस के लिए की बड़ी घोषणा | UP dgp op singh on vivek tiwari murder case and police promotion | Patrika News
लखनऊ

विवेक तिवारी हत्याकांड में डीपीजी ओपी सिंह ने मानी यह बात, पुलिस के लिए की बड़ी घोषणा

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिसकर्मियों के लिए धमाकेदार ऐलान किया है साथ ही विवेक तिवारी हत्याकांड पर बड़ा बयान दिया है।

लखनऊOct 09, 2018 / 06:37 pm

Abhishek Gupta

OP Singh Vivek family

OP Singh Vivek family

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिसकर्मियों के लिए धमाकेदार ऐलान किया है जिसमें उनका प्रमोशन किया जा रहा है। दिपावली से पहले ओपी सिंह की यह घोषणा आरक्षियों के लिए एक बड़ा तोहफा माना जा रहा है। यह राज्य में अब तक का सबसे बड़ा पुलिस प्रमोशन होगा जिसमें 25091 आरक्षियों को प्रमोट कर मुख्य आरक्षी बनाया जा रहा है। मतलब 25,091 सिपाहियों (कांस्टेबल) को अब हेड कांस्टेबल के पद पर प्रमोट किया जा रहा है। प्रोन्नति पाने वालों में वर्ष 1974 से लेकर 2004 बैच तक के सिपाही शामिल हैं। पुलिस के हेड कांस्टेबल के स्तर पर यह प्रोन्नति अब तक की सबसे बड़ी प्रोन्नति है।
डीजीपी ओपी सिंह ने इसके यह भी कहा साल 2018 में अभी तक कुल विभिन्न रैंक में 36,062 अराजपत्रित अधिकारियों का प्रमोशन हुआ है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने आगे कहा कि 2016 में विभिन्न रैंक में 15 हजार लोगों को प्रमोशन मिला था, तो वहीं 2017 में 9000 लोगों को प्रोन्नति दी गई।
यूपी डीजीपी ने कहा कि यह प्रमोशन बेहद जरूरी था। यूपी पुलिस जैसे अनुशासित और संगठित बल के इस प्रमोशन के कई मायने हैं। सिपाहियों का इससे मनोबल बढ़ेगा। प्रदर्शन के आधार पर उनका प्रमोशन किया गया है और सभी लोगों ने इसका स्वागत किया है।
लखनऊ में जश्न-

इस घोषण के बाद लखनऊ के कई थानों में जश्न देखने को मिला। कई पुलिसकर्मी एक दूसरे को मिठाई बांटते नजर आए।

विवेक तिवारी हत्याकांड पर बोले डीजीपी, मानी यह बात
ओपी सिंह ने विवेक तिवारी हत्याकांड पर भी बड़ा बयान दिया है। उन्होंने माना कि इस घटना से यूपी पुलिस की छवि थोड़ी धूमिल हुई है, लेकिन यह भी सत्य है कि कई वर्षों से हमने प्रशिक्षण पर जरूरी ध्यान नहीं दिया, लेकिन अब इस कमी को हमने पहचान लिया है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले 7 से 8 महीनों से हमने ट्रेनिंग पर काफी ध्यान दिया है, जिसमें ट्रेनिंग को ज्यादा महत्व दिया गया है। वहीं उन्होंने सोशल मीडिया में किए जा रहे दुष्प्रचार पर कहा कि यह कुछ बर्खास्त सिपाहियों का काम है, जिसमें से दो बर्खास्त सिपाहियों को पकड़ा भी गया है। अन्य पुलिसकर्मियों को चेताते हुए उन्होंने कहा कि अनुशासनहीनता दिखाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर उन्हें बर्खास्त किया जाएगा।

Home / Lucknow / विवेक तिवारी हत्याकांड में डीपीजी ओपी सिंह ने मानी यह बात, पुलिस के लिए की बड़ी घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो