scriptUttar Pradesh Assembly Election 2022 : अखिलेश के हुए बाबा साहब, माया के लिए ब्राह्मण पूज्य तो भाजपा अपना रही लोहिया का आदर्श | up elections 2022 samajwadi party bjp bsp congress strategy | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : अखिलेश के हुए बाबा साहब, माया के लिए ब्राह्मण पूज्य तो भाजपा अपना रही लोहिया का आदर्श

locationलखनऊPublished: Jul 13, 2021 07:25:39 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Assembly Election 2022 Updates: समाजवादी पार्टी बना रही बाबा साहेब वाहिनी तो बहुजन समाज पार्टी ओबीसी और ब्राह्मणों को दे रही तरजीह

 up elections 2022 samajwadi party bjp bsp congress strategy

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : अखिलेश के हुए बाबा साहब, माया के लिए ब्राह्मण पूज्य तो भाजपा अपना रही लोहिया का आदर्श

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Assembly Election 2022 Updates- यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में अब 7-8 माह ही बचे हैं। इस बीच यहां सियासत तेज हो गई है। सभी राजनीतिक पार्टियां अपने मूल वोट के साथ अन्य पार्टियों के आधार वोट बैंक में सेंध लगाने में जुटे हैं। इसके साथ ही पार्टियों के लिए अब नेताओं के आदर्श की प्रतिबद्धता टूट रही है। समाजवादी पार्टी दलित वोट बैंक साधने के लिए बाबा साहेब वाहिनी बना रही है तो भाजपा अपने कार्यकर्ताओं को डॉ. लोहिया का पाठ पढ़ा रही है। बहुजन समाज पार्टी इस बार नए फार्मूले के तहत टिकट बंटवारे की तैयारी में है। उसके लिए ब्राह्मण फिर पूज्य हो गए हैं।
सपा की बाबा साहेब वाहिनी
Uttar Pradesh Assembly elections 2022 से पहले समाजवादी पार्टी जीत के लिए वोटों की जुगत में जुट गयी है। दलितों को लुभाने के लिए वह बाबा साहेब वाहिनी का गठन कर रही है। उसे ऐसे युवा दलित नेताओं की तलाश जो उच्च शिक्षित होने के साथ निर्विवाद भी हों। इसके लिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन दिए गए हैं। 15 जुलाई को तहसील स्तर पर दलित नेताओं को जोड़कर वाहिनी की शुरुआत की जाएगी। पार्टी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी का कहना है कि सपा समाज के हर वर्ग का ध्यान रखती है। इसलिए हर वर्ग को पार्टी से जोड़ा जा रहा।
माया का टिकट बांटने का नया फार्मूला
बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस बार चुनावों में टिकट बांटने का नया फार्मूला तैयार किया है। सामान्य और ओबीसी को ज्यादा टिकट बांटा जाएगा। ब्राह्मण पहली प्राथमिकता पर होंगे। बसपा हाईकमान ने मुख्य सेक्टर प्रभारियों नए लोगों के नाम मांगे हैं। पार्टी इस बार युवाओं को मौका देगी। अगस्त में नामों पर विचार होगा। और सिंतबर-अक्टूबर तक नामों की घोषणा कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

चुनावी तैयारियों में जुटे सभी दल, जानें- किस दल की क्या है स्ट्रैटजी



भाजपा के लिए डॉ. लोहिया आदर्श
गैर कांग्रेसवाद के जनक और समाजवादी चिंतक डॉ. राम मनोहर लोहिया अब भाजपा के लिए भी आर्दश हो गए हैं। डॉ. लोहिया के सिद्धांत, जो व्यक्ति समता,समानता और समत्व भाव से कार्य करता है, वह योगी है पर चलते हुए भाजपा पिछड़ों को लुभाने में लगी है। और लोहिया के आर्दश कार्यकर्ताओं को पढ़ाए जा रहे हैं। भाजपा प्रवक्ता आलोक वर्मा कहते हैं डॉ. लोहिया या अंबेडकर जैसे नेता किसी एक राजनीतिक दल की थाती नहीं है।
सपा के पोस्टर में लोक-लुभावने वादों की बौछार
विधानसभा चुनाव 2021 की तैयारियों में सपा सबसे आगे चल रही है। सपा ऑफिस के बाहर घोषणा पत्र की झलक देते तमाम होर्डिंग्स लगे हैं। इनमें लोक लुभावन वादों की बौछार है। जिसमें सभी को 300 यूनिट फ्री बिजली देने और 10 लाख युवाओं को जॉब का वादा किया गया है। पोस्टर की टैग लाइन है ‘पूरे किए थे वादे, अब हैं नए इरादे’। इसके पहले पार्टी कई चुनावी गीत रिलीज कर चुकी है।
यह भी पढ़ें

यूपी विधानसभा चुनाव में इस बार बड़े दलों का नहीं होगा गठबंधन, छोटी पार्टियों की बढ़ी पूछ

16 से रणनीति बनाने में जुटेंगी प्रियंका
कांग्रेस की यूपी प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी 16 जुलाई को लखनऊ पहुंच रही हैं। वह यहां कौल आवास में ठहरेंगी। चुनाव में पार्टी की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ संगठनात्मक विषयों पर भी बात करेंगी।
काशी में 15 को पीएम मोदी फूकेंगे चुनावी बिगुल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को वाराणसी के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह अलग-अलग 1500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे। इसी दिन पीएम मोदी यूपी विधानसभा चुनावों के लिए बिगुल भी फूंकेगे। मोदी के अगले 100 दिनों में अलग अलग परियोजनाओं के उद्घाटन की कार्ययोजना तैयार है। वह अगले तीन महीने यूपी के दौरे पर रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो