script

यूपी विधानमंडल मानसून सत्र का कार्यक्रम जारी, छोटे सत्र में बड़ा हंगामा तय

locationलखनऊPublished: Sep 11, 2022 03:42:02 pm

UP legislature monsoon session यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र 19 से 23 सितंबर तक चलेगा। विधानसभा और विधान परिषद की ओर से मानसून सत्र का कार्यक्रम जारी कर दिया गया। इस बार का मानसून सत्र तो छोटा ही रहेगा पर हंगामें बड़े होने के आसार हैं।
 
 

UP assembly election 2022 - फर्रुखाबाद की सदर विधानसभा का हाल

UP assembly

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र 19 से 23 सितंबर तक चलेगा। विधानसभा और विधान परिषद की ओर से मानसून सत्र का कार्यक्रम जारी कर दिया गया। इस बार का मानसून सत्र तो छोटा ही रहेगा पर हंगामें बड़े होने के आसार हैं। भाजपा व विपक्ष के बीच बढ़ रही तल्खी का असर सदन में दिखना तय है। मानसून सत्र के पहले दिन 19 सितंबर को निधन के निर्देश के तहत दिवंगत विधायक अरविंद गिरी को श्रद्धांजलि देते हुए शोक रखा जाएगा। इसके बाद 20 सितंबर को औपचारिक कार्य के साथ अध्यादेशों, अधिसूचनाओं और नियमों को सदन के पटल पर रखा जाएगा। 21 से 23 सितंबर तक विधायी कार्य के साथ अन्य विषयों पर चर्चा होगी। मानसून सत्र से पहले आग लगने पर नियंत्रण और बचाव की मॉक ड्रिल की जाएगी।
मानसून सत्र गरमा-गरम होने की संभावना

मानसून सत्र गरमागरम होने की संभावना है। सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने अपने तरकश में कई बड़े मुद्दे वाले तीर जमा कर लिए हैं। इनमें लेवाना आग प्रकरण, कानून व्यवस्था, महंगाई, उत्पीड़न, यूपी में सूखे की स्थिति आदि वो बड़े मुद्दे हैं जिन्हें विपक्ष पूरी तैयारी के साथ उठाएगा। विपक्ष की तैयारी को देखते हुए योगी सरकार ने भी अपने कील कांटे दुरुस्त कर लिए हैं। विपक्ष के हर सववाल का जवाब योगी सरकार पूरी तैयारी देगी। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि, सरकार 100 दिन के उपलब्धियों का बखान भी कर सकती है।
यह भी पढ़ें राहुल गांधी – नीतीश कुमार पर सांसद साक्षी महाराज का हमला कहा, चुल्लू भर पानी में डूब जाना चाहिए

सभी को भेजा फाइनल कार्यक्रम

उधर विधानसभा प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने सभी विधायकों को सदन का अननि्तम रूप से मंजूर कार्यक्रम भेज दिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा के इस बार के पावस सत्र में 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति सूची में शामिल करने संबंधी प्रस्ताव पास कराया जाएगा। तीन विधेयक पास होंगे। इसके अलावा तीन अध्यादेश भी सदन से विधेयक के रूप में पास कराए जाएंगे। इनमें उत्तर प्रदेश महर्षि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश 2022, सामान्य भविष्य निधि उत्तर प्रदेश नियमावली 1985 अध्यादेश 2022 व इंटरमीडिएट शिक्षा संशोधन अध्यादेश शामिल हैं। माल और सेवा कर संशोधन विधेयक 2022 इसी सत्र में पेश किया जाएगा।
यह भी पढ़ें – फ्री राशन व्यवस्था बंद होने से मायावती नाराज कहा, जल्द शुरू हो गरीब कल्याण अन्न योजना

फायर मॉक ड्रिल होगी

विधानसभा के अपर पुलिस आयुक्त दिगंबर कुशवाहा ने अग्निसुरक्षा के लिहाज से विधान भवन के साथ लोक भवन, लाल बहादुर शास्त्री भवन, बापू भवन, विकास भवन और योजना भवन में स्थापित अग्निसुरक्षा उपकरणों, स्मोक डिटेक्टर, हूटर, फायर हाइड्रेंट और अन्य उपकरणों की जांच के निर्देश दिए है।

ट्रेंडिंग वीडियो