scriptUP Panchayat Polls Phase 3 Voting live: मतदान के दौरान हिंसा, प्रधान प्रत्याशी के बेटे को गोली मारी, फर्जी वोटिंग को लेकर फायरिंग, पथराव | UP Panchayat Polls Phase 3 Voting live Update from 20 Districts | Patrika News

UP Panchayat Polls Phase 3 Voting live: मतदान के दौरान हिंसा, प्रधान प्रत्याशी के बेटे को गोली मारी, फर्जी वोटिंग को लेकर फायरिंग, पथराव

locationलखनऊPublished: Apr 26, 2021 01:22:58 pm

UP Panchayat Polls Phase 3 Voting live: यूपी पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। तीसरे चरण में 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस बीच मतदान के दौरान कुछ जगह हिंसा की खबरें भी आ रही हैं।

up panchayat election

चंदौली के एक मतदान केन्द्र पर डीएम-एसपी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. UP Panchayat Polls Phase 3 Voting live: यूपी पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में कई जगह से हिंसा और मारपीट व बवाल की खबरें आ रही हैं। उन्नाव जिले के माखी थानान्तर्गत जगदीशपुर में एक हिस्ट्रीशीटर ने प्रधान प्रत्याशी के बेटे को गोली मार दी। फिरोजाबाद के जरसाना ब्लाॅक के नागला परदमन में फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर फायरिंग हुई और पोलिंग बूथ के अंदर पथराव और लाठी-डंडे चले। यहां एक पोलिंग बूथ की खिड़की तोड़कर मत पेटिका लूटने की कोशिश की भी खबर है। हालांकि डीएम-एसपी के साथ मौके काफी संख्या में सीआरपीएफ तत्काल पहुंच गई। वहां काफी देर तक मतदान बाधित रहा। उधर मेरठ में आईजी ने चेतावनी दी है क किसी ने कानून हाथ में लेने की कोशिश की तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


रायबरेली के रायबरेली के लोरिकपुर ग्राम प्रधान प्रत्याशी उषा शर्मा के निधन के बाद वहां का चुनाव स्थगित कर दिया गया। सिद्घार्थनगर के खुनियांव ब्लाॅक अंतर्गत रतनपुर ग्राम पंचायत की प्रधान प्रत्याशी किरन चौधरी के पति की वोट डालने के बाद मौत हो गई। उनकी मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है। कोरोना पाॅजिटिव आने के बाद उन्नाव के फतेहपुर चौरासी के जाजमऊ अहतमली बूथ पर दूसरा कर्मचारी बुलाया गया। इसके चलते वहां डेढ़ धंटे मतदान रुका रहा। उधर मुरादाबाद में कई मतदान केन्द्रों पर संक्रमण से बचाव के इंतजाम नदारद दिखे। उन बूथों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था दिखी और हाथ भी सेनेटाइज नहीं कराए जा रहे थे।

 

man_unconscious_on_polling_booth_2.jpg
पोलिंग बूथ पर बेहोश हुआ कर्मचारी IMAGE CREDIT:

 

सुबह 11 बजे तक मुरादाबाद में 24.5 प्रतिशत वोट पड़े। इसी तरह बाराबंकी में 24, देवरिया में 23.25, औरैया में 23.18, चंदौली में 23, फतेहपुर में 22.57, कासगंज में 22.28, फिरोजाबाद में 22.22, हमीरपुर में 22.5, उन्नाव में 21.2, बलरामपुर में 20.60 और कानपुर देहात में 18 प्रतिशत मतदान की खबरें हैं।

 

कानपुर देहात में सुबह नौ बजे तक 12 प्रतिशत, चंदौली में 11.5, सिद्घार्थनगर में 11, औरैया में 9.86, फतेहपुर में 9.83 और जालौन में 8.5 प्रतिशत मतदान हुआ है। सिद्वार्थनगर में सुबह नौ बजे के बाद धूप के चलते कुछ बूथों पर खड़े लोग बाहर होते दिखे। उधर देवरिया के सलेमपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बहोरवां मिश्र बूथ पर सन्नाटा पसरा रहा। वहां अभी तक मतदान शुरू नहीं होने से लोगों में आक्रोश है।


रायबरेली में एक गड़बड़ी सामने आयी। यहां सिंहपुर ब्लाॅक के खानापुर चपरा बूथ नंबर 111 पर क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के एक प्रत्याशी के निशान ही गायब था। उधर सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकाॅल की मतदान में जमकर धज्जियां उड़ती देखी जा रही हैं। कानपुर देहात के रसूलाबाद अंतर्गत भौरा के मतदान केंद्र पर भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग नहीं दिखीँ। मिर्जापुर के सिट ब्लाॅक अंतर्गत सिटी ब्लाक के खजूरी मतदान केंद्र, व चील्ह और छानबे इलाकों के कई मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था। सोशल डिस्टेंसिंग पर पूछे गए सवाल पर वोट देने आई महिला ने कहा कि जागरूकता का अभाव है। ग़ांव के लोग कहते हैं कि कोरोना गांव में नही सिर्फ शहर में है।


उधर अमेठी के जामो ब्लॉक अंतर्गत जनापुर ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 72 पर एक कर्मचारी की अचानक तबियत बिगड़ गई। वह कुर्सी से गिरकर बेहोश हो गया। इस दौरान उसके मुंह से खून निकल आया। उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। फिरोजाबाद के शेखपुर घड़ी में एक बुजुर्ग को उसके परिजन चारपाई पर लेटाकर मतदान कराने लेकर पहुंचे। जसराना के झपारा में भी 95 साल की शांतिदेवी ने मतदान के लिये गोद में उठाकर लायी गईं।

 

up panchayat election phase 3
चंदाौली के मतदाान केन्द्र पर भीड़ IMAGE CREDIT:

 

यूपी पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में अमेठी, मेरठ, मुरादाबाद बलिया समेत उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में मतदान शुरू हो गया। सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। पोलिंग बूथों पर सेनेटाइजर, हाथ धोने के लिये साबुन पानी व मास्क आदि की पूरा इंतजाम किया गया है। कोरोना संक्रमण से बिगड़े हालात को देखते हुए मतदाताओं से कोविड प्रोटोकाॅल का पालन कराते हुए वोट डलवाए जाने के निर्देश के हैं। बावजूद इसके वोटिंग के दौरान जगह-जगह कोविड प्रोटोकाॅल की धज्जियां उड़ती दिख रही हैं।

इसे भी पढ़ें- UP Panchayat Chunav : तीसरे चरण के लिए 20 जिलों में मतदान कल, चार बार के पूर्व सांसद भी चुनाव मैदान में


चंदौली में सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई, लेकिन यहां कोविड प्रोटोकाॅल का पालन होता नहीं दिख रहा है। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की भीड़ जुटी है। सिद्घार्थनगर में भी बांसी, डुमरियागंज, इटवां और शोहरतगढ़ आदि में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं दिख रहा। मिर्जापुर में भी लोग मतदान करने मतदान केन्द्रों तक पहुंचे हैं। यहां भी कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग नदारद दिखी।

इसे भी पढ़ें- यूपी पंचायत चुनाव लाइव : 18 जिलों में 85 ग्राम प्रधान निर्विरोध चुने गए, 69541 ग्राम पंचायत सदस्य भी बिना लड़े


फिरोजाबाद, कासगंज, हमीरपुर, फतेहपुर, पीलीभीत, मुरादाबाद, देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कानपुर देहात, औरैया, जालौन, उन्नाव, बाराबंकी, अमेठी, मेरठ, शामली, चंदौली, बलिया व मिर्जापुर जिले में तीसरे चरण में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। जिला पंचात सदस्य पर की 746 सीटों पर 10,627, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 18,530 सीटों पर 89,188, प्रधान पद की 14,379 सीटों के लिए 1,17,789 और ग्राम पंचायत सदस्य की 1,80,473 सीटों के लिए 1,34,510 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन जिलों में मतदान के लिये 49,789 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां 3,05,71,613 मतदाता अपने मतदाधिकार का प्रयाेग करेंगे। वोट डालने के लिये 20,727 मतदान केन्द्र और 49798 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें- यूपी पंचायत चुनाव: आखिर में कोरोना संक्रमित मरीज भी डाल सकेंगे वोट


तीसरे चरण के मतदान के लिये भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। 55 कंपनी पीएसी और 10 कंपनियां अर्ध सैनिक बलों की तैनात की गई हैं। इसके अलावा 509 निरीक्षक, 7600 उप निरीक्षक, 15736 मुख्य आरक्षी और 56251 सिपाही सुरक्षा के लिये लगाए गए हैं। 66444 होमगार्ड, 2473 पीआरडी जवान, 6282 रिक्रूट आरक्षियों को भी शांतिपूर्ण मतदान के लिये लगाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो