scriptयूपी राज्यसभा उपचुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, इस तारीख को होगा नामांकन | UP Rajya Sabha Upchunav date declared | Patrika News

यूपी राज्यसभा उपचुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, इस तारीख को होगा नामांकन

locationलखनऊPublished: Nov 14, 2019 05:02:26 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश से खाली हुई राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है।

RajyaSabha

RajyaSabha

लखनऊ. उत्तर प्रदेश से खाली हुई राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है। सपा सांसद आजम खां की पत्नी तंजीन फातिमा के राज्यसभा से इस्तीफे व विधायक बनने के बाद खाली हुई एक सीट पर 12 दिसंबर को चुनाव होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश ने इसका ऐलान किया है। डॉ. तजीन फात्मा का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 तक का था।
ये भी पढ़ें- अयोध्या की बदल जाएगी तस्वीर, सरयू नदी पर चलेगा क्रूज शिप, अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हो रहा तैयार, आया बहुत बड़ा बयान

दो दिसंबर को नामांकन की आखिरी तारीख-

25 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दो दिसंबर तक इसको लेकर नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। तीन दिसंबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि पांच दिसंबर को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख है। वहीं 12 दिसंबर को चुनाव होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश ने गुरुवार को इस खाली सीट पर मतदान की तारीख का ऐलान करते हुए कहा कि 12 दिसंबर को सुबह नौ से शाम चार बजे तक मतदान होगा वहीं पांच बजे से मतगणना होगी। चुनाव का परिणाम भी 12 दिसंबर को ही घोषित कर दिया जाएगा।
ये भी पढ़ें- Weather Update- फिर राजधानी में बढ़ा प्रदूषण, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, यहां स्कूल बंद

राजनीतिक दलों ने कसी कमर-

राज्यसभा उप चुनाव के लिए तारीख की घोषणा के बाद सभी राजनीतिक दलों में हलचल तेज हो गई है। वहीं यूपी में संख्या बल को देखते हुए भाजपा प्रत्याशी का जीतना तय माना जा रहा है।
रामपुर सदर से जीती थी तंजीन फाजिमा-

रामपुर सीट पर हुए विधानसभा उपचुनाव पर आजम खां की पत्नी और सपा उम्मीदवार तजीन फात्मा ने जीत दर्ज की। जिसके बाद उन्होंने विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ भी ली थी। उनके विधायक निर्वाचित होने के बाद से ही राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो