राहत: 91.4 फीसदी तक पहुंचा कोरोना रिकवरी रेट; अच्छी खबर: योगी सरकार आज से शुरू करेगी मुफ्त राशन वितरण अभियान

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

 

Coronavirus in UP: 91.4 फीसदी तक पहुंचा रिकवरी रेट, 24 घंटे में 7,336 नए कोरोना केस

कोरोना संक्रमण (COVID-19) की दूसरी लहर का सामना कर रही उत्तर प्रदेश के लिए एक अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार के मुताबिक, सूबे का रिकवरी रेट 90 फीसदी से ज्यादा हो गया है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड संक्रमण के 7,336 नए मामले सामने आए हैं। आज 19,669 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1,23,579 है। अब तक कुल 15,02,918 लोग ठीक हो चुके हैं। रिकवरी रेट 91.4 फीसदी है। अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, 282 मृत्यु पिछले 24 घंटे में पोर्टल पर दर्ज की गई हैं।

 

योगी सरकार आज से शुरू करेगी देश का सबसे बड़ा मुफ्त राशन वितरण अभियान

कोरोना महामारी के बीच राशन कार्ड धारकों के लिए राहत की खबर आई है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आज से पूरे UP में गरीब और बीपीएल कार्ड धारकों को 2 महीने का राशन फ्री में दिया जाएगा। प्रदेश के हर एक जिले में विधायकों, मंत्रियों और सांसदों को सरकारी दुकान से इस कार्यक्रम की शुरआत करनी है। सीएम योगी भी राजधानी लखनऊ के किसी केंद्र से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के गरीब और जरूरतमंदों को कोरोना महामारी के दौरान हो रही राशन संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मुफ्त राशन देने का एक अहम फैसला लिया।

 

कोरोना के चलते जिन बच्चों ने खो दिए मां-बाप, उनका सहारा बनेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर अभी थमा नहीं है। योगी सरकार इस महामारी से निपटने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए प्रदेश के बच्चों की जिम्मेदारी लेने का ऐलान किया है। सीएम योगी ने ये फैसला टीम-9 की बैठक के दौरान किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच अनाथ अथवा निराश्रित हुए बच्चों की जिम्मेदारी उठाते हुए कहा कि ये बच्चे राज्य की संपत्ति हैं। कोविड के कारण जिन बच्चों के माता-पिता का देहांत हो गया है, उनके भरण-पोषण सहित सभी तरह की जिम्मेदारी राज्य सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी। सीएम ने महिला एवं बाल विकास विभाग को इस संबंध में तत्काल विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

 

UP में 69 हजार नव चयनित शिक्षकों को सैलरी मिलने का रास्ता साफ, CM योगी ने दिये आदेश

उत्तर प्रदेश में पिछले साल चयनित किये गये 69000 शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर CM योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग 69000 शिक्षक भर्ती में नव चयनित शिक्षकों के ऑफलाइन वेरीफिकेशन के पेच को हटाते हुए आदेश जारी करने जा रहा है। कोरोना काल में बेसिक शिक्षकों को आर्थिक तंगी से ना जूझना पड़े, इसलिए विभाग ने यह बड़ा फैसला किया है। अब ऑफलाइन वेरिफिकेशन की जगह नव नियुक्त शिक्षकों को बीएसए कार्यालय में शपथ पत्र देना होगा।

 

फर्जी असलहा मामले में माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की हुई पेशी, जज से की ये शिकायत

फर्जी पते पर लिए गए असलहा मामले (Fake Arms Licence Case) में आरोपी माफिया मुख्तार अंसारी (Mafia Mukhtar Ansari) की पेशी बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बांदा जेल (Banda Jail) से हुई। इस दौरान मुख्तार अंसारी ने ज्‍यूडीशियल मजिस्‍ट्रेट (फास्ट ट्रैक, महिला अपराध) संतोष वर्मा को बताया कि जो सुविधाएं उन्हें जेल में मिलनी चाहिए वो नहीं दी जा रही हैं। मेडिकल बोर्ड की जांच में भी डॉक्टर ने जो सलाह दी है, उसका भी पालन जेल अधीक्षक द्बारा नहीं किया जा रहा है। मजिस्‍ट्रेट ने अभियोजन अधिकारी और मुख्तार अंसारी के अधिवक्ता दारोगा सिंह के तर्कों को सुनने के बाद न्यायिक अभिरक्षा रिमांड स्वीकृत करते हुए सुनवाई के लिए 21 मई की तिथि नियत कर दी। साथ ही जेल अधीक्षक बांदा से मुख्तार अंसारी की मेडिकल बोर्ड की पूरी रिपोर्ट तलब की है।

 

यह भी पढ़ें: UP Weather Tauktae Cyclone Update: राजधानी लखनऊ सहित यूपी के कई जिलों में तौकते का असर, रुक-रुक कर हो रही बारिश, अगले 48 घंटे बिगड़ा रहेगा मौसम

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned