आदेश: संक्रमित होकर जान गंवाने वाले कर्मचारियों के आश्रितों को मुआवजा और नौकरी; इनका वेतन भुगतान भी होगा तुरंत

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

चुनावी ड्यूटी करते हुए संक्रमित होकर जान गंवाने वाले सभी कर्मियों के आश्रितों को मुआवजा व नौकरी

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होकर जान गंवाने वाले शिक्षकों व अन्य कार्मचारियों की वास्तविक संख्या को लेकर मचा विवाद अब खत्म होता नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस मुद्दे का संज्ञान लिए जाने के कुछ घंटों बाद ही राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने एक आदेश जारी किया। शासन की ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना काल में अपने दायित्वों का निर्वहन करते समय जिन कर्मचारियों की संक्रमित होने से मृत्यु हुई है, उन्हें तत्काल अनुमन्य राशि और उनके एक आश्रित को नियमानुसार सेवा में रखने की कार्रवाई सुनिश्ति की जाए। इस आदेश के बाद जान गंवाने वाले किसी भी कर्मचारी के स्वजन नौकरी और मुआवजे से वंचित नहीं रहेंगे।

कोरोना काल में प्राइवेट स्कूल अपने टीचरों, कर्मचारियों को फौरन करें वेतन भुगतान: बेसिक शिक्षा विभाग

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) ने प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों (Private Schools-Colleges) को साफ निर्देश दिया है कि कोरोना काल (COVID-19 Period) में तत्काल अपने यहां शिक्षकों को पूरा वेतन (Salary) भुगतान करें। विभाग का कहना है कि छात्रों अभिभावकों से पूरा शुल्क (Fees) लेकर भी कई प्राइवेट स्कूल-कॉलेज अपने यहां शिक्षकों, कर्मचारियों का भुगतान नहीं कर रहे हैं। सभी निजी शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षक व कर्मचारियों का फौरन वेतन भुगतान हो, इसके लिए विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है। निर्देशों में कहा गया है कि संस्थान के समस्त शिक्षकों/कर्मचारियों का पूर्ण वेतन भुगतान कराया जाए। शिकायत मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई होगी। वहीं विशेष सचिव, उच्च शिक्षा ने भी प्रदेश के सभी शिक्षकों को पूरा वेतन देने के निर्देश जारी किए हैं।

पीएम मोदी आज वाराणसी के डॉक्टर और फ्रंटलाइन वर्कर्स से करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को यूपी के वाराणसी के डॉक्टर और फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) से चर्चा करने जा रहे हैं। आज सुबह 11 बजे ये वर्चुअल मुलाकात होनी है। इस संबंध में पीएम ने ट्वीट किया है कि 21 मई, सुबह 11 बजे काशी में बगैर थके कोविड-19 को रोकने के लिए काम कर रहे डॉक्टर और फ्रंटलाइन वर्कर्स से चर्चा करूंगा। कहा जा रहा है कि इस दौरान वे शहर में कोविड की स्थिति और अस्पतालों के हालात पर चर्चा करेंगे। पीएम वाराणसी में पंडित राजन मिश्रा समेत अलग-अलग कोविड के अस्पतालों की समीक्षा करेंगे।

UP Corona update: रिकवरी रेट 91.8 फ़ीसदी पर पहुंचा, 24 घंटे में 6725 नए केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो गई है। पिछले 24 घण्टे में 6725 नए कोरोना मरीज मिले। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ अमित मोहन प्रसाद ने यह जानकारी दी। पिछले 24 घण्टे में 13590 संक्रमित डिस्चार्ज किये गए। प्रदेश में 116434 एक्टिव केस हैं। इनमें से 82801 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में रिकवरी रेट 91।8 फ़ीसदी है। प्रदेश में पॉजीटिविटी रेट 2.4 हो गया है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 238 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। प्रदेश में पिछले 24 घण्टे में 291156 सैम्पल की जांच की गई।

Cyclone Tauktae: पश्चिमी UP और तराई के इन जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश का अनुमान

पूरे उत्तर प्रदेश में अब मौसम बदल गया है। ताऊते तूफान (Cyclone Tauktae) और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण पिछले 3 दिनों से बारिश का जो सिलसिला चल रहा था, अब लगभग थम सा गया है। हालांकि आज 21 मई को प्रदेश के कई हिस्सों में फिर से बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर तक प्रदेश के जिन जिलों में बारिश की संभावना है वे जिले हैं- बिजनौर, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मऊ और अयोध्या। इसके अलावा सहारनपुर, शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद,नोएडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, संत कबीर नगर, गोंडा और लखीमपुर में न सिर्फ बारिश बल्कि 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ के चलने की भी आशंका जाहिर की गई है। इसके अलावा बिजली गिरने के प्रति भी लोगों को सजग किया गया है। आज 21 मई को मौसम के इस बदलाव के साथ ही आंधी-बारिश का सिलसिला कल 22 मई से पूरी तरह से थम जाएगा। शनिवार 22 मई से पूरे प्रदेश में मौसम बिल्कुल ड्राई हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Chitrakoot Jail Shootout Case में खुला कुख्यात बदमाशों से जुड़ा बड़ा राज, बीस हजार रुपये महीना देकर जेल में लेते थे यह सुविधाएं

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned