scriptUP Weather Alert : मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, प्रदेश में इस तारीख को बदलने वाला है मौसम | UP Weather forecast : Rain and winter alert by IMD | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Alert : मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, प्रदेश में इस तारीख को बदलने वाला है मौसम

– मौसम विभाग (Weather forecast) ने सितंबर के आखिर तक ठंड के दस्तक की भविष्यवाणी की है- मौसम वैज्ञानिकों द्वारा सूबे में ठंड बढ़ने की भविष्यवाणी से जहां लोगों को गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद है, वहीं बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है

लखनऊSep 21, 2019 / 01:35 pm

Hariom Dwivedi

UP Weather forecast

UP Weather Alert : मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, प्रदेश में इस तारीख को बदलने वाला है मौसम

लखनऊ. मौसम विभाग (Weather forecast) ने सितंबर के आखिर तक ठंड के दस्तक की भविष्यवाणी की है। इसका असर भी दिखने लगा है। लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में शनिवार सुबह से हो रही झमाझम बारिश के बाद तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। बीते दिनों में भी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई है, जिसके चलते घरों में कूलर व एसी चलना लगभग बंद हो गया है और रात में लोग पंखे की हवा में सो रहे हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि पूरे महीने आसमान में बादल छाये रहने के आसार हैं और रुक-रुक कर बारिश भी होती रहेगी, जिसके चलते सितंबर के आखिर तक ठंड शुरू हो जाएगी।
मौसम विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में सितंबर माह के आखिर तक सर्दी दस्तक दे देगी और मौसम में ठंड बढ़ जाएगी। मौसम वैज्ञानिकों द्वारा सूबे में ठंड बढ़ने की भविष्यवाणी से जहां लोगों को गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद है, वहीं बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। डॉक्टरों की सलाह है कि बदलते मौसम में सावधान रहें और ठंडी-गर्म चीजों से परहेज करें।
सितंबर में 20 डिग्री तक गिर सकता है पारा
मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। शनिवार सुबह लखनऊ में दिन का आगाज तो धूप से हुआ, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ा आसमान में बादल छा गये, जिसके बाद झमाझम बारिश ने लोगों को भिगो दिया। शनिवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में 20 डिग्री तक गिरावट की बात कही है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग से आया बड़ा अपडेट, प्रदेश में जल्द बदलने वाला है मौसम, रहें सावधान



एक महीने पहले ही ठंडक की दस्तक
जेपी गुप्ता का कहना है कि सुबह और शाम में हवा में ठंडक बढ़ गई है। गर्मी का मौसम जहां समाप्ति की ओर है, वहीं महीने के आखिर तक सर्दी की अहसास होना शुरू हो जाएगा। सिंतबर के आखिर में लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा, जबकि अक्टूबर और नवंबर की सर्दी लोगों को स्वेटर निकालने पर मजूबर कर देगी। गौरतलब है उत्तर प्रदेश में ठंड का मौसम नवंबर से शुरू होकर आखिर फरवरी तक रहता है। पिछली बार भले ही ठंडक देर से शुरू हुई थी, लेकिन इस बार करीब एक महीने पहले ही सितंबर के आखिरी सप्ताह से ठंडक दस्तक दे देगी, जिसके लंबे समय तक रहने का आसार है। ऐसा मौसम के जानकारों का कहना है।

Home / Lucknow / UP Weather Alert : मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, प्रदेश में इस तारीख को बदलने वाला है मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो