scriptकोरोना काल में महिलाओं के लिए मददगार बना राज्य महिला आयोग, परिवारों को बिखरने से बचाया | UP women commission helps uttar pradesh women during pandemic | Patrika News

कोरोना काल में महिलाओं के लिए मददगार बना राज्य महिला आयोग, परिवारों को बिखरने से बचाया

locationलखनऊPublished: May 22, 2021 09:31:19 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– योगी सरकार में प्रदेश की महिलाओं को घर बैठे न्याय दिलाने के लिये एक अप्रैल से शुरू की गई ऑनलाइन शिकायत दर्ज की सुविधा.

UP Women Commission

UP Women Commission

लखनऊ. राज्य महिला आयोग ने कोरोना काल में दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, महिलाओं के साथ छेड़छाड़, दुराचार जैसे मामलों को निपटाने में सकारात्मक भूमिका निभाई है। कोरोना काल में 15 मार्च से 17 मई तक राज्य महिला आयोग ने यूपी के विभिन्न जनपदों से आई 6258 शिकायतों पर सुनवाई की है। इनमें से 3204 महिलाओं को न्याय दिलाया जा चुका है। जबकि 3054 शिकायतों पर कार्रवाई कर जल्द निस्तारित करने में आयोग के सदस्य जुटे हैं।
कोरोना काल में ही ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें पारिवारिक कलह से टूटते परिवारों को वापास जोड़ने का काम आयोग की सदस्यों ने पूरी संजीदगी के साथ किया है। राज्य महिला आयोग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पीड़ित महिलाओं की शिकायतों के निस्तारण के लिये ऑनलाइन सेवा की शुरुआत की है। तो पति-पत्नी, बेटा-बहू के बीच रिश्तों में आई कड़वाहट को भी दूर करने का काम निरंतर जारी है।
ये भी पढ़ें- यूपी में एक हफ्ते और बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, 31 मई तक लागू रहेंगी पाबंदी

आयोग द्वारा लखनऊ और अन्य जिलों से सदस्यों के मोबाइल पर आने वाली शिकायतों का रोज संज्ञान लिया जा रहा है। जिन जिलों से शिकायतें आयोग की सदस्यों के पास आ रही हैं वहां के संबंधित अधिकारियों से बात कर मामलों का निस्तारित कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता बंसल बताती हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर कोरोना काल में यूपी में पीड़ित महिलाओं को न्याय मिल रहा है। आयोग की सभी 25 सदस्य इस काम में दिन- रात जुटीं हैं। गौरतलब है कि योगी सरकार महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें समाज में बराबरी का दर्ज दिलाने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। इनसे निरंतर पीड़ित महिलाओं को न्याय मिलना संभव हुआ है।
ये भी पढ़ें- Patrika Positive News: तीन साल के मददगार ने तोड़ी अपनी गुल्लक, मम्मी से कहा- कर दो दान

यूपी में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में आ रही कमी-

कोरोना महामारी के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश की महिलाओं को घर बैठे न्याय दिलाने की पहल राज्य महिला आयोग ने की है। पीड़ित महिलाओं को मिल रहे न्याय के कारण उनपर होने वाले अपराधों की संख्या काफी घटी है। महिला आयोग की अध्यक्ष और सदस्य जमीनी स्तर पर ठोस कार्ययोजना बनाकर महिलाओं को सशक्त बनाने में जुटी हैं।
पीड़ित महिलाएं व्हाट्सएप नम्बर 6306511708 पर भेज रही शिकायतें

प्रदेश के 75 जिलों में महिला आयोग की ओर से व्हाट्सएप नम्बर 6306511708 जारी किया गया है। उत्पीड़न की शिकार महिलाएं इसपर अपनी शिकायतें भेज रहीं है। अध्यक्ष और सदस्य अपने निजी ई-मेल पर भी शिकायत पत्र मंगा रहे हैं। जिससे पीड़ित महिलाओं की सुनवाई और शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण किया जा सके।
न्याय के साथ बीमार महिलाओं को इलाज दिलाने में भी आयोग की सदस्य आगे-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाना और अपराधों पर अंकुश लगाना है। उन्होंने राज्य महिला आयोग को अपनी भूमिका बढ़ाते हुए महिलाओं को अपने अधिकारों व सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर टीम बनाकर काम करने के निर्देश दिये हैं । कोरोना काल में पीड़ित महिलाओं को न्याय ही नहीं, बीमार महिलाओं को अस्पतालों में भर्ती कराने के लेकर उनको इलाज दिलाने की मदद भी आयोग की महिला सदस्यों की ओर से किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो