UPTET 2020 : यूपी टीईटी 2020 को लेकर जरूरी खबर, 25 लाख अभ्यर्थियों के लिये आया बड़ा अपडेट

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test- UPTET 2020) का लगभग 25 लाख अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इन अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test- UPTET 2020) का लगभग 25 लाख अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इन अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। आज यूपीटीईटी का जारी होने वाला विज्ञापन कोरोना महामारी से पैदा हुए हालातों के चलते जारी नहीं हो सका। मौजूदा स्थिति को देखते हुए परीक्षा नियंत्रक प्राधिकारी ने टीईटी-2020 टालने का फैसला लिया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। पूर्व में जारी कार्यक्रम के अुनसार, यूपी टीईटी 2020 का विज्ञापन आज यानी 11 मई को जारी होना था, जबकि आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरू होनी थी। वहीं इसकी परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित थी।

जारी नहीं हुआ UPTET 2020 का विज्ञापन

जानकारी के मुताबिक आवेदन से पहले की तैयारियां जैसे सॉफ्टवेयर बनवाना, उसका ऑडिट आदि भी नहीं हो सका है। ऐसे में आज को विज्ञापन जारी नहीं हो सका। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल भी टीईटी का आयोजन नहीं हो सका था। इसके पहले टीईटी-2019 में 16 लाख और 2018 में 18 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि टीईटी-2020 में 20 से 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं।

यूपी टीईटी में बदलाव

इस बार यूपीटीईटी में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें से एक है जिले के चुनाव का विकल्प। अभ्यर्थियों को इस बार परीक्षा केंद्र के लिए जिलों का विकल्प भरने की सुविधा मिलेगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में UPTET के मार्गदर्शी सिद्धांतों में संशोधन कर दिया है। इसके साथ ही इस बार विश्वविद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। अभी तक महाविद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाता था। जिन केंद्रों से किसी भी परीक्षा में सामूहिक नकल या पेपर आउट करने जैसी शिकायतें आएंगी उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP DElEd Admission 2021: यूपी डीएलएड में अब लिखित परीक्षा से मिलेगा एडमिशन

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned