scriptयूपी टीईटी 2021 परीक्षा आज खुफिया तंत्र सक्रिय, इसे ले जाना जरूरी, नहीं तो एग्‍जाम सेंटर पर एंट्री नहीं | UPTET 2021 exam today intelligence system activated | Patrika News

यूपी टीईटी 2021 परीक्षा आज खुफिया तंत्र सक्रिय, इसे ले जाना जरूरी, नहीं तो एग्‍जाम सेंटर पर एंट्री नहीं

locationलखनऊPublished: Nov 28, 2021 12:13:18 am

– यूपीटीईटी 2021 के परीक्षा परीक्षा केंद्र में स्मार्ट मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। केंद्र व्यवस्थापक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट बिना कैमरे का कीपैड वाला फोन ही ले जा सकते हैं। पहली बार लाइव सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्र पर नजर रखी जाएगी।

यूपी टीईटी 2021

यूपी टीईटी 2021

प्रयागराज. UPTET 2021 exam today यूपीटीईटी 2021 की परीक्षा यूपी के सभी जिलों के 2554 केंद्रों पर आज 28 नवम्बर को आयोजित होगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पूरे प्रदेश में अराजक तत्वों और नकल करने वाले गैंग पर नकेल कसने के लिए खुफिया तंत्र सक्रिय है। इसके अतिरिक्त परीक्षार्थी यह जान लें कि परीक्षा केंद्र पर अपने संग क्या ले जाने की अनुमति है। और किन वस्तुओं के ले जाने पर प्रतिबंध है। परीक्षार्थियों पर नजर रखने के लिए पहली बार लाइव सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्र पर नजर रखी जाएगी। प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थियों को ये प्रमाण पत्र लाना होगा।
यूपीटीईटी पहली शिफ्ट परीक्षा सुबह 10 बजे से :- उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपीटीईटी) रविवार को दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 के बीच संपन्न होगी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 1291628 अभ्यर्थी हैं। पहली पाली के लिए 2554 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
दूसरी शिफ्ट ढाई से पांच बजे :- दूसरी शिफ्ट में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर ढाई से पांच बजे के बीच संपन्न होगी। इसमें कुल 873553 अभ्यर्थी हैं। दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1747 केंद्र बनाए गए हैं।
यूपीटीईटी में किस पर बैन :- परीक्षा केंद्र में स्मार्ट मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। केंद्र व्यवस्थापक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट बिना कैमरे का कीपैड वाला फोन ही ले जा सकते हैं। पहली बार लाइव सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्र पर नजर रखी जाएगी।
नकल करने वालों पर कड़ी कार्रवाई :- परीक्षा को शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए शासन की ओर से सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिए समुचित पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जाएगी। सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक सूचना प्रसारित करने अथवा नकल का प्रयास करने वालों के विरुद्ध साइबर अपराध नियंत्रण कानून के सुसंगत प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।
यूपीटीईटी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र :- सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि, अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र अथवा किसी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति अथवा संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य/ सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक पत्र की प्रमाणित प्रति जरूर लाना होगा। जिस अभ्यर्थी के पास वैध प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति एवं उल्लिखित प्रमाण पत्र नहीं होगा, उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी प्रवेश पर दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों का जरूर अध्ययन कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो