scriptuttar pradesh top news | Quick Read: कोविड काल में अनाथ हुई लड़कियों की शादी कराएगी यूपी सरकार | Patrika News

Quick Read: कोविड काल में अनाथ हुई लड़कियों की शादी कराएगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड काल के दौरान अनाथ युवतियों की शादी कराने का फैसला लिया है। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत कोविड-19 से अनाथ हुई युवतियों की शादी के लिए एक लाख एक हजार रुपये जिला प्रोबेशन के माध्यम से दिए जाएंगे।

लखनऊ

Published: August 14, 2021 03:23:14 pm

कोविड काल में अनाथ हुई लड़कियों की शादी कराएगी यूपी सरकार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड काल के दौरान अनाथ युवतियों की शादी कराने का फैसला लिया है। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत कोविड-19 से अनाथ हुई युवतियों की शादी के लिए एक लाख एक हजार रुपये जिला प्रोबेशन के माध्यम से दिए जाएंगे। इसके लिए जिले में युवतियों का डाटा एकत्र किया जा रहा है। जिनके माता पिता की कोरोना से मौत हो गई है। साथ ही उनकी आर्थिक स्थित भी ठीक नहीं है। इससे पहले सरकार ने इनके भरण पोषण, शिक्षा व चिकित्सा की जिम्मेदारी ली है। अब फैसला लिया गया है कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में चयनित ऐसी किशोरियां जो बालिग हो रही हैं उनके शादी के लिए सरकार एक लाख एक हजार रुपये देगी। विवाह के लिए निर्धारित तिथि को वर की आयु 21, वधू की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। इसमें आवेदन के लिए लाभार्थी व अभिभावक की फोटो सहित पूर्ण आवेदन पत्र, माता पिता या वैध संरक्षक का मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा।
Quick Read: कोविड काल में अनाथ हुई लड़कियों की शादी कराएगी यूपी सरकार
Quick Read: कोविड काल में अनाथ हुई लड़कियों की शादी कराएगी यूपी सरकार
एटीएम तोड़कर कैश लूटने का प्रयास

कानपुर. चकेरी में बेखौफ लुटेरों ने भोर पहर एटीएम तोड़कर कैश लूटने का प्रयास किया। चकेरी के जेके प्रथम में एक्सिस बैंक की शाखा है। जिसके बाद एटीएम भी लगा हुआ है। शनिवार सुबह करीब 7.30 बजे ओमनी वैन से दो युवक एटीएम पहुंचे। युवकों ने लोहे की रॉड से एटीएम तोड़कर रुपए निकालने का प्रयास करने लगे। इस दौरान अचानक बैंक का अलार्म बजने लगा। जिस पर पकड़े जाने के डर से आरोपित मौके से भाग निकले। अलार्म सुनकर स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और पुलिस को घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की तो पता चला कि पूरा घटनाक्रम बैंक के सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गया। थाना प्रभारी अमित तोमर ने कहा कि एटीएम से छेड़खानी कर रुपए निकालने का प्रयास किया गया है। अलार्म बजने पर आरोपित मौके से भाग निकले।
संविदा चालक और परिचालकों का प्रयागराज में प्रदर्शन

प्रयागराज. रोडवेज कर्मचारियों ने प्रयागराज में शनिवार की सुबह प्रदर्शन किया। लीडर रोड में जुटे चालक व परिचालय अधिकारियों पर मनमानी का आरोप लगाते हुए धरने पर बैठ गए। उनका कहना है कि विभाग में उनका शोषण किया जा रहा है। समय से मानदेय नहीं दिया जाता है। जो मिलता भी है, उसमें भी मनमाने ढंग से कटौती की जाती है। करीब दो माह से ड्यूटी पर पहुंच रहे कर्मचारियों को लौटा दिया जा रहा है। ऐसे में कर्मचारियों का गुस्सा फूटा तो धरना-प्रदर्शन करने लगे। संविदा रोडवेज कर्मचारी संगठन के शाखा अध्यक्ष सरोज तिवारी ने कहा कि लगभग सभी डिपो में पार्ट्स की कमी के चलते करीब 100 बसें ऑफ रोड हैं। यानी वर्कशाप व डिपो में खड़ी हैं। जिला स्तरीय अधिकारियों को कई बार अवगत भी कराया गया। फिर भी लगातार अनदेखी की जा रही है। इसका खामियाजा संविदा कर्मियों को भुगतना पड़ रहा है।
युवती से मिलने गए युवक की हत्या

गोरखपुर. गोरखपुर जिले के रामगढ़ताल थाना क्षेत्र के गायघाट बुजुर्ग में बृहस्पतिवार की देर तीन बजे युवती से मिलने उसके घर में घुसे गौतम (20) की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। उसे गंभीर हालत में पुलिस ने जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने पिता अमर की तहरीर पर परशुराम यादव, उसके बेटे आकाश यादव और आठ से दस अज्ञात लोगों पर हत्या का केस दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी पिता-पुत्र को हिरासत में ले लिया। पिता अमर ने दिए तहरीर में लिखा है कि गौतम किसी काम से गायघाट बुजुर्ग गांव गया था। काफी देर तक वापस नहीं आने पर उसकी तलाश में निकले थे। इसी दौरान परशुराम के घर पर गया तो देखा कि उसे चोर बोलकर परशुराम, आकाश और आठ से दस अज्ञात लोग उसकी पिटाई कर रहे थे। बीच बचाव की कोशिश की तो आरोपियों ने दौड़ा लिया। भागकर जान बचाई और फिर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर घटना की जांच शुरू कर दी है।
विकास दुबे को पनाह देने वाले की जमानत अर्जी खारिज

कानपुर. चर्चित बिकरू कांड में शामिल रहने व कुख्यात विकास दुबे को वारदात के बाद पनाह देने के आरोपी की जमानत खारिज कर दी गई। मामले की सुनवाई एंटी डकैती कोर्ट में चल रही है। बचाव पक्ष की दलीलों का विरोध करते हुए सहायक शासकीय अधिवक्ता ने आरोपी के जघन्य अपराध में शामिल होने का पक्ष रखा। सहायक शासकीय अधिवक्ता आशीष तिवारी ने कहा कि दो जुलाई 2020 को चौबेपुर के बिकरू गांव में विकास दुबे को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला किया गया था। मामले की सुनवाई एंटी डकैती कोर्ट सुधाकर राय की अदालत में चल रही है। पुलिस की छानबीन में सामने आया था कि घटना के बाद विकास दुबे ने रसूलाबाद के तुलसी नगर में रामजी उर्फ राधे कश्यप के यहां पनाह ली थी। पुलिस ने रामजी को भी घटना में शामिल होने का आरोपी बनाया है। एसटीएफ ने उसके पास से 12 बोर की एक बंदूक, 25 कारतूस, 7.62 एमएम के 20 कारतूस व एके 47 के दो कारतूस बरामद किए थे। बचाव पक्ष के अधिवक्ता ने आरोपी की जमानत के लिए प्रार्थना पत्र दाखिल किया था।
नदी में मिला शव

कानपुर. शिवली से दोस्तों के साथ निकला युवक लापता हो गया और उसका शव सचेंडी थाना क्षेत्र में पांडु नदी में मिलने से सनसनी फैल गई। पिता ने दोस्तों पर बेटे की हत्या कर शव नदी में बहाने का आरोप लगाते हुए पुलिस से शिकायत की है। एसडीआरएफ की टीम ने नदी से युवक का शव बहार निकाला तो घर वाले फूटकर रो पड़े। कानपुर देहात के शिवली निवासी कृषक राजेंद्र कुमार का 17 वर्षीय बेटा धीरज गांव के विशाल व अंबुज के साथ बाइक से निकला था। देर शाम तक घर वह वापस नहीं आया तो घर वालों ने खोजबीन शुरू की। स्वजन ने विशाल और अंबुज से बेटे के बारे में पूछा तो दोनों ने पांडु नदी के झकरा डैम में नहाते समय डूबने की बात कही। यह सुनते ही स्वजन सन्न रह गए और शनिवार सुबह सचेंडी थाने पहुंचकर सूचना दी। स्वजनों ने दोनों के परिवार से पुरानी रंजिश का हवाला देते हुए बेटे की हत्या करके शव पांडु नदी में बहाये जाने का आरोप लगाया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतरणवीर सिंह के बेडरूम सीक्रेट आए सामने,दीपिका को नहीं करने देते ये कामइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावधनु, मकर और कुंभ वालों को कब मिलेगी शनि साढ़े साती से मुक्ति, जानिए सही डेटदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेमहाराष्ट्रः Google के CEO सुंदर पिचई के खिलाफ दर्ज हुई FIR, जानिए क्या है मामलाUP Election 2022: छठां चरण- योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सदर सुरक्षित घरेलू सीट, मगर...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.